Create
Notifications

5 यादगार मैच जो रैंडी ऑर्टन को मिस्टर Survivor Series बनाते हैं

Amit Shukla
visit

अगर अंडरटेकर अपनी 23-2 की स्ट्रीक की वजह से रैसेलमेनिया को अपना पे-पर-व्यू कह सकते हैं और ब्रॉक लैसनर समरस्लैम को अपना क्योंकि उस पे-पर-व्यू पर वो सिर्फ 1 बार ही हारे हैं। ऑस्टिन शायद ये कह सकते हैं कि रॉयल रम्बल उनका शो है, हालांकि बहुत लोग इस पर एग्री नहीं करेंगे, पर इस बात पर कोई डिसएग्री नहीं करेगा कि सर्वाइवर सीरीज रैंडी ऑर्टन का पे-पर-व्यू है, और इस बात को साबित करने के लिए उनके पास काफी सारे फैक्ट्स हैं। इस साल रैसेलमेनिया पर उनका मैच बहुत ही बेकार था और उनका किरदार भी कोई खास पावर में नहीं था, ना ही वो स्टोरीलाइन। जिंदर और उनके बीच का मैच जिस इंटेंसिटी का हो सकता था वैसा हुआ नहीं और इसकी वजह से लोगों ने उसमें इतना इंट्रेस्ट नहीं लिया। वो एक बेबीफेस के तौर पर उतना इम्प्रेसिव नहीं रहे और उन्होंने इस बात का खुलासा खुद एज और क्रिस्चियन के शो पर ये कहकर किया कि उन्हें बेबीफेस समझ नहीं आता। वो एक हील ही अच्छे हैं और अब जब वो खुद कह चुके हैं तो सरवाइवर सीरीज पर कुछ धमाल हो सकता है, क्योंकि ऑर्टन फैंस ये जानते हैं कि उनके जैसा हील कोई नहीं।

टीम बिशफ बनाम टीम ऑस्टिन (सर्वाइवर सीरीज 2003)

f5b53-1509361854-500

2003 में रैंडी ऑर्टन का करियर बस 1 साल ही पुराना था और उस समय ये मैच हुआ था दो को-जनरल मैनेजर्स की टीम के बीच, जहां शर्त थी कि अगर ऑस्टिन की टीम मैच हार जाती है तो ऑस्टिन को WWE छोड़ देना होगा। इस मैच के रोमांचक मोड़ पर रैंडी ने शॉन माइकल्स को पिन कर दिया था और टीम बिशफ के सोल सर्वाइवर थे। ये बात तब की है जब उनकी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप बादशाहत शुरू भी नहीं हुई थी, और उस समय एवोल्यूशन में से वो इकलौते रैसलर थे, जिन्हें इस टीम में मौका दिया गया था। हालांकि ये काफी कॉन्ट्रोवर्शियल था, और एक अनक्लीन विक्ट्री भी क्योंकि एक तरफ जहां बतिस्ता ने शॉन को स्पीयर किया था, वहीं उनके द्वारा दिए गए मौके को रैंडी ने भुना लिया था, और यहां से उनके डोमिनेन्स की शुरुआत हुई।

#4 टीम ऑर्टन बनाम टीम ट्रिपल एच (सर्वाइवर सीरीज 2004)

9f172-1509364452-500

ये रैंडी ऑर्टन के सर्वाइवर सीरीज डेब्यू का दूसरा साल था और तब तक वो एवोल्यूशन से निकाल दिए गए थे, और इससे कुछ वक्त पहले ही वो सबसे कम उम्र वाले WWE वर्ल्ड चैंपियन बन गए थे, जो आज भी एक रिकॉर्ड है। इस समय उन्होंने क्रिस बैन्वा, जैरिको और मेवन के साथ मिलकर ट्रिपल एच, एज, बतिस्ता और स्नित्स्की की टीम का मुकाबला करने की ठानी थी। हालांकि ये मैच एक हैंडीकैप मैच ही रहा क्योंकि स्नित्स्की ने मेवन को पहले ही घायल कर दिया था। इस मैच की शर्त ये थी कि अगर जो टीम जीतती है, उसके पास अगले दिन रॉ का चार्ज होगा, और इस रॉ पर बैन्वा इंचार्ज थे। इस मैच के सबसे मेमोरेबल मोमेंट्स में एक वो था, जब बैन्वा ने ट्रिपल एच को सुप्लेक्स सिटी के आने के 11 साल पहले उसका टूर करवाया था। 2 ऑन 1 अटैक में स्टेक्स ऑर्टन के खिलाफ थे, लेकिन यहाँ पर गलती से एज ने ट्रिपल एच को स्पीयर कर दिया जिसकी वजह से ऑर्टन ने एज को आरकेओ दे दिया, और अब मैच 1 ऑन 1 था। ये पहली बार था जब ऑर्टन की आरकेओ के नाम के चैंट्स हो रहे थे,और उन्होंने ट्रिपल एच को आरकेओ देकर मैच जीता।

