Create

5 मौके जब WWE SummerSlam में फैंस की तरफ से जबरदस्त समर्थन मिला

WWE SummerSlam 2013 में जॉन सीना से लड़ाई करते हुए डेनियल ब्रायन जबकि रेफरी हैं ट्रिपल एच
WWE SummerSlam 2013 में जॉन सीना से लड़ाई करते हुए डेनियल ब्रायन जबकि रेफरी हैं ट्रिपल एच

WWE का समरस्लैम (SummerSlam) शो अब तीन दशक पुराना हो चुका है। इस शो के दौरान कई रेसलर्स को फैंस के गुस्से तो वहीं कई अन्य को फैंस से समर्थन प्राप्त हुआ है। इन दोनों ही स्थितियों में फैंस की तरफ से एक्साइटमेंट या शॉक की स्थिति पैदा होती है जो एक अच्छी बात है क्योंकि WWE का ये एक मकसद होता है।

वहीं जो दूसरा मकसद होता है वो ये कि फैंस को भी शो और सेगमेंट का हिस्सा बनाया जाए। इस आधार पर हर रेसलर को अपने लिए नाराजगी या समर्थन का भाव एवं माहौल बनाना होता है। वो चाहे मैच के दौरान हो या फिर वापसी के दौरान, हर किसी को अपने काम का प्रभाव बनाना होता है।

शो बिजनस वैसे भी फैंस के बिना नहीं चलता है फिर चाहे वो फिल्म हो, थियेटर हो या एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री। चूँकि रेसलिंग भी एंटरटेनमेंट का हिस्सा मानी जाती है और WWE तो अपने काम को स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट के तहत गिनता है तो ऐसे में फैंस उनके लिए बेहद जरूरी हैं। आइए आपको बताते हैं उन मौकों के बारे में जब WWE SummerSlam के दौरान रेसलर्स को फैंस से जबरदस्त समर्थन मिला।

#5 WWE SummerSlam 1992 में इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए लड़ते ब्रिटिश बुलडॉग जबकि उसे डिफेंड करते ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट को बेस्ट देयर वॉज, बेस्ट देयर इज, बेस्ट देयर एवर विल बी के नाम से भी पुकारा जाता है। ये उनका उपनाम भले ही ना हो लेकिन उनके हुनर को बताने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। WWE SummerSlam 1992 में ब्रिटिश बुलडॉग अपने देश इंग्लैंड के वेंबली स्टेडियम में ब्रेट हार्ट से इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए लड़ रहे थे।

घरेलू स्टेडियम होने के कारण फैंस उनको समर्थन दे रहे थे जबकि ब्रेट के समर्थन में काफी कम लोग थे। ब्रेट ने बुलडॉग को आसानी से जीत दर्ज नहीं करने दी और वो शार्पशूटर की मदद से बुलडॉग को हराने का और मैच को जल्द खत्म करने का प्रयास कर रहे थे लेकिन बुलडॉग उन्हें ये मौका नहीं दे रहे थे।

मैच में हर पल ऐसा लग रहा था जैसे जीत किसी के भी हिस्से में आ सकती है लेकिन आवेग ने ब्रेट हार्ट के लिए चीजें गड़बड़ कर दीं। उन्होंने सनसेट फ्लिप का प्रयास किया जिसे बुलडॉग ने काउंटर कर दिया और वो टाइटल को जीतने में सफल रहे। इंग्लैंड के लोग अपने लोकल हीरो को जीतते हुए देखकर बेहद खुश थे।

youtube-cover

#4 SummerSlam 2010 में द अंडरटेकर की वापसी

youtube-cover

द अंडरटेकर की वापसी पर फैंस का खुश होना थोड़ा हैरान करने वाला है। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आइए आपको इससे जुड़ी पूरी कहानी बताते हैं। दरअसल 28 मई को होने वाले SmackDown में द अंडरटेकर ने रे मिस्टीरियो को हराकर Fatal 4-Way इवेंट में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए होने वाले मैच में अपनी जगह सुनिश्चित की थी।

इसके बाद इवेंट वाले मैच से पहले टेकर को चोट लग गई और उन्हें मैच से हटा दिया गया। केन ने इसका इल्जाम कई रेसलर्स पर लगाया और उसकी वजह से सबपर अटैक भी किया। इसके बाद एक बैटल रॉयल को जीतकर रे मिस्टीरियो ने टेकर की जगह ली और इस फेटल फोर वे मैच में जैक स्वैगर, सीएम पंक, और बिग शो को हराकर अपने करियर में दूसरी बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को अपने नाम किया।

