Create
Notifications

रैसलमेनिया की 5 छोटी-मोटी रोचक बातें

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया, रैस्लिंग का सबसे बड़ा त्यौहार है। आप इस शो के बारे में चाहे जो सोचते हों, लेकिन आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते। प्रो रैस्लिंग के किसी भी इवेंट में 17.6 मिलियन का रिकॉर्ड नहीं बनता। लेकिन शो चाहे कितना भी भव्य हो, कुछ कुछ खामियां तो रह ही जाती है। 5 घंटे तक चले इस शो में कुछ कुछ जगह ऐसा लगा की शो को खींचा जा रहा है। ये रही रैसलमेनिया की ऐसी 5 चीज़ें:

#5 पहले बियर बाद में दोस्ती!!

big-e-1460107109-800

इस साल के रैसलमेनिया की एक खास बात थी, तीन हॉल ऑफ़ फेमर्स की मौजूदगी। जब लीग ऑफ़ नेशन्स ने दावा किया कोई ऐसी तिकड़ी नहीं जो उन्हें हरा सके, तब शॉन माइकल्स, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और मिक फॉली की एंट्री हुई। इससे दर्शकों का उत्साह सातवें आसमान पर पहुँच गया। मैच में एक पल ऐसा आया जब स्टोन कोल्ड ने ज़ेवियर वुड्स को स्टनर दिया और तीनों लेजेंड्स रिंग में जश्न मनाने लगे। लेकिन क्या ये सच है? जैसा की तस्वीर में देखा जा सकता है, कोफ़ी अपने साथी को उठाने में लगे हैं तो वहीँ बिग ई बियर पीने में मस्त हैं।

#4 तान्तका आंद्रे द जाइंट बैटल रॉयल में थे

tatanka-1460105759-800

बैटल रॉयल के शुरू होने के पहले मुझे पता था की सर्प्राइज़ एंट्रैन्स सिजेरो होंगे। बैटल रॉयल की इंडिविजुअल एंट्रेंस केवल केन, बिग शो, DDP और शाक की थी। लेकिन बैटल रॉयल के शुरू होने पर मैं उन 21 सुपरस्टार्स के बीच, मेन रॉस्टर से हैं या NXT से इसमें फर्क नहीं कर पा रहा था। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा मेरा ध्यान तान्तका पर गया। तान्तका ने 1992 में डेब्यू किया था और वें रैसलमेनिया 2016 में भी दिखे। हालांकि कमटेटर ने उनका ज्यादा जिक्र नहीं किया और न ही उनका कुछ ज्यादा रोल था। उन्हें बैरिन कोर्बिन ने बाहर कर दिया।

#3 डीन एम्ब्रोज़ बार्बी और चैनसॉ का इस्तेमाल नहीं कर पाए

street-fight-1460105851-800

रैसलमेनिया के कुछ हफ़्तों पहले मिक फॉली ने वायर से जकड़ी बेसबॉल बैट और टेरी फंक ने चैनसॉ डीन एम्ब्रोज़ को रैसलमेनिया में इस्तेमाल के लिये दी। लेकिन हफ्तों की मेहनत, जहाँ पर डीन एम्ब्रोज़ सबसे खतरनाक लड़ाई की बात कर रहे थे, WWE ने वैसा कुछ किया ही नहीं। उन दोनों हथियारों में से डीन कोई भी इस्तेमाल नहीं कर पाएं। वैसे हम जानते थे की डीन एम्ब्रोज़ कभी भी चैनसॉ का इस्तेमाल नहीं करनेवाले थे, लेकिन उसे निकलने के बाद वें उसे चालू भी नहीं कर पाएं। NXT टेकओवर में फिन बैलॉर ने चैनसॉ को एंट्री के समय ज्यादा देर तक इस्तेमाल किया। रही बात फॉली के हथियार की, डीन ने उसे हाथ में लिया ही था कि तबतक ब्रॉक का सुप्लेक्स आ गया और उसके तुरंत बाद लैसनर ने एम्ब्रोज़ को स्टील चेयर्स के ऊपर एफ5 दे दिया।

#2 शार्लेट का रोब, रैसलमेनिया 24 में रिक फ्लेयर के रोब के टुकड़े से बनाया गया

charlottewrestlemania32-1460051464-800

रैसलमेनिया में जब शार्लेट अपना ख़िताब डिफेंड करने उतरी तब उनकी पोशाक को देखकर कोई भी इसे रैसलमेनिया में रिक फ्लेयर के पोशाक जैसा बता सकता था। रैसलमेनिया 24 में शॉन माइकल्स के खिलाफ अपना आखरी मैच खेलने उतरें रिक फ्लेयर ने जो रोब पहना था, शार्लेट का रोब भी उसी कपडे के टुकड़े से बना था। मजेदार बात ये है की रैसलमेनिया 24 के समय शार्लेट रिंग साइड पर थी और अब अपने पहले रैसलमेनिया में उन्होंने सही ढंग से अपने पिता की लेगेसी का सम्मान किया।

#1 रोमन रेन्स बनाम ट्रिपल एच के मैच के दौरान दर्शकों के बूज़ को कम किया गया

060_wm32_04032016rf_11111-525a01dfed7b51fa41d151ee865c827a-1460031202-800

अगर आप रैसलमेनिया वापस देखेंगे तो आपको पता चलेगा की रोमन रेन्स की एंट्री पर आवाज कम कर दी गयी। साउंड मिक्स करनेवाले को ये साफ़ पता था की दर्शक बू करेंगे और रोमन के स्टेटस को बचाने के लिए WWE ने ऐसा करवाया। एक बार फिर WWE दर्शकों की इच्छा के खिलाफ रोमन को पुश कर रही है। इस बात से दर्शक और खफा हो रहे हैं। लेखक: प्रत्यागः, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now