Create
Notifications

WWE Survivor Series से जुड़े 5 दिलचस्प आंकड़े

Sheamus shocked the world when he cashed in his contract at Survivor Series 2015
सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

टैक्सस में 19 नवंबर को टोयोटा सिटी सेंटर में 31 वां सर्वाइवर सीरीज आयोजित किया जाएगा। इसकी शुरुआत साल 1985 में हुई थी और ये रैसलिंग इतिहास का रैसलमेनिया के बाद दूसरा सबसे लम्बा चलने वाला PPV है। पिछले तीन दशक में यहां पर कई रिकार्ड्स बने हैं। सर्वाइवर सीरीज साल के टॉप पीपीवी में से एक है और यहां पर शिरकत करने का मौका केवल टॉप स्टार्स को मिलता है। इस साल भी ऐसा ही होने वाला हैं जहां चैंपियन बनाम चैंपियन मैच में यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर का सामना WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स से होने वाला है। इसके अलावा ट्रेडिशनल 5 ऑन 5 मैच में टीम रॉ और टीम स्मैकडाउन की भिड़ंत होगी। यहां पर हम सर्वाइवर सीरीज से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य का जिक्र करेंगे:


#5 एक ही बार मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कॅश इन किया गया है

सर्वाइवर सीरीज पिछले तीन दशक से चल रहा है तो वहीं मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस भी साल 2005 से चल रहा है, लेकिन पिछले 12 सालों में बस एक बार ब्रीफ़केस कैश इन किया गया है। साल 2015 के सर्वाइवर सीरीज पर रोमन रेन्स और डीन एम्ब्रोज़ के बीच चल रहे मैच में शेमस ने दखल देते हुए अपना मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस कैश इन कर दिया। उन्होंने "द बिग डॉग" को ब्रॉग किक से ढेर करते हुए WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। इस साल कार्मेला के पास ब्रीफ़केस बचा हुआ है और अगर वो पीपीवी पर उसे कैश इन करती हैं तो इतिहास रच देंगी।

#4 लीटा का रिटायरमेंट रिकॉर्ड

Image result for lita retirement survivor series

लीटा चार बार की विमेंस चैंपियन हैं और उन्हें हॉल ऑफ फेम में भी जगह मिल चुकी हैं। लेकिन जब उन्होंने साल 2006 में रैसलिंग से संन्यास लेने का विचार किया तो WWE ने उन्हें सही विदाई नहीं दी। सर्वाइवर सीरीज 2006 में लीटा ने इतिहास रचते हुए एक भी मैच न जीतते हुए लगातार 5 सर्वाइवर सीरीज मैच हारीं। मिकी जेम्स के हाथों वो अपना विमेंस चैंपियनशिप हार गईं। उसके बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी।

#3 एक ही बार ECW चैंपियनशिप बचाई गई है

07-35-04-83ed5-1510423068-500

ECW चैंपियनशिप को WWE इतिहास में टॉप ख़िताब नहीं माना गया है लेकिन लेकिन एक ऐसा मौका है जब इस ख़िताब को मुख्य रोस्टर पर बचाया गया। साल 2007 में हुए सर्वाइवर सीरीज पर सीएम पंक ने अपना ख़िताब जॉन मॉरिसन और द मिज़ के खिलाफ बचाया। इस समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप रॉ डिवीज़न का टॉप ख़िताब है और इसे अबतक सर्वाइवर सीरीज पर दांव पर नहीं लगाया गया। पिछले साल जब केविन ओवन्स चैंपियन थे तो वो 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच का हिस्सा थे, तो इस साल चैंपियन ब्रॉक लैसनर चैंपियन बनाम चैंपियन मैच में एजे स्टाइल्स से भिड़ेंगे।

#2 सबसे छोटा पीपीवी डीवाज़ चैंपियनशिप मैच

07-35-21-be7a8-1510424634-500

डीवाज़ चैंपियनशिप का रिकॉर्ड कभी भी WWE टीवी पर अच्छा नहीं रहा है। सर्वाइवर सीरीज 2014 में इस ख़िताब का सबसे छोटा मैच देखा गया। मैच 33 सेकंड तक चला, जहां निकी बेला ने एजे ली को ख़िताब के लिए चुनौती दी और उनकी बहन ब्री बेला रिंगसाइड पर थी। ब्री एपरन पर ही थीं, जहां उन्होंने एजे ली को किश करने की कोशिश की और इसपर निकी ने उन्हें फ़ोरआर्म पर मारते हुए पिन कर दिया।

#1 "द वाइपर" मिस्टर सर्वाइवर सीरीज़ ?

07-35-40-266a0-1510424737-500

किसी भी रैसलर की तुलना में रैंडी ऑर्टन सबसे ज्यादा सर्वाइवर सीरीज पीपीवी का हिस्सा बने हैं। साल 2003, 2004 और 2005, में द वाईपर कोड़ी रोड्स के साथ अपनी टीम के सदस्य थे वहीं पिछले साल के पीपीवी में वो ब्रे वायट की वायट फ़ैमिली का हिस्सा थे। हालांकि वो कई मौकों पर सर्वाइवर सीरीज का हिस्सा नहीं थे लेकिन फिर भी उनका आंकड़ा बाकी रैसलर्स से कई गुना अच्छा है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now