Create
Notifications

5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो चोट की वजह से WrestleMania में हिस्सा नहीं ले पाए

नितेश राय
visit

जैसा कि रेसलिंग फैंस जानते हैं कि WWE सुपरस्टार सैथ रॉलिंस को हाल में घुटने की चोट का सामना करना पड़ा था। इस चोट की वजह से रैसलमेनिया 33 में उनकी भागीदारी खतरे में पड़ गई है। गौरतलब है कि घुटने की चोट के कारण उन्हें अब हफ्तों के लिए रिंग से बाहर रहना होगा। अप्रैल 2 को कंपनी के सबसे बड़े शो से कुछ दिन पहले वह वापसी कर सकते हैं। पेशेवर रेसलिंग में ये एक कड़वी सच्चाई है, जहां बड़े सुपरस्टार्स को चोट के कारण बड़े शो और मैचों को छोड़ना पड़ता है। रॉलिंस भी इसी का शिकार हुए हैं, उन्हें चोट के कारण रैसलमेनिया छोड़ना पड़ेगा। यहां हम उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में बात करे रहे हैं, जो अपने दौर में मेडिकल कारणों से रैसलमेनिया में हिस्सा नहीं ले पाए थे।


सैथ रॉलिंस और रैंडी ऑर्टन (रैसलमेनिया 32)

rolllinsorton

ये थोड़ी सी अनुचित बात है, लेकिन यहां का रिश्ता दिलचस्प है। रैसलमेनिया 31 में सैथ रॉलिंस और रैंडी ऑर्टन यादगार मैच का हिस्सा बने। फाइट के दौरान ऑर्टन ने जॉ-ड्रॉपिंग RKO की मदद से रॉलिंस को चित कर मैच में जीत हासिल की थी। हालांकि, उस रात रॉलिंस ने मनी इन द बैंक कान्ट्रैक्ट कैश इन करते हुए वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियनशिप अपने नाम की। इस बेल्ट पर बादशाहत का अंत तब हुआ, जब रॉलिंस के घुटने में चोट लगने के कारण रैसलिंग रिंग से कई महीनों तक बाहर रहना पड़ा। चोटिल होने के कारण उन्हें रैसलमेनिया 32 जैसी बड़ी प्रतियोगिता में भाग लेने से वंचित रहना पड़ा था। ऑर्टन के साथ भी इसी तरह का कुछ हादसा हुआ। ऑर्टन को कंधे की चोट के कारण रैसलमेनिया 32 में भाग नहीं ले पाए थे। हालांकि, इस वर्ष रॉयल रम्बल जीतने के बाद मेन इवेंट में भाग लेने के लिए एकदम फिट हैं।

रे मिस्टिरियो (रैसलमेनिया 24)

mysterio 2

रेसलिंग की दुनिया में उस वक्त खलबली मच गई थी, जब रैसलमेनिया 22 में रे मिस्टिरियो ने रैंडी ऑर्टन और कर्ट एंगल को मात दी थी। इस मैच में उन्होंने अपना पहला वर्ल्ड चैम्पियनशिप भी जीता। खिताबी जीत के बाद दो साल तक सबकुछ ठीक चला। दो साल बाद हाथ में दर्द में चोट के कारण इस बड़े शो का हिस्सा नहीं बन पाए थे मिस्टिरियो। रैसलमेनिया 24 से पहले बाइसैप्स में परेशानी होने के बावजूद मिस्टिरयो ने फाइट करने की कोशिश की, पर इस चोट ने उन्हें कुछ समय के लिए रिंग से दूर कर दिया और रैसलमेनिया 24 का भी हिस्सा नहीं बन पाए। मिस्टिरियो का करियर खत्म नहीं माना जाना चाहिए। बस कुछ सालों की बात है, जब मिस्टिरयो प्रतिष्ठित चैम्पियशिप को वापस जीतेंगे। मौजूदा समय में भी वो कुछ अन्य रेसलिंग कार्यक्रमों में व्यस्त हैं।

ट्रिपल एच (रैसलमेनिया 23)

triplehhurt

क्वाडराइसेप्स (जांघ के ऊपरी भाग की चोट) से उबरने का काफी अनुभव हो गया है। करियर के कई मोड़ पर उन्हें अपने पैर की चोट से जूझना पड़ा है। पहली बार जब ये समस्या उभरी तो उन्हें रैसलमेनिया में भाग लेने से नहीं रोक पाई, लेकिन दूसरी बार वो ज्यादा भाग्यशाली नहीं रह पाए। नए साल पर उन्हें जांघ की समस्या का दर्द मिला, जिसकी वजह से उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। सर्जरी की वजह से रैसलमेनिया 23 में भाग नहीं ले पाए। इसी बड़ी प्रतियोगिता में अरबपतियों की भी भिड़ंत हुई थी। विंस मैकमैहन और मौजूदा अमेरीकी राष्ट्रपति के बीच ये भिड़ंत हुई थी। ये उनके राजनीति में आने से पहले का वाक्या है।

स्टीव ऑस्टिन (रैसलमेनिया 2000)

Steve_Austin_bio

एक चोट “स्टोन कोल्ड” स्टीव ऑस्टिन के लिए काफी महंगी साबित हुई। गले की चोट ने न सिर्फ उन्हें रैसलमेनिया 2000 से बाहर किया, बल्कि उनका करियर ही अंत कर दिया। 1997 में ओवन हार्ट के खिलाफ मैच में गले में चोट आई। इसकी वजह से उन्हें गले की सर्जरी करानी पड़ी। सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ के लिए उन्हें 9 महीने के लिए रेसलिंग से दूर रहना पड़ा। इसी समय रैसलमेनिया 2000 का आयोजन होना था। ऑस्टिन के लिए रैसलमेनिया प्रतियोगिता छोड़ना कुचक्र साबित हुआ। WWF चैम्पियनशिप के लिए मेन इवेंट एक घातक फोरवे एलिमिनेशन बैटल साबित हुआ। इसमें मैकमोहन परिवार के सदस्यों का रोल भी अहम था। इसमें स्टोन कोल्ड को भी स्वस्थ दिखाते हुए शामिल किया जा सकता था।शॉन माइकल्स (रैसलमेनिया 13) shawn michaels रैसलमेनिया के कई बड़े मैचों का हिस्सा रहे हैं शॉन माइकल्स। रैसलमेनिया 12 और 14 में हुई WWF चैम्पियनशिप भिड़ंत में भी उनका अहम योगदान रहा। इसके बीच 1997 में हुआ रैसलमेनिया 13 घुटने की चोट की वजह से हिस्सा नहीं ले पाए। बाद में उन्हें घुटने की सर्जरी करानी पड़ी। उस समय माइकल्स कई विवादों में घिरे हुए थे। बैकस्टेज ब्रेट हार्ट से दुश्मनी के कारण कई कहानियों ने जन्म लिया था। उस समय उनकी चोट और सर्जरी काफी बड़ी थी। चोट से उबरकर उन्होंने एक बार फिर शानदार वापसी की।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now