Money In The Bank के 5 पूर्व विजेता और अब वे कहां हैं?

रविवार, 17 जून को WWE साल का सबसे रोमांचक इवेंट, मनी इन द बैंक आयोजित करने वाली है। मनी इन द बैंक किसी भी सुपरस्टार की किस्मत बदल सकत है। यह एक मिड कार्ड रैसलर को सीधे मेन इवेंट में पहुंचा सकता है। इस मैच का हिस्सा बनने के लिए WWE सुपरस्टार्स को खासी मशक्कत करनी पड़ती है।

इस मैच के विजेता का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाता है। इनमें से कुछ सुपरस्टार्स WWE ही नहीं बल्कि रैसलिंग से ही नाता छोड़ चुके हैं। यहां ऐसे ही पांच पूर्व मनी इन द बैंक विजेता हैं:

#5 डेमियन सैंडो

डेमियन सैंडो ने WWE में बहुत सारी भूमिकाएं निभाई हैं। उन्होंने 14 जुलाई, 2014 को मनी इन द बैंक जीता। लेकिन दूसरे सुपरस्टार्स की तरह, सैंडो अपने कैश-इन में असफल रहे और जॉन सीना के बाद मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट को कैश-इन करने में नाकाम होने दूसरे सुपरस्टार बने।

इम्पैक्ट रैसलिंग में कुछ समय के लिए काम करने वाले सैंडो ने फिलहाल प्रोफेशनल रैसलिंग से ब्रेक लिया है। इस वक्त उनका ध्यान अभिनय पर हैं। द मिज़ के स्टंट डबल के रूप में उनके काम को देखते हुए हमें लगता है कि वह इस क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे।

#4 जैक स्वैगर

जैक स्वैगर को WWE के शीर्ष पर पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। यूनिवर्सिटी आॅफ ओकलाहोमा से ग्रेजुएशन करने के बाद, उन्होंने WWE डेवलपमेंट कॉन्ट्रैक्ट के लिए ट्राई किया और चुने गए।

कुछ साल तक अपने काम को विकसित करने के बाद स्वैगर ECW चैंपियन बने। 2010 में मनी इन द बैंक जीतकर स्वैगर ने क्रिस जैरिको पर अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन किया और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने।

2017 में WWE छोड़ने के बाद स्वैगर ने इंडिपेंडेंट रैसलिंग में अपना हाथ आजमाया और फिर रैसलिंग छोड़कर मिक्सड मार्शल आर्ट्स की ओर जाने का फैसला लिया। उन्होंने Bellator MMA के साथ एक मल्टी फाइट कॉन्ट्रैक्ट साइन किया हैं।

#3 अल्बर्टो डेल रियो

रे मिस्टीरियो के बाद अल्बर्टो डेल रियो WWE के सबसे लोकप्रिय और सफल लैटिन सुपरस्टार हैं। जुलाई 17, 2011 में डेल रियो ने मनी इन द बैंक जीता।

फिलहाल डेल रियो, अल्बर्टो एल पेट्रोन के नाम से काम कर रहे हैं। उन्होंने रिंग आॅफ ऑनर , इम्पैक्ट रैसलिंग, लुचा अंडरग्राउंड और ट्रिपल ए जैसे प्रोमोशन्स के लिए काम किया हुआ है। वह कॉम्बैट अमेरिकाज़ नामक एक MMA प्रोमोशन के प्रेसिडेंट भी हैं।

#2 ऐज

एक टैग टीम रैसलर के तौर पर WWE में डेब्यू करने वाले ऐज WWE इतिहास के सबसे सफल सिंगल्स सुपरस्टार्स में से एक है। WWE और वर्ल्ड चैंपियनशिप को मिलाकर, ऐज ने 11 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीता है।

ऐज ने रैसलमेनिया 21 में इतिहास रचा और मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने। जनवरी 2006 में अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन और जॉन सीना को हराकर अपनी पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। आज ऐज फिल्म और टेलीविजन में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

#1 सीएम पंक

खुद को ' द बेस्ट इन द वर्ल्ड' कहने वाले सीएम पंक की WWE के शीर्ष तक ‌की चढ़ाई क्रमिक थी और फैन्स ने इसे काफी नजदीकी से देखा था। वह दो बार मनी इन द बैंक जीतने वाले पहले और एकमात्र सुपरस्टार हैं। उन्होंने 2008 और 2009 में यह मैच जीता था।

पंक ने 2014 में WWE छोड़ा लेकिन फैन्स उन्हें भुला नहीं पाए इसलिए वे अब भी WWE शो में उनके नाम का चैंट करते रहते हैं। फिलहाल पंक, MMA में अपने करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इस शनिवार को होने वाले UFC 225 में अपनी दूसरी फाइट लड़ने जा रहे हैं।

लेखक - मार्क मेडिसन , अनुवादक - संजय दत्ता