Create
Notifications

5 मुकाबले जो WrestleMania 34 में होने चाहिए, लेकिन होंगे नहीं

सुर्यकांत त्रिपाठी

हर साल रैसलमेनिया के शुरुआत में रैसलिंग कम्युनिटी 'रैसलिंग के सबसे बड़े मंच' पर होने लायक मैचेस का अनुमान लगाने में जुट जाती है। रैसलमेनिया के लिए WWE मैचेस की तैयारी रॉयल रम्बल से करती है और इस वजह से अक्सर दर्शकों के अनुमान सही साबित होते हैं।

लेकिन फिर किसी रैसलर का चोटिल हो जाना या ससपेंड हो जाने के चलते कई मैचेस हो नहीं पाते। वहीं WWE भी अक्सर दर्शकों को चौंकाने का काम करती है, जिससे वो कई मैचेस को आखिरी समय पर बदल देती है।

इस साल भी ऐसा होगा। यहां पर हम ऐसे 5 मैचेस का जिक्र करेंगे जो रैसलमेनिया के स्तर के हैं लेकिन इस साल के रैसलमेनिया में हमे देखने नहीं मिलेंगे।

#1 डीन एम्ब्रोज़ बनाम सैथ रॉलिंस

WWE एक चीज़ हर साल करती है, भविष्य के फिउड्स के लिए पहले ही तैयारी करने लगती है। रैंडी ऑर्टन बनाम ब्रे वायट, सैथ रॉलिंस बनाम ट्रिपल एच और क्रिस जैरिको बनाम केविन ओवंस के मैच की तैयारी पहले ही की जा चुकी है।

इस साल इसी राह पर चलते हुए डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस के बीच मैच की तैयारी की जा रही थी। शील्ड रीयूनियन की मदद से डीन एम्ब्रोज़ के हील टर्न की तैयारी की जा रही थी। इसके बाद रैसलमेनिया पर डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस के बीच मैच की स्टोरीलाइन तैयार की जा रही थी।

लेकिन डीन एम्ब्रोज़ चोटिल हो चुके हैं और अगले छह महीनों तक उनकी वापसी संभव नहीं है। उनकी वापसी समरस्लैम के करीब होगी जिसका मतलब शील्ड भाइयों के बीच भिड़ंत के लिए हमे अगले साल रैसलमेनिया तक इंतज़ार करना होगा।

#2 जॉन सीना बनाम समोआ जो

जॉन सीना और समोआ जो दोनों ने अपने करियर की शुरुआत UPW से की और शुरुआती फिउड के बाद दोनों करीब 15 साल तक नहीं भिड़े। लेकिन समोआ जो के मुख्य रोस्टर में डेब्यू के बाद से दर्शकों इन दोनों के बीच मैच की मांग कर रहे हैं। जब समोआ जो ने रॉयल रम्बल में एंट्री की बात करते हुए जॉन सीना को एलिमिनेट करने की बात की तब सभी को इनके बीच मैच की संभावना दिखाई देने लगी।

लेकिन अब अफवाहें है कि जॉन सीना की भिड़ंत वापसी कर रहे द अंडरटेकर के साथ हो सकती है। वहीं रॉ के एपिसोड पर समोआ जो के चोटिल होने के कारण उनका रैसलमेनिया 34 में हिस्सा लेना संभव दिखाई नहीं दे रहा। अगर WWE इनके बीच किसी तरह से मैच संभव करवा दे तो दर्शक बेहद खुश होंगे।

#3 शेन मैकमैहन बनाम ट्रिपल एच

जब भी रैसलिंग जगत में बात पहले रैसलिंग परिवार की होती है तो उसे लेकर दर्शक काफी उत्साहित हो जाते हैं। जब साल 2016 में शेन मैकमैहन ने वापसी की तो खबरें थी कि ट्रिपल एच इससे खुश नहीं हैं और फिर दोनों के बीच भिड़ंत की अफवाहें उड़ने लगी। फिर दो साल बाद जब दोनों सर्वाइवर पर आमने-सामने आए तब द गेम ने शेन को चालाकी से पिन कर दिया।

रैसलमेनिया पर भिड़ंत के लिए यहां पर अच्छा मंच तैयार किया गया था और दोनों के बीच WWE पर कंट्रोल का मुद्दा रखते हुए भिड़ंत करवाई जा सकती थी। लेकिन ऐसा लगता नहीं कि WWE इस मैच की ओर बढ़ेगी क्योंकि हंटर का सामना कर्ट एंगल से होगा और वहीं शेन मैकमैहन, डेनियल ब्रायन के खिलाफ फिउड का हिस्सा होंगे।

#4 केविन ओवंस बनाम सैमी जेन

पिछले साल केविन ओवंस और क्रिस जैरिको के बीच हमने रैसलमेनिया मैच के लिए अच्छा बिल्ड अप होते देखा। दोनों के बीच गहरी दोस्ती दिखाई दी और फिर उनके बीच धोखा देखने मिला। दोनों