Create
Notifications

अंडरटेकर के 5 सबसे बड़े अपोनेंट्स

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

अगर आप रेसलिंग सुपरस्टार बिली ग्रैहम की बात सुनेंगे तो आपको पता चलेगा कि रॉ और WWE का कंट्रोल पाने के लिए शेन मैकमैहन और अंडरटेकर के बीच होनेवाला मैच एक बड़ा मैच है। इससे केवल रॉ का कंट्रोल ही नहीं मिलेगा बल्कि ये भी पता चलेगा की क्या टेकर अगले साल रैसलमेनिया में दिखेंगे। जैसा की हम सब जानते है, विंस मैकमैहन ने हैल इन ए सैल मैच में नई शर्त जोड़ दी हैं। नई शर्त के अनुसार अगर अंडरटेकर अपना रैसलमेनिया मैच हारते हैं, तो वें आगे कभी रैसलमेनिया में नहीं दिखेंगे। दर्शकों के लिए अंडरटेकर के सन्यास लेने की ये सबसे घटिया तरीका है ख़बर बताने का। इस तरह की शर्त ने हमे निराश किया है। इसके उल्ट WWE को इस मौके पर टेकर के शानदार करियर का अंत ख़ुशी से उत्साह से मनाना चाहिए, नाही इसे दुखी माहौल के रूप में दिखाना चाहिए। इसे एक यादगार लम्हा बनाने के लिए WWE को इन चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए: बिग ई को ड्रम बजाते हुए रिंग में आना चाहिए उनके साथ कोफ़ी किंग्स्टन ट्रमबोन बजाते हुए आएंगे और ज़ेवियर वुड्स फूलों की बारिश करें, एडम रोज वहीँ लॉलीपॉप चूसते हुए खड़े होंगे। इसके साथ साथ मशहूर गाना बजता रहे "व्हेन द सेंट्स गो मार्चिंग इन"। रेसलिंग के सबसे सम्मानित रेसलर के सन्यास और ये गाना बजाना सही है। अंडरटेकर को इस तरह के प्रोग्राम में देखना थोडा अजीब है, लेकिन अगर विंस मैकमैहन इसका हिस्सा हैं, तो कुछ भी हो सकता है। अब जब हमे पता ही है कि डैलास में क्या होगा। इसलिए हम उन रेसलर्स के बारे में बात करते हैं, जिनका करियर बनाने में अंडरटेकर का अहम योगदान था। अंडरटेकर के 5 सबसे बड़े अपोनेंट्स:

#1 मैनकाइंड

undertaker-vs-mankind-1459252127-800

वो जम्प, जी हाँ सभी की तरह मैंने भी यही सोचा की अंडरटेकर के खिलाफ मैच के समय केज के ऊपर से कूदने के बाद मिक फॉली की मौत हो गयी। लेकिन, क्या प्रदर्शन थी वो। हालांकि ये रैसलमेनिया का कोई मैच नहीं, बल्कि किंग ऑफ़ रिंग मैच था। लेकिन इसका स्तर रैसलमेनिया मैच की तरह ही था। इस घटना पर जिम रोस ने कॉमेंट्री करते हुए कहा," गुड, गॉड ऑलमाइटी! गुड, गॉड ऑलमाइटी! इससे उनकी मौत हो गयी। वें दो हिस्सों में हो गए हैं"। इससे मैच का अनुभव तो बदला ही, साथ में ये भी मालुम हुआ कि बिज़नस के लिए माइक फॉली अपने जान तक दे सकते हैं। उस मूव ने फॉली को भी बदल दिया। इस मैच के बाद दोनों स्टार्स का दर्शकों ने खड़े होकर अभिनंदन किया।

#4 ब्रॉक लैसनर

lesnar-taker-1459252081-800

ये दोनों केवल एक बार रैसलमेनिया में आमने सामने दिखे थे, वो भी दो साल पहले। लेकिन इस मैच का महत्त्व टेकर या लैसनर के बाकि किसी मैच से बहुत बड़ी थी। दोनों ने मैच जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी। 2015 का ये सबसे बेहतरीन मैच था। रैसलमेनिया के 21 सालों के करियर में मिली एकलौती हार का बदला लेने आएं थे अंडरटेकर। आपको पता है कि वो कौन था, जिसने स्ट्रीक तोड़ी। 21-1 की बात सुनते ही आपके ध्यान में ये रेसलर आ जाता है। अंडरटेकर ये मैच खेलने की स्तिथि में नहीं थे लेकिन मुकाबले के समय उन्होंने जिस तरह से वापसी की वो देखने लायक था। लैसनर के सामने वो चैलेंजर की तरह खड़े रहे और उन्हें कई सुपेक्सस भी मिले। इस मैच की तुलना आप रॉक-ऑस्टिन या ट्रिपल एच-शॉन माइकल्स के किसी मैच के साथ कर सकते हैं।

