WWE के 5 रैसलर्स जो असल जिंदगी के जीनियस हैं

Ziggler had been accepted into law school, before joining the WWE in 2005.

फैंस ऐसा मानते हैं कि जो लोग रैसलिंग करते हैं वो कुछ और नहीं कर सकते हैं। हालाँकि ये पूरी तरह से सच नहीं है। ऐसे लोगो के अनुसार रैसलर्स सिर्फ इसलिए लड़ते हैं ताकि वो अपना पेट भर सकें।

हालाँकि आज के समय में ज्यादातर लोगो को इस बात का पता लग गया है कि रैसलर्स आम लोगो की तरह ही होते हैं और कुछ रैसलर्स तो औरों से काफी बुद्धिमान भी होते हैं। पिछले कुछ सालों में WWE यूनिवर्स को ऐसे कई रैसलर्स दिखे हैं जो काफी चीज़ों को करने में माहिर होते हैं।

इन रैसलर्स को ही हम लोग जीनियस कहते हैं। आईये जानें ऐसे ही 5 जीनियस WWE सुपरस्टार्स के बारे में।

#5 मैट स्ट्राइकर

Striker was fondly remembered for his time on WWE commentary

मैट ने कभी भी WWE में कोई चैंपियनशिप तो नहीं जीती थी लेकिन फैंस इन्हें जानते हैं। उन्होनें अपनी शानदार कला का इस्तेमाल करते हुए कमेंटरी की थी। मैट ने साल 2005 में WWE को जॉइन किया था। इससे पहले वह एक स्कूल के टीचर थे।

उन्होंने हिस्ट्री में एक बैचलर डिग्री हासिल की थी और फिर एजुकेशन साइकॉलॉजी में मास्टर की डिग्री भी हासिल किया। काफी समय तक मेहनत करने के बाद इन्हें नौकरी मिल गई और कई सालों तक उन्होनें एक टीचर का काम किया और साथ में इंडिपैंडेंट सर्किट में रैसलिंग भी की।

जैसे ही इनके स्कूल को पता चला कि स्ट्राइकर जापान में रैसलिंग किया करते थे, उन्हें वहाँ से जाना पड़ा। इसके बाद स्ट्राइकर ने WWE को जॉइन कर लिया और साल 2013 तक उन्होंने यहाँ पर काम किया। अब वह लुक अंडरग्राउंड के लिए काम करते हैं और वहां पर भी अपनी शानदार आवाज़ से फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं।

Get WWE News in Hindi here

#4 केन

Kane has dominated in WWE for years.

केन को तो आप सभी लोग जानते ही होंगे। उन्होंने 1997 में बाद ब्लड पीपीवी में हुए हैल इन ए सैल मैच से अपना डेब्यू किया था। उस समय पर वह एक मास्क का इस्तेमाल करते थे और फैंस नहीं जानते थे कि केन भी एक जीनियस हैं।

उन्होनें इंग्लिश लिटरेचर में डिग्री हासिल की है और इसके अलावा केन 2007-2008 में खुदका पॉडकास्ट भी होस्ट किया करते थे वो भी सिटीजन एक्स नाम का इस्तेमाल करके।

हाल ही में केन ने खुदको पॉलिटिक्स की दुनिया में भी शामिल कर लिया है और अब वह क्नॉक्स काउंटी, टेनेसी के मेयर हैं। इन सभी चीज़ों को देखकर पता लगाया जा सकता है कि केन असल जिंदगी में कितने बुद्धिमान रैसलर हैं।

काफी महीनों से केन ने रिंग में अपना मैच नहीं लड़ा है और हम उम्मीद कर सकते है कि वह कुछ समय में रिटायर हो जाएंगे। हालाँकि केन काम करना बंद नहीं करेंगे क्योंकि इनका पॉलिटिकल करियर को अब शुरू ही हुआ है।

#3 मिशेल मैक्कूल

A former educator, McCool became the first Diva's Champion in 2008, before retiring in 2011.

पूर्व विमेंस चैंपियन मिशेल मैक्कूल ने ये कबूल किया है कि वह एक बड़ी रैसलिंग फैन हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में यह दावा किया था कि उन्होंने फिगर फोर लॉक लगाना सिर्फ 7 साल की उम्र में सिख लिया था। ज्यादातर फैंस नहीं जानते है कि असल जिंदगी में अंडरटेकर की पत्नी काफी बुद्धिमान हैं।

उन्होनें फ्लोरिडा की यूनिवर्सिटी से चढाई करके एजुकेशनल लीडरशिप में मास्टर की डिग्री हासिल की। इस डिग्री से उन्हें बाद में टीचर बनने में परेशानी नहीं हुई।

काफी समय तक एक टीचर का काम करने के बाद मैक्कूल ने WWE को जॉइन किया था। सबसे पहले इन्हें साल 2004 के डीवा सर्च में देखा गया था जिसे क्रिस्टी हैम ने जीता था। इस कम्पटीशन में जीत ना मिलने के बावजूद WWE ने इन्हें साइन कर लिया था और फिर उन्होनें विमेंस और डीवा चैंपियनशिप अपने नाम की थी। आखिर में साल 2011 में उन्होनें रिटायरमेंट ले ली।

#2 डॉल्फ ज़िगलर

Ziggler has been a fixture of WWE TV for over a decade.

काफी सालों पहले डॉल्फ ज़िगलर ने WWE में कदम रखा था। इन्हें एक शो ऑफ करने वाले रैसलर का गिमिक दिया गया था। अगर किसी फैन को इनका ये गिमिक पसंद नहीं आया तो उन्हें पता होना चाहिए कि जिगलर असल जिंदगी में एक जीनियस हैं और उन्हें शो ऑफ करने का पूरा हक़ है।

जिगलर ने केंट स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की थी और फिर पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई थी। इसके बाद जिगलर ने कॉलेज में रहते हुए रैसलिंग भी की थी। उन्होनें अपनी टीम को सबसे ज्यादा जीत दर्ज करवाने में मदद भी की थी।

जिगलर इतने समझदार थे कि उन्हें एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के लॉ स्कूल में भी पढ़ने का मौका मिल गया था। लेकिन पहले सेमिस्टर से पहले ही ज़िगलर को WWE में बुला लिया था।

इसके बाद से ही जिगलर ने अपने अंदर सुधर किए और वह एक बड़े रैसलर बन चुके हैं।

#1 जेवियर वुड्स

A genius and a Superstar, Xavier Woods is no stranger to playing the trombone either.

जेवियर वुड्स इस समय द न्यू डे के सबसे मशहूर रैसलर्स में से एक हैं। इसके अलावा वह इस ग्रुप के सबसे बुद्धिमान रैसलर भी हैं।

साल 2004 में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होनें साइकॉलॉजी ऑफ़ फिलॉसोफी पढ़नी शुरू की जहाँ से उन्हें रैसलिंग करने के पैशन का पता चला।

कॉलेज में पढ़ने के साथ साथ उन्होनें रैसलिंग करना शुरू किया और फिर 2007 में TNA इम्पैक्ट के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। कुछ सालों बाद वुड्स ने WWE को जॉइन किया और इन सभी के दौरान उन्होंने पढ़ना बंद नहीं किया।

अब वह यूट्यूब में UpUpDownDown नाम के गेमिंग चैनल को भी होस्ट करते हैं और शायद ही इतना बुद्धिमान WWE में कोई है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now