Create
Notifications

क्रिस जैरिको के बारे में 5 ऐसी बातें जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते

Shubham
visit

46 साल की उम्र में भी जैरिको आज उतने ही फेमस हैं, जितने पहले हुआ करते थे। क्या आप उनके ब्राज़ील में हुए इंसिडेंट के बारे में जानते हैं? क्या आप उनके डेब्यू निकनेम के बारे में जानते हैं? क्रिस जेरिको के बारे में अब क्या कहा जाए। इन्होंने सभी क्षेत्रों में अपना हाथ आजमाया है और सफल भी रहे हैं। वे ऑथर, एक्टर, म्यूजिशियन और पोडकास्टर हैं। उन्होंने कई चैंपियनशिप्स जीती हैं और हॉल ऑफ़ फेमर सुपरस्टार्स से भिड़ चुके हैं। वे कई सुपरस्टार को अपनी लिस्ट में डालते हैं या फिर किसी सुपरस्टार को हाईलाइट रील में इंटरव्यू करते हैं। क्रिस जेरिको में वह प्रतिभा है, जिससे वे अपने आसपास के सुपरस्टार्स को अपने से बेहतर तो नहीं मगर अपने जैसे काबिल साबित कर देते हैं। जब वे फैन्डैंगो और ब्रे वायट को फेस कर रहे थे, तब उन्होंने वही किया जो बिज़नस के लिए सही था । उन्होंने उन दोनों को सुपरस्टार्स बनने में मदद की। 46 साल की उम्र में भी आज वे उतने ही काबिल और फेमस हैं। इससे पहले कि वे अपने म्यूज़िक के करियर की ओर फिर से बढ़ जाएं, उन्होंने कई दर्शकों का खूब मनोरंजन किया अपने खुद के बल पर और अपने एक समय के अच्छे दोस्त केविन ओवेन्स के साथ। फॉर्मर इंटरकांटिनेंटल चैंपियन, टैग टीम, वर्ल्ड और WWE चैंपियन क्रिस जेरिको के पांच तथ्य जो बहुत कम जाने गए हैं-

ओवन हार्ट जैरिको की रेस्लिंग इंस्पिरेशन रहे हैं

IMG_20170227_021417

रैसलिंग की दुनिया के दो बड़े इंस्पिरेशन थे "रिकी द ड्रेगन स्टीमबोट" और "द हार्ट ब्रेक किड शॉन माइकल्स"। मगर जब वे छोटे थे तब बचपन में उन्हें एक कैनेडियन रेसलर पसंद था, जिसे देखकर उनका इंट्रेस्ट इस फील्ड में आया। ओवन हार्ट को देखने के बाद उनको यह बात पता चल गई कि उन्हें अपनी ज़िंदगी के साथ कुछ ऐसा ही करना है। ओवन को 5 साल तक देखने के बाद उन्होंने अपना दाखिला हर्ट ब्रदर्स स्कूल ऑफ रेस्लिंग में करवा लिया। उनके साथ दो महीने ट्रेनिंग करने के बाद वे इंडिपेंडेंट रेसलर बनने की ओर बढ़ गए।

उनको असल में रेसलमैनिया 2000 के मेन इवेंट के लिए रखा गया था

IMG_20170227_021400

जब जैरिको ने सबसे पहले WWE में कदम रखा था, तब उनका रॉक के साथ हुआ सेगमेंट सभी को याद आता है। लेकिन उसके बाद ऐसा लगने लगा कि Y2J धीरे धीरे मेन इवेंट के फोकस से हटने लगे हैं। ट्रिपल एच ने कैक्टस जैक को हैल इन ए सेल मैच में जब नो वे आउट 2000 में एक मैच में फेस किया, तब यह मैच एक रिटायरमेंट मैच होना चाहिए था। जो कुछ लोगों को नहीं पता है वो यह है कि जेरिको को शुरू में उस फेटल फोर वे मैच में रखा गया था, लेकिन क्रिएटिव टीम ने फोली को मेन इवेंट में रहने को कहा था। यह जैरिको के लिए अच्छा नहीं हुआ था क्योंकि उनका विज्ञापन कर दिया गया था लेकिन आखरी समय में मिक फोली को उनकी जगह लाया गया।