#3 ट्रिपल एच

triple-h-vs-undertaker-wrestlemania-28-1459252000-800

आखरी बार जब ये दो रेसलर्स मिले तब एक शानदार मैच देखने मिला और इस मैच की चर्चा भी जोरों से हुई। रेसलिंग के ये दो स्टार्स रैसलमेनिया- 17, 27 और 28 में मिल चुके हैं। तीनों मैच अंडरटेकर ने जीते और आखरी मैच सबसे अच्छा था। ये मयामी में हुआ हैल इन ए सैल मैच था। इन दोनों की दुश्मनी के सामने अंडरटेकर और माइकल्स की दुश्मनी फीकी पड़ने लगी। अंडरटेकर ने ये कहा कि ट्रिपल एच के साथी शॉन माइकल्स HHH से अच्छे रेसलर हैं। इस मैच का उतार चढ़ाव पूरा एक एरा दर्शाता है। हम इस दौर को मिस करेंगे जहाँ पर एटिट्यूड और शोमैनशिप ही सबकुछ हुआ करती थी। इस साल के प्रोडक्शन में भी इन दोनों का बड़ा महत्त्व होगा, लेकिन अबतक दोनों का आमना सामना नहीं हुआ। विडंबना ये है कि ट्रिपल एच कंपनी के COO है इसलिए शेन मैकमैहन बनाम अंडरटेकर मैच से उनका भी लेना देना है। इस मैच की डोर अभी विंस मैकमैहन के हातों में है।

#2 शॉन माइकल्स

undertaker_vs_hbk_at_wrestlemania-1459251967-800

मिस्टर रैसलमेनिया बनाम द फीनम, इससे अच्छा और क्या हो सकता है ? माइकल्स की कद काठी को देखकर ऐसा लगा कि वें टेकर की बराबरी के नहीं है, लेकिन दोनों के बीच रैसलमेनिया के इतिहास का सबसे यादगार मैच देखने मिला। रैसलमेनिया 28 में ट्रिपल एच बनाम अंडरटेकर के मैच के समय माइकल्स गेस्ट रेफरी थे। इससे ये साफ़ दिखता है कि दोनों के बीच रैसलमेनिया इतिहास कितना बड़ा है। रैसलमेनिया 25 और 26 में माइकल्स नामुमकिन काम करने का प्रयास कर रहे थे, वें टेकर की स्ट्रीक तोड़ने में लगे हुए थे। दोनों बार माइकल्स हारें, लेकिन उनकी इस हार से कंपनी में उनका कद और ज्यादा बढ़ा। टेकर, HHH और माइकल्स का एक साथ रिंग से बाहर जानेवाला दृश्य WWE के इतिहास का एक यादगार दृश्य है। ये रैसलमेनिया का एक यादगार लम्हा था।

#1 केन

taker-kane-1459251446-800

पहला स्थान केवल एक ही रेसलर ले सकता है, वो है केन। अंडरटेकर को केन का "भाई" होने का इतिहास इतना गहरा है कि दोनों रैसलमेनिया 14 और 20 में एक दूसरे के आमने सामने थे। यहाँ पर कुछ चीज़ें पूरी है, तो वहीँ कुछ चीज़ें अधूरी है। टेकर का करियर अगर किसी रेसलर के खिलाफ खत्म होना चाहिए तो वो है, बिग रेड मशीन केन। 1997 से दोनों एक परिवार पॉल बेरर से जुड़े हैं और दोनों के बीच में अधूरा काम बाकि है। पिछले साल दोनों वायट फैमिली के खिलाफ इकट्ठे हुए थे, इस साल वापस दोनों के साथ में आने की उम्मीद है। WWE बैड ब्लड में जब केन पहली बार दिखे, तब टेकर को रोकनेवाले वें एकमात्र रेसलर थे। दोनों का करियर लगभग खत्म होने आ रहा है, तो क्या दोबारा दोनों साथ में आ सकते हैं ? लेखक: डी एम लेविन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now