5 लैजेंड्स जिन्हें हम रिटायरमेंट से वापस आकर एक आखिरी मैच लड़ते देखना पसंद करेंगे

danielbryan1280jpg-ac49f7_1280w-1493897437-800

ड्रीम मैच हमेशा बड़े दिलचस्प होते हैं। हालांकि WWE में हमे इसमें से कुछ ड्रीम मैच देखने मिले हैं, लेकिन फिर भी ऐसे कई मैच हैं जो अबतक नहीं हो पाएं।

इसके पीछे की वजह है कई सारे दिग्गज स्टार्स ने रैसलिंग से संन्यास ले लिया है। जहां कइयों ने अपने इच्छा से संन्यास लिया तो वहीं कइयों को चोट के चलते मजबूरन लेना पड़ा।

लेकिन ऐसे ही कुछ दिग्गज स्टार्स हैं जिन्हें हम संन्यास से वापस लौटकर एक आखिरी मैच लड़ते देखना पसंद करेंगे।


#5 डेनियल ब्रायन

अगर डेनियल ब्रायन को अबतक का सबसे लोकप्रिय स्टार कहा जाए तो इसमें किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। उनकी लोकप्रियता स्टोन कोल्ड और हल्क होगन के बराबर थी।

लेकिन कई जानलेवा चोट लगने की वजह से 8 फरवरी 2016 को डेनियल ब्रायन को रैसलिंग को अलविदा कहना पड़ा। जल्दबाज़ी में हुए इस संन्यास की वजह से दर्शकों को कई यादगार मैच देखने नहीं मिले।

डेनियल ब्रायन रिंग में उतरकर वापस लड़ने के लिए बेताब हैं लेकिन शायद उन्हें मंजूरी न मिले। लेकिन अगर कभी डेनियल ब्रायन की रिंग में वापसी हुई तो हम उन्हें द मिज़ के खिलाफ लड़ते देखना पसंद करेंगे। दोनों के बीच का तालमेल बेहतरीन है। दोनों के बीच दुश्मनी की शुरुआत टॉकिंग स्मैक शो से हुई थी।

#4 स्टिंग

06-07-18-3f8c5-1512130258-500

स्टिंग WWE के बाहर रैसलिंग जगत के सबसे लोकप्रिय स्टार हैं। जब WWE ने WCW को खरीदा तब सभी को उम्मीद थी कि स्टिंग भी WWE का हिस्सा बनेंगे। लेकिन दर्शकों को काफी समय इंतज़ार करना पड़ा और फिर सर्वाइवर सीरीज 2014 में स्टिंग WWE में दिखाई दिए।

लेकिन नाइट ऑफ चैंपियंस पर सैथ रॉलिंस के खिलाफ हुए मैच में स्टिंग की गर्दन में चोट लग गयी। इस चोट की वजह से उन्होंने हॉल ऑफ फेम के समय अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। ये निर्णय ज़रूरी था लेकिन इससे सभी को निराशा हुई।

इससे दर्शकों की अंडरटेकर बनाम स्टिंग के मैच की इच्छा अधूरी रह गयी। कई मौकों पर स्टिंग ने खुद कहा कि उनका अंडरटेकर के खिलाफ लड़ना "अधूरा" रह गया। इस मैच को होते हुए सब देखना पसंद करते लेकिन दोनों रैसलर्स के संन्यास लेने के कारण ये अब संभव नहीं है।

#3 ऐ

06-07-38-63ed1-1512185078-500

ऐज, एटीट्यूड एरा के एक बेहतरीन रैसलर थे। वो एक नेचुरल हील थे लेकिन फेस के किरदार में भी उन्होंने बेहतरीन काम किया। लेकिन फिर 11 अप्रैल 2011 को एक जानलेवा चोट की वजह से उन्हें रैसलिंग को अलविदा कहना पड़ा।

डेनियल ब्रायन की ही तरह ऐज को तब संन्यास लेना पड़ा जब उनका करियर ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहा था। इससे उनके कई मैच और फिउड अधूरे रह गए।

उनके रिटायरमेंट की वजह से कई संभावित मैच भी अधूरे रह गए। एजे स्टाइल्स बनाम ऐज के मैच के बारे में सोचते हुए आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

#2 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

06-07-57-2f545-1512185575-500

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, एटीट्यूड एरा के सबसे बड़े और लोकप्रिय स्टार थे। दर्शकों से उन्हें जितनी प्रतिक्रिया मिलती थी उसकी बराबरी कोई नहीं कर सकता था।

उनकी एंट्रेंस ही दर्शकों को पागल कर देती थी। साल 2003 में कई बार गर्दन की चोट से संघर्ष करने के बाद उन्हें रैसलिंग छोड़नी पड़ी।

स्टोन कोल्ड संन्यास लेने के बाद कई बार रिंग में दिख चुके हैं और हर बार उनकी एंट्री धमाकेदार रही है। मौजूदा रोस्टर से हम स्टोन कोल्ड और डीन एम्ब्रोज़ को एक दूसरे के खिलाफ लड़ते देखना पसंद करते। दो एन्टी हीरो को एक साथ देखने से अच्छा और क्या हो सकता है।

#1 शॉन माइकल्स

06-08-22-65e8e-1512185743-500

शॉन माइकल्स रैसलिंग की दुनिया के टॉप स्टार्स में से एक हैं और अपने पूरे करियर के दौरान वो कई क्लासिक मैचों और फिउड्स का हिस्सा रह चुके हैं।

उनकी रैसलिंग काबिलियत किसी से कम नहीं है। हालांकि उन्होंने संन्यास जल्दी ले ली लेकिन उनपर उम्र भी हावी होने लगी थी। जाते जाते उन्होंजे बेंचमार्क काफी ऊंचा कर दिया। उनके बाद कई स्टार्स को अगला HBK कहा गया लेकिन कोई उनकी बराबरी का साबित नहीं हुआ।

मौजूदा रोस्टर के एकमात्र स्टार जिसके खिलाफ हम HBK को लड़ता देखना पसंद करेंगे वो है सैथ रॉलिंस।रॉलिंस तकनीकी रूप से माइकल्स या स्टाइल्स जैसे ही रैसलर हैं और वो शॉन माइकल्स के साथ मिलकर एक बेहतरीन मैच दे सकते हैं।

लिस्ट में शॉन माइकल्स को सबसे ऊपर इसलिए रखा गया है क्योंकि उनके लिए कई ड्रीम मैच हैं। जैसे HBK बनाम स्टाइल्स, HBK बनाम रॉलिंस, HBK बनाम केविन ओवन्स।

लेखक: सिल्वर प्लेस, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी