WWE के 5 ग्रेटेस्ट रैसलर्स जो कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बने

अगर आप एक अच्छे रैसलर हैं तो ये ज़रूरी नहीं कि आप वर्ल्ड चैंपियन भी बनेंगे। ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्होंने WWE चैंपियनशिप, WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप, TNA या इम्पैक्ट रैसलिंग चैंपियनशिप, NWA चैंपियनशिप तथा ECW चैंपियनशिप भी जीती है, तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके काम को वो तरजीह नहीं मिली कि वो एक वर्ल्ड चैंपियन बन सकें। इसकी वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि दूसरे रैसलर को ज़्यादा तरजीह मिलना, और ये ज़रूरी नहीं कि अगर आप वर्ल्ड में सबसे अच्छे हैं तो आपको वैसा ही ट्रीटमेंट भी मिले। आज हम आपको ऐसे ही 5 रैसलर्स के बारे में बताने वाले हैं जो अच्छे रैसलर्स होने के बावजूद वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन सके:


5 गोल्डस्ट

23 सालों से डस्टिन रनल्स गोल्डस्ट का किरदार निभा रहे हैं। 1995 के दौर में उन्होंने रेज़र रमोन, बैम बैम बिगेलो, कुछ समय तक अंडरटेकर और अल्टीमेट वारियर के साथ भी लड़ाई लड़ी है। वो 2002 में अपनी वापसी करने के बाद सिर्फ कुछ टैग टीम एक्शन का हिस्सा रहे हैं, या किसी कॉमिक सैगमेंट में। उनका काम काफी अच्छा रहा है, और उनके शुरुआती दौर के लगभग सारे रैसलर्स चले गए लेकिन उनका किरदार आज भी तर्कसंगत है। WWE चैंपियन बनने का उनका समय काफी पहले पीछे छूट गया।

4 टेड डीबीआसी सीनियर

70 के अपने दौर के बाद टेड डीबीआसी सीनियर 1987 में WWE के अंदर एक मिलियन डॉलर मैन वाली छवि के साथ आए। इस किरदार में वो एक गोल्ड-स्टडेड, डॉलर साइन कवर्ड सूट और कस्टम मिलियन डॉलर चैंपियनशिप बेल्ट का इस्तेमाल करते थे। जब आंद्रे द जायंट ने 1987 के मेन इवेंट में हल्क हॉगन को WWE चैंपियनशिप के लिए हरा दिया तो टेड डीबीआसी ने उनसे ये टाइटल खरीद लिया जिसके बाद वो खुद को चैंपियन बताने लगे और इस टाइटल को तीन हाउस शोज में डिफेंड भी किया, जिनमें उनके प्रतिद्वंदी थे बैम बैम बिगेलो। WWE ने उन्हें एक आधिकारिक चैंपियन के तौर पर स्वीकार नहीं किया और रैसलमेनिया चार में एक नए चैंपियन के लिए टूर्नामेंट भी बनाया, जिसके फाइनल्स में ये रैंडी सैवेज से हार गए। उन्होंने बाद में सिर्फ टैग टीम फिउड्स में हिस्सा लिया।

3 स्कॉट हॉल

स्कॉट हॉल ने WCW, NWA और AWA में अच्छा काम करने के बाद 1992 में रेज़र रमोन के तौर पर डेब्यू किया जो स्कारफेस फिल्म से इंस्पायर्ड था। उस समय अल्टीमेट वारियर ने एकाएक WWE को छोड़ दिया जिसकी वजह से इन्हें ब्रेट हार्ट के साथ WWE चैंपियनशिप वाले फिउड के लिए आगे किया गया, जो 1993 के रॉयल रंबल में हुआ। इनके समरस्लैम 1995 तथा रैसलमेनिया दस में माइकल्स के साथ हुए फिउड काफी ज़बरदस्त थे। इसके बाद ये WCW चले गए जहां इन्होने NWO का गठन किया। उसके बाद इनका अपने किरदार पर काफी क्रिएटिव कंट्रोल रहा, लेकिन इसके बावजूद ये कभी टाइटल नहीं जीत सके।

2 ओवन हार्ट

1994 के किंग ऑफ़ द रिंग, 2 बार WWE इंटरकांटिनेंटल चैंपियन, 4 बार टैग टीम चैंपियन, और एक यूरोपियन चैंपियन। एक मिडकार्ड के तौर पर ओवन हार्ट ने जो किया वो काबिलेतारीफ है। 1994 में जब इन्होने अपने भाई ब्रेट हार्ट के साथ रैसलमेनिया दस में एक शानदार मैच लड़ा, और बाद में समरस्लैम में एक स्टील केज मैच में भी ज़बरदस्त काम किया। इसके बावजूद इनके बीच फिउड ज़्यादा लम्बा नहीं चला, क्योंकि समरस्लैम में स्टील केज से नीचे कूदते ही इनके बीच फिउड समाप्त कर दिया गया। ये इसके बाद टैग टीम, यूरोपियन और इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के स्तर पर ही लड़ते रहे।

1 राउडी रॉडी पाइपर

इनका प्रोमोज और माइक में कोई मुकाबला नहीं था। ये अपने कज़िन ओवन हार्ट के मुकाबले में किसी भी तरह से कम नहीं थे। इन्होने चैंपियन हल्क होगन के साथ 'द वॉर टू सेटल द स्कोर' में एक लड़ाई लड़ी लेकिन ये उसमें असफल रहे। ये इसके बाद बस इंटरकान्टिनेंटल फिउड्स में रहे और आखिरकार WCW का हिस्सा बने। लेखक: डेविड क्युलेन; अनुवादक: अमित शुक्ला