#3 टीम रॉ बनाम टीम स्मैकडाउन (सर्वाइवर सीरीज मैच 2005)

e48b2-1509365410-500

टीम स्मैकडाउन इस साल बेहद इम्प्रेसिव थी, हालांकि इसका असली मज़ा आया था, जब टेकर ने वापसी की थी। टीम स्मैकडाउन का हिस्सा थे रैंडी, रे मिस्टीरियो, जेबीएल, बतिस्ता और बॉबी लैश्ली, जबकि रॉ की तरफ से केन, शॉन माइकल्स, कार्लितो, बिग शो और क्रिस मास्टर्स। इस मैच में वैसे तो काफी रोमांच था, लेकिन उसे और बढ़ा दिया था शॉन की 2 सुपरकिक्स ने क्योंकि उसकी वजह से जेबीएल और मिस्टीरियो एलिमिनेट हो गए थे। इस मैच के दौरान रैंडी ने अपनी स्किल्स और एक्सपीरिएंस को दिखाना शुरू कर दिया था और कम्पनी ने उनके अद्भुत रिज्यूम को मेंशन करना भी शूरु कर दिया था। इस सब के बीच जे बी एल के एक दखल की वजह से रैंडी ने शॉन पर एक RKO हिट की और मैच जीत गए। WWE यूनिवर्स ने भी इसका अभिनंदन किया और साथ ही 'वी वांट टेकर' के चाँट्स लगाने शुरू कर दिए थे, और फिर वो हुआ जिसने सबको इस मैच का असली आनंद दिया, क्योंकि अंडरटेकर ने अपनी अद्भुत एंट्री की।

टीम ऑर्टन बनाम टीम कोफी (सर्वाइवर सीरीज 2009)

b6d98-1509366062-500

इस मैच का मकसद असल में कोफी को पुश देना था, और इस मैच में मार्क हेनरी, एमवीपी, कोफी, क्रिस्चियन और आर-ट्रूथ एक तरफ थे, तो वहीं रैंडी की टीम में थे कोडी रोड्स, टेड डीबिआसी, रैंडी, सीएम पंक और विलियम रीगल। इस मैच में लेगेसी की मदद से मार्क हेनरी को रैंडी ने एलिमिनेट कर दिया, और एक हील होने के बावजूद उन्हें फैंस द्वारा पसंद किया जा रहा था। कोफी ने दो ऐसे वर्ल्ड चैंपियनस को एकदम से एलिमिनेट किया था कि लोग हैरान और परेशान थे, क्योंकि रैंडी और सी एम पंक कोई मामूली रैसलर्स नहीं हैं। इस समय भी WWE यूनिवर्स उनके साथ थी और कोफ़ी के ही चाँट्स लगा रही थी। एक कमाल की बात ये है कि आज भी लोग ये चाहते हैं कि कोफी एक वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतें, और उनके शानदार प्रदर्शन तथा न्यू डे कि सफलता के बावजूद उन्हें वो मौका नहीं मिल रहा है, पर उम्मीद तो लगाई ही जा सकती है।

#1 टीम रॉ बनाम टीम स्मैकडाउन(सर्वाइवर सीरीज़ 2016)

08081-1509367332-500

ये आजतक सर्वाइवर सीरीज का सबसे अच्छा मैच रहा है, और एक तरफ जहां टीम स्मैकडाउन में थे रैंडी, डीन, एजे स्टाइल्स, ब्रे वायट और शेन मैकमैहन जबकि रॉ पर थे रोमन रेंस, सैथ रॉलिन्स, ब्रॉन स्ट्रोमन, क्रिस जेरिको और केविन ओवंस। इस मैच के दौरान ब्रे और रैंडी एक अलायन्स में थे और उनकी केमिस्ट्री भी अच्छी थी। इस मैच में कई मोमेंट्स थे जैसे शील्ड का मिलना और एजे स्टाइल्स का टेबल पर गिरना, ब्रे द्वारा रोमन रेंस को पिन करना, ब्रॉन द्वारा स्मैकडाउन के मैस्कॉट जेम्स एल्सवर्थ को स्टेज पर पीटना कुछ ऐसे ही लम्हों में है। इस मैच के दो सोल सर्वाइवर्स थे रैंडी और ब्रे वायट, और जब तक ये साथ में थे तब तक एक अच्छी कहानी चल रही थी लेकिन इसके बाद एक बेकार सी कहानी ने सब बेकार कर दिया। अब इस साल भी रैंडी सरवाइवर सीरीज का हिस्सा हैं और हम ये उम्मीद करते हैं कि वो कुछ धमाल करेंगे। लेखक: रोहित नाथ, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now