5 ऐसे फिनिशिंग मूव्स जिनका इस्तेमाल एक से अधिक रैसलर्स ने किया है

hideo-itami-1498642516-800

फिनिशिंग मूव प्रोफेशनल रैसलिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो किसी भी रैसलर के गिमिक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। हालांकि महत्वपूर्ण होने का मतलब यह नहीं है कि एक ही फिनिशर को दो से ज्यादा रैसलर इस्तेमाल नहीं कर सकते। WWE के इतिहास में हम देखते आए हैं कि काफी रैसलर्स अपने करियर में एक ही फिनिशर का इस्तेमाल करते आए हैं। रैसलर्स के पास लिमिटेड मूव्स होते हैं और इसलिए कभी-कभी हमें एक ही फिनिशिंग मूव दो या उससे अधिक रैसलर्स प्रयोग करते नजर आते हैं। आइए नज़र डालते हैं उन 5 फिनिशिंग मूव्स पर जो एक से ज्यादा रैसलर्स द्वारा इस्मेताल किए गए हैं।

GTS - सीएम पंक और हिडिओ इटामि

'गो टू स्लीप' फिनिशिंग मूव WWE में सीएम पंक द्वारा पॉपुलर किया गया था, और इस मूव का इस्तेमाल से वह WWE के टॉप रैसलर भी बने थे। लेकिन पंक पहले रैसलर नहीं थे, जिन्होंने इस मूव का इस्तेमाल किया था। मौजूदा NXT सुपरस्टार हिडिओ इटामि ने इसे जापान में अपने रैसलिंग करियर के दौरान हार्डकोर दर्शकों के बीच फेमस किया था। पंक ने उनसे इंस्पायर होकर यह मूव लिया है।

पैडिग्री - सैथ रॉलिंस और ट्रिपल एच

c8c-jj5vyaaboxa-1491185627-800-1498642542-800

ट्रिपल एच का फिनिशिंग मूव पैडिग्री सबसे डैडली फिनिशर में से एक माना जाता है। 90 के दशक से ही ट्रिपल एच डबल हुक फेसबस्टर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं और यह काफी रेस्पेक्टेड मूव है। सैथ रॉलिंस ने भी पैडिग्री का इस्तेमाल अपने कर्ब-स्टॉम्प को बैन होने के बाद ट्रिपल एच को ट्रिब्यूट देने के लिए किया था। लेकिन अब वे केनी ओमेगा के V-ट्रिगर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्टाइल्स क्लैश - क्रैश हौली, मिशेल मैक्कूल, एजे स्टाइल्स

styles-clash-1498642564-800

स्टाइल्स क्लैश के सबसे फेमस यूजर एजे स्टाइल्स हैं और यह उनका लम्बे समय से ट्रेडमार्क मूव रहा है। लेकिन एक मुश्किल मूव होने के बाद भी, वे अकेले नहीं है जो प्रोफेशनल रैसलिंग में इस मूव का इस्तेमाल करते हैं। अंडरटेकर की बीवी मिशेल मैक्कूल भी इस मूव का इस्तेमाल करतीं थीं। और एट्टीट्यूड एरा में क्रैश हौली भी इस मूव का इस्तेमाल किया करते थे।

स्पीयर - गोल्डबर्ग, एज और रोमन रेंस

goldberg-spear-1402166117-1498644606-800

गोल्डबर्ग स्पीयर का इस्तेमाल अपने जैकहैमर के सेटअप के लिए करते हैं, लेकिन ये एक तरह का फिनिशिंग मूव ही है, क्योंकि उनके इस मूव के बाद कोई भी रैसलर बच नहीं पाता है। WCW में अपने डेब्यू से लेकर 2017 में ब्रॉक लैसनर के ख़िलाफ उन्होंने इस मूव का इस्तेमाल किया है। एज ने भी इस मूव का सालों से अपने फिनिशर के रूप में इस्तेमाल किया है, लेकिन वह गोल्डबर्ग जैसा इम्पैक्ट नहीं दे पाते। वहीं द बिग डॉग रोमन रेन्स भी इस मूव का इस्तेमाल करते हैं और अपने विरोधियों को पूरी तरह चित कर देते हैं।

शार्पशूटर/ स्कोर्पियन डेथ लॉक - ब्रेट हार्ट और स्टिंग

tumblr_nszzeljqxs1sg99p0o1_1280-1498642636-800

इस मूव का अविष्कार रिकी कोशु ने किया था - लेकिन इसे पॉपुलर स्टिंग ने किया था। वे जापान से इस स्कोर्पियन मूव को सीख के आए थे। ब्रेट हार्ट ने इस मूव को अडॉप्ट कर उसे शार्प शूटर नाम दिया था। दोनों ही मूव में हल्का सा अंतर है। दोनों का ही अपने विरोधी को लॉक करने में थोड़ा सा अंतर है, लेकिन यह एक ही मूव है और WWE फैंस में चर्चा होते रहती है कि कौन सा बेहतर है। लेखक : आकाश चिलांकी, अनुवादक : मनु मिश्रा