जेरिको का जन्म अमेरिका में हुआ था

IMG_20170227_021341

जैसा कि कई फैन्स जानते हैं कि जैरिको का असली पिछला नाम इरविन है। इनके पिताजी ने नेशनल हॉकी लीग न्यू यॉर्क रेंजर्स टीम के लिए खेला है। वे अपनी अप ब्रिंगिंग की वजह से उनका इंट्रोडक्शन विंनिपेग, मैनिटोबा, कनाडा का नाम लेकर किया जाता है क्योंकि उनका पालन पोषण वहाँ हुआ था। जबकि क्रिस इरविन का जन्म मैनहैसेट न्यू यॉर्क में हुआ था। किसी के जन्म स्थान के बारे में बातचीत करके काफी कॉन्ट्रोवर्सीज की जा सकती है और उसके बल पर फैन बेस क्रिएट किया जा सकता है। या तो नफरत या तो प्यार पैदा किया जा सकता है। जैरिको के केस में हमेशा से उन्हें विनिपेग से बताया गया है क्योंकि उन्होंने वहीँ पर अपना समय बिताया है। ऐसा कहा जाता है कि विंस को लगता था कि अगर जैरिको के जन्मस्थान को अगर न्यू यॉर्क बताया गया तो फैन बेस बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि यह बात साफ़ है कि जैरिको को अपने फैन बेस को लेकर उनके जन्म स्थान की मदद लेने की जरुरत नहीं है।

ब्राज़ीलियन फ्लैग इंसिडेंट

IMG_20170227_021321

क्रिस जैरिको एक बहुत ही अच्छे परफ़ॉर्मर हैं। वे कभी भी अपने रोल से बाहर नहीं आते हैं। लेकिन एक बार की बात है जब 2012 में वे सीएम पंक के खिलाफ मैच लड़ रहे थे, तब उन्होंने ब्राज़ीलियन फ्लैग को लेकर कुछ गलत बातें की। उन्होंने फ्लैग का अपमान किया था और इस वजह से अथॉरिटी ने आकर उन्हें गिरफ्तार करने की धमकी भी दी लेकिन इस मुसीबत से बचने के लिए वे अपने हील किरदार से बाहर आ गए और माफ़ी मांग ली ताकि वे मुसीबत से बच जाएं और उन्हें कोर्ट के चक्कर नहीं काटने पड़े। इसके बाद इवेंट जारी रहा। WWE ने इस कारण से जेरिको को 30 दिनों तक ससपेंड किया । WWE ने ब्राज़ील में फैन्स से माफ़ी भी मांगी थी और क्रिस जेरिको को भी माफ़ी मांगने कहा था।

उनका डेब्यू काऊबॉय क्रिस जैरिको के नाम से हुआ था

IMG_20170227_021301

क्या आपको पता है कि शुरू में क्रिस जैरिको का नाम काऊबॉय क्रिस जैरिको था। सभी को रैसलिंग में एक कैरेक्टर की जरुरत होती है। उस किरदार को ढूँढने में काफी समय लग जाता है, जिससे वे दर्शकों से कनेक्ट हो पाएं। रैसलर का किरदार अपने आप नहीं बनता है उस किरदार को स्थापित करने के लिए उसे खूब मेहनत और लगन के साथ काम करना होता है। आज जैरिको के हाथों में टैटू आ गए हैं और इनके बालों की लंबाई कम हो गई है लेकिन आज भी अच्छा परफॉरमेंस देने की काबिलियत है। जेरिको ने जब रैसलिंग शुरू की थी तब वे 19 साल के थे और बाकी रेसलरों की तरह उनकी भी पहचान नहीं थी। उन्होंने अपना डेब्यू एक काऊबॉय के रूप मे प्रतिद्वंदी लैंस स्टॉर्म के साथ किया था जोकि आगे जाकर उनके अच्छे दोस्त और टैग टीम पार्टनर बने। जैरिको में आज कोई ऐसी बात नहीं है जो एक काऊबॉय के जैसी हो। लेकिन उस समय उनकी उम्र और समय को देखकर उनको काऊबॉय की छवि देना एक सही कदम था।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now