जॉन सीना के संन्यास लेने के पहले दर्शक देखना चाहेंगे उनके ये 5 मैच

02-25-53-a74c8-1511616367-500

चाहे आप जॉन सीना को पसंद करें या उनसे नफरत करें, सीना आज प्रोफेशनल रैसलिंग की पहचान बन गए हैं। पिछले डेढ़ दशक से सीना ने WWE की काफी लोकप्रियता बढ़ाई है। WWE के पास ऐसे ढेर सारे स्टार्स हैं जिन्हें दर्शक देखना चाहते हैं लेकिन जब जॉन सीना रिंग में लड़ने उतरते हैं तो शो का माहौल ही बदल जाता है।

अफवाहें हैं कि जॉन सीना बनाम कर्ट एंगल के मैच की तैयारी की जा रही है। अगर ये बात सच हुई तो इससे हमारी कई यादें ताजा हो जाएंगी। वहीं ये मैच इस बात की ओर भी इशारा करता है कि अब जल्द ही जॉन सीना अपने रैसलिंग करियर पर विराम लगा सकते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर कुछ रैसलर्स का जिक्र कर रहे हैं जिसके खिलाफ सभी दर्शक सीना के रिटायरमेंट के पहले मैच होते देखना पसंद करेंगे।


#1 समोआ जो

NXT की कामयाबी के पीछे एक मुख्य वजह है उसमें WWE के बाहर के स्टार्स को ज्यादा से ज्यादा मौका देना। 2001 में WCW के बंद होने के बाद WWE एकमात्र सबसे बड़ा रैसलिंग प्रमोशन बच गया। हालांकि कुछ छोटे प्रमोशन भी थे जहां इक्के-दुक्के फाइव स्टार मैच हो जाते थे।

दर्शक लम्बे समय से उनका मुख्य रोस्टर में डेब्यू की मांग कर रहे थे। इसी साल समोआ जो और ब्रॉक लैसनर के बीच हुए मैच की बदौलत समोआ जो ने WWE में अपने पैर मजबूत कर लिये हैं।

विंस मैकमैहन के WWE के एकाधिकार के खिलाफ समोआ जो खड़े दिखाई दिए और इसलिए उनके और WWE के टॉप स्टार जॉन सीना के बीच मुकाबला देखने लायक होगा। सही बुकिंग से ये मैच एक यादगार मैच साबित होगा जिसे दर्शक काफी लम्बे समय तक याद रखेंगे।

#2 कैनी ओमेगा

02-26-05-2a822-1511616394-500

जॉन सीना और जापान के सुपरस्टार कैनी ओमेगा के बीच मैच की बात करें तो इसमें हैरानी नहीं होनी चाहिए। वहीं ओमेगा का WWE से जुड़ने को लेकर अफवाहें काफी सुनाई दे रही हैं। इस समय ओमेगा NJPW को विंस के WWE के टक्कर का बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन एक समय ऐसा आएगा जब ओमेगा WWE के प्रस्ताव को नकार नहीं पाएंगे।

#3 हिरोशी तनाहशी

02-26-25-d3adb-1511616418-500

न्यू जापान, WWE को कड़ी टक्कर दे सकती है और इसलिए अमेरिकी दर्शकों को इसके बारे में जानना ज़रूरी है। NJPW को स्ट्रांग स्टाइल और नए स्टार्स बनाने के लिए जाना जाता है। सीना और तनाहशी कि तुलना करते हुए एक फर्क दिखाई देता है। जहां तनाहशी के एंट्री के समय सभी दर्शक उनका जमकर स्वागत करते हैं तो वहीं WWE में सीना की एंट्री पर आधे दर्शक उन्हें बू करने लगते हैं।

इसके पीछे की मुख्य वजह है दोनों देशों के संस्कृति में अंतर। जहां दर्शक हील को बू करते हैं और फेस को चीयर करते हैं। इस तरह का काम विंस मैकमैहन अपने प्रमोशन में होते देखना पसंद करेंगे।

#4 रैसलमेनिया या फिर समरस्लैम पर ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ

02-26-43-1a518-1511616446-500

जॉन सीना लम्बी छुट्टी के बाद जब भी वापस लौटते हैं तो वो किसी युवा स्टार को ज़रूर पुश देते हैं। किसी भी नए रैसलर को अगर कंपनी में गंभीरता से लेना पड़ता है तो उसे जॉन सीना के खिलाफ रिंग में उतरना पड़ता है। इसपर भले ही कई लोग यकीन न करें लेकिन यही सचाई है।

फिन बैलर, एजे स्टाइल्स और रोमन रेन्स जैसे रैसलर्स को भी अपनी लोमप्रियता बढ़ाने और कंपनी में अपनी जगह पक्की करने के लिए सीना को हराना पड़ा था।

जब बात ब्रॉन स्ट्रोमैन जैसे युवा स्टार की हो जिन्हें इस समय बेहद कमाल का कंपनी के भविष्य के रूप में देखा जा रहा हो तो उनके खिलाफ सीना का मैच ज़रूरी है। जॉन सीना को हराकर ब्रॉन स्ट्रोमैन को काफी फायदा होगा। लेकिन ये मैच रैसलमेनिया या फिर समरस्लैम जैसे मंच का है। इस मैच के बाद स्ट्रोमैन कंपनी के टॉप बेबीफेस के रूप में अपनी जगह पक्की कर लेंगे।

#5 द अंडरटेकर

02-27-00-66d31-1511616479-500

जहां कई दर्शकों का मानना है स्टिंग बनाम द अंडरटेकर रैसलिंग जगत का सबसे बड़ा ड्रीम मैच है तो वहीं जॉन सीना बनाम द अंडरटेकर के मैच को कोई कम नहीं आंक सकता। रैसलमेनिया के बड़े मंच पर ये मैच एक यादगार मैच साबित हो सकता है।

अंडरटेकर के लिए सबसे यादगार रैसलमेनिया लम्हा रैसलमेनिया 30 रहा है जहां बीस्ट, ब्रॉक लैसनर के हाथों उनकी रैसलमेनिया स्ट्रीक टूटी। ये काम पहले जॉन सीना करने वाले थे और अगर ऐसा होता तो आज सीना के कदम सातवें आसमान पर होते।

जॉन सीना ने हल्क हॉगन और स्टीव ऑस्टिन की तरह अपना एक अलग दौर साबित किया है तो वहीं द अंडरटेकर भी 25 सालों से कंपनी की जान बने हुए हैं। आज जैसे किसी युवा रैसलर को अपनी पहचान बनाने के लिए जॉन सीना से सामना करना पड़ता है तो वहीं कंपनी में अपनी पक्की जगह बनाने के लिए सीना और ऑस्टिन जैसे स्टार्स को डैडमैन के खिलाफ रिंग में उतरना पड़ता है।

अब जब स्ट्रीक टूट ही चुकी है तो मैच के नतीजे का अनुमान लगाना भी आसान नहीं होगा जिससे इसका रोमांच बना रहेगा।

लेखक: डेनियल क्रम्प, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी