WWE के 5 मैच कॉन्सेप्ट और उनके क्रिएटर्स

conceptsrumble-1497899679-800 (1)

वर्ल्ड रैसलिंग एंटरटेंमेंट दुनिया का सबसे मशहूर प्रो-रैसलिंग कॉम्पिटिशन है। और उनकी पॉपुलैरिटी का एक महत्वपूर्ण कारण है, अलग-अलग मैच कॉन्सेप्ट्स से फैंस को एंटरटेन करना। WWE और WCW दोनों ही रैसलिंग की लीडिंग कम्पनीज रहीं हैं और उन्होंने कई बार मैच कराने के अलग-अलग आइडियाज लेकर आये हैं, जिनमें कुछ सफल हुए हैं तो कुछ असफल। लेजेंडरी सुपरस्टार्स से लेकर मौजूदा परफॉर्मर्स तक - सभी प्रो रैसलिंग के बिज़नेस को बेहतर बनाने के लिए नए आइडियाज लेकर आते हैं और फैंस का मनोरंजन करने की भरपूर कोशिश करते हैं। इनमें से कुछ कॉन्सेप्ट्स के लिए अलग से पीपीवी भी होता है। आइये नज़र डालते हैं WWE के 5 मैच कॉन्सेप्ट और उन्हें बनाने वाले क्रिएटर्स पर:

रॉयल रम्बल: पैट पैटरसन

रॉयल रम्बल WWE के मेन इवेंट्स में से एक है और फैंस के लिए सबसे मजेदार कॉम्पिटिशन है। जहां रैसलमेनिया WWE का शोकेस इवेंट है, वहीं रॉयल रम्बल अपने सरप्राइजेस के लिए मशहूर है। विंस मैकमैहन के दाहिने हाथ कहे जाने वाले पैट पैटरसन ने रॉयल रम्ब्ल के आइडिया को कुछ दशक पहले लाया था। शुरुआत में फैंस को इसके सफल होने को लेकर काफी दुविधा थी और अब यह फैंस के लिए सबसे महत्वपूर्ण इवेंट बन चुका है।

एलिमिनेशन चेम्बर: ट्रिपल एच

conceptschamber-1497899777-800

15 साल पहले डिज़ाइन किया गया एलिमिनेशन चेम्बर WWE का सबसे हार्डकोर और डरवाना स्ट्रक्चर है। इसे बनाने में काफी स्टील का इस्तेमाल होता है और इसके अंदर 6 सुपरस्टार्स की भिड़ंत होती है। लम्बे समय से सभी को लगता था कि एरिक बिशफ ने इसका आइडिया दिया है, लेकिन ऐसा सिर्फ स्टोरीलाइन के कारण बताया गया था। इसके असल क्रिएटर ट्रिपल एच थे, जिन्होंने सबसे पहले एलिमिनेशन चेम्बर मैच में हिस्सा भी लिया था।

हैल इन ए सेल: जिम कॉर्नेट

conceptshellinacell-1497899805-800

हैल इन ए सेल WWE के लैजेंड अंडरटेकर का सबसे फेवरेट मैच कॉन्सेप्ट था। काफी फैंस का सोचना था कि इस मैच का आइडिया भी अंडरटेकर का ही था। लेकिन यह सच नहीं है और इसके रचियता हैं जिम कॉर्नेट। जिम कॉर्नेट ने ही सबसे पहले इस मैच का कॉन्सेप्ट WWE को दिया था। विंस रूसो ने अपने पोडकास्ट में बताया था कि इस कॉन्सेप्ट का नाम हैल इन ए सेल उन्होंने दिया था।

मनी इन द बैंक: क्रिस जैरिको

conceptsmitb-1497899845-800

2005 में पहली बार हुए मनी इन द बैंक लैडर मैच का आइडिया क्रिस जैरिको ने दिया था। इस मल्टी-मैन नंबर 1 कंटेंडर बनने के मैच में जैरिको ने कई बार हिस्सा भी लिया। जैरिको ने WWE को कई बेहतरीन आइडियाज दिए हैं, जिनमें यह प्रमुख है। हालांकि हैरान करने वाली बात यह है कि जैरिको ने इस मैच में कभी भी ब्रीफ़केस नहीं जीता है। वे WWE के टॉप फ्लाइंग स्टार हैं और काफी समय से टॉप हील भी हैं, जिसके कारण ब्रीफ़केस उन्हें सूट भी करता है, लेकिन उन्हें जीतने का मौका अभी तक नहीं मिल पाया है।

वॉर गेम्स: डस्टी रोड्स

conceptswargames-1497899878-800

इस लिस्ट में WCW की एकमात्र एंट्री वॉर गेम्स है, जिसके पीछे अमेरिकन ड्रीम डस्टी रोड्स का आइडिया है। डस्टी रोड्स रैसलिंग के वेटेरन हैं, जो इस बिज़नेस के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी रखते हैं। मैड मैक्स थंडरस्टॉर्म मूवी देखकर उन्हें वॉर गेम्स मैच का आइडिया आया था। रोड्स ने अपने करियर में कई स्टील केज मैच लड़े थे और आगे की जनरेशन के लिए टॉप स्टील केज मैच का कॉन्सेप्ट लाना चाहते थे और 80 के दशक में यह मैच पहली बार देखने को मिला। लेखक : हैरी कैटल, अनुवादक : मनु मिश्रा