केन ने Money In The Bank कॉन्ट्रैक्ट को जीतकर उस इवेंट में ही अपने कॉन्ट्रैक्ट को कैश इन कर लिया। मिस्टीरियो को पिन करके केन ने अपनी पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती। 23 जुलाई वाले SmackDown में मिस्टीरियो ने जैक स्वैगर को हराकर SummerSlam में केन से लड़ने का अधिकार प्राप्त किया। मैच के दौरान रिंग के किनारे रखे ताबूत में से टेकर बाहर आए और उनके हाव भाव और केन के डर को देखकर ये साफ था कि टेकर पर किसने अटैक किया था।

#3 SummerSlam 2015 में विनर टेक्स ऑल मैच में जॉन सीना बनाम सैथ रॉलिंस

youtube-cover

इस मैच में जॉन सीना की यूएस चैंपियनशिप और सैथ रॉलिंस की WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप इस मैच में दांव पर थी। इस मैच के दौरान एक ऐसे इंसान ने दखल दिया जिसकी उम्मीद नहीं थी और अगर वो दखल भी देते तो उनके इस धोखे की उम्मीद नहीं थी। सैथ रॉलिंस के प्रति वो बेहद नाराज थे।

इनका नाम था जॉन स्टीवर्ट जो द डेली शो के होस्ट थे और वो जॉन सीना के फैन थे। मैच के अंतिम पलों में उन्होंने एंट्री की और सीना पर कुर्सी से अटैक कर दिया। रेफरी इस मैच में एक गलती के कारण रिंग से बाहर थे और वो अचेत थे। इसका फायदा उठाकर जॉन ने अटैक किया और रॉलिंस को जीत मिल गई।

मैच के बाद जब स्टीवर्ट ने उनके कदम के पीछे का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो रिक फ्लेयर का सम्मान करते हैं और उन्हें ये बर्दाश्त नहीं था कि कोई अन्य रिक की चैंपियनशिप जीत के बराबर आए। रिक ने बाद में जॉन स्टीवर्ट को ये बताया कि उन्हें जॉन के हाथों अपने रिकॉर्ड के टूटने से कोई परेशानी नहीं है।

#2 SummerSlam 2013 में ट्रिपल एच का धोखा

youtube-cover

ब्रैड मैडोक्स ने 15 जुलाई वाले Raw में जॉन सीना को ये मौका दिया कि वो SummerSlam के लिए अपने विरोधी को चुन सकते हैं। जॉन ने डेनियल ब्रायन को इसके लिए चुना लेकिन जब 12 अगस्त को ब्रैड मैडोक्स ने इन दोनों के बीच होने वाले मैच के लिए खुद को गेस्ट रेफरी के तौर पर प्रस्तुत किया तो ट्रिपल एच ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की और खुद को गेस्ट रेफरी घोषित किया।

लोगों की उम्मीद से अलग ट्रिपल एच ने मैच में काफी सही रूप से काम किया। आखिरकार जब ट्रिपल एच ने मैच को सही रूप से अंजाम तक पहुंचा दिया तो उसी समय Money In The Bank ब्रीफकेस विजेता रैंडी ऑर्टन का थीम सांग बज गया। इसके बाद ट्रिपल एच ने ब्रायन को पेडिग्री दे दी और रैंडी ऑर्टन ने Money In The Bank ब्रीफकेस कैश इन करके चैंपियनशिप अपने नाम कर ली।

#1 SummerSlam 2018 में बैकी लिंच का टर्न

SummerSlam 2018 में बैकी लिंच, कार्मेला और शार्लेट फ्लेयर WWE SmackDown विमेंस चैंपियनशिप के लिए लड़ रही थीं। इस मैच को शार्लेट फ्लेयर ने जीता और उसके बाद NXT के दिनों से दोस्त रहीं बैकी और शार्लेट ने एक दूसरे से गले मिलकर इस मैच के परिणाम पर संतोष जाहिर किया।

बैकी ने इसके तुरंत बाद शार्लेट पर अटैक कर दिया और इसके कारण जिस तरह का रिएक्शन देखने को मिला वैसा शायद ही कभी देखने को मिला है। बैकी एक जबरदस्त रेसलर हैं और इस अटैक के बाद उनके काम और फैनबेस में गजब का इजाफा हुआ जिसकी वजह से सबको काफी मजा आया।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment