Create
Notifications

5 WWE मैच जो गलत कारणों की वजह से मशहूर हुए

batista won royal rumble 2014
Neeraj sharma
visit

WWE का इतिहास आप जानते ही हैं कि कितना पुराना रहा है, यह तो आप जानते ही हैं। हजारों मैच लड़े गए हैं और रैसलमेनिया और समरस्लैम जैसी पीपीवी के आने से WWE दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी बन बैठी और आज भी है।

यदि हम डेनियल ब्रायन के 2014 के उस दौर को याद करें, जब वो पूरे सिस्टम के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे या फिर किसी और रैसलर के सफर को। ऐसे बहुत से लम्हे रहे हैं जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

इस आर्टिकल में हम ऐसे मैचों पर चर्चा करने वाले हैं, जो हमेशा गलत कारणों की वजह से याद किए जाते हैं। आइये डालते हैं एक नजर कुछ ऐसे ही मैचों पर।

5) चायना बनाम जैफ जैरेट: नो मर्सी 1999

jeff jarret vs chyna no mercy 1999

जैफ जैरेट का WWE करियर बहुत लम्बा रहा है। इसी लम्बे दौर में से हम आपके सामने रख रहे हैं 1999 नो मर्सी का वह मैच जहाँ जैफ जैरेट को चायना के खिलाफ इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप डिफेंड करनी थी।

यहाँ समस्या यह थी कि इस मैच से एक दिन पहले ही जैफ जैरेट का अनुबंध समाप्त हो चुका था। इसीलिए इस मैच में जैफ जैरेट कि हार और जीत का यहाँ कोई मतलब नहीं बनता था।

कुछ रिपोर्ट्स का कहना था कि जैफ जैरेट ने इस मैच में लड़ने के लिए तीन लाख डॉलर कि मांग की थी। जैफ को ये पैसे अदा किए गए और वो मैच में इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप मैच में हार गए। इसके तुरंत बाद उन्होंने WCW का रुख किया और उन्हें WWE से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया। WWE छोड़ने के तीन साल बाद ही उन्होंने TNA की स्थापना की।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

4) 2014 रॉयल रम्बल मैच

youtube-cover

रॉयल रम्बल को साल का सबसे बड़ा तो नहीं, लेकिन सबसे दिलचस्प शो जरूर कहा जाता है। रॉयल रम्बल मैच में ऐसा कोई ख़तरा नहीं होता कि किस तरह दो रैसलर किसी बड़े मैच का दबाव झेल पाएंगे या नहीं। तीस सुपरस्टार एक-एक कर रिंग में उतरते हैं और फैंस की इस मैच में दिलचस्पी बनी रहती है।

लेकिन 2014 रॉयल रम्बल मैच कई सवाल खड़े कर चला था। सबसे पहला और बड़ा सवाल यह था कि क्या बतिस्ता की जीत सही थी, जिन्होंने इस मैच से छः दिन पहले ही WWE में वापसी की थी।

डैनियल ब्रायन जो उस समय WWE के उभरते हुए सितारे थे, उन्हें इस मैच में जगह तक नहीं दी गयी। आपको यह भी याद दिला दें कि यह सीएम पंक के करियर का आख़िरी मैच था। जो एलिमिनेट होने के बाद चेहरे पर निराशा लिए बाहर चले गए थे।

3) बफ बैगवेल बनाम बुकर टी: मंडे नाइट रॉ(2 जुलाई, 2001)

youtube-cover

जब विंस मैकमैहन ने WCW खरीदी, तो WWE का पूरा कंपटीशन लगभग समाप्त हो चुका था। WCW वही रैसलिंग कंपनी रही थी, जिसके कारण WWE को लगातार करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ रहा था।

विंस मैकमैहन ने WCW खरीद तो ली थी, परन्तु फैंस की नजर में अभी भी WCW, WWE से बेहतर दिखाई पड़ रही थी। इसी कारण 2 जुलाई, 2001 की मंडे नाइट रॉ में विंस मैकमैहन ने WCW स्टार्स बुकर टी और बफ बैगवेल के बीच मैच की पुष्टि की।

इस मैच को रॉ के इतिहास के सबसे ख़राब मैचों में शुमार किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यही था कि दोनों सुपरस्टार्स, फैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाये। इस मैच के बाद WCW को पूरी तरह ख़त्म करने की दिशा में कदम उठाए गए।

2) क्रिस बैन्वा बनाम एलिजाह बुर्क

youtube-cover

क्रिस बेन को 2007 में ECW का हिस्सा बनाया गया था। 19 जून, 2007 के एपिसोड में उनका सामना एलिजाह बुर्क से हुआ और उन्होंने जीत हासिल कर नाइट ऑफ चैंपियंस में होने वाले टाइटल मैच में अपना स्थान पक्का कर लिया था।

इसी सप्ताह के अंत में क्रिस बैन्वा ने आत्महत्या करने से पहले अपने बेटे और पत्नी की भी हत्या की थी। किसी ने नहीं सोचा था कि यह मैच क्रिस के करियर का आख़िरी मैच होने वाला है। जिस चैंपियनशिप मैच में उन्होंने अपना स्थान पक्का किया था, उनकी जगह जॉनी नाइट्रो को दे दी गयी।

1) ऐज बनाम अल्बर्टो डेल रियो: रैसलमेनिया 27

edge vs alberto del rio wrestlemania 27

2003 में जब ऐज को गर्दन में गंभीर चोट आई, किसी ने नहीं सोचा था कि वो वापसी करेंगे या नहीं। लेकिन उन्होंने वापसी की और WWE के टॉप रैसलर्स में भी शुमार हुए।

वर्ष 2011 के शुरुआती दौर में एक बार फिर ऐज को गंभीर चोट ने घेर लिया और ऐसा लगने लगा था कि अब ऐज का करियर समाप्त हो जाएगा। मगर उन्होंने रैसलमेनिया 27 के पहले ही मैच में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डिफेंड की और WWE से रिटायरमेंट ले ली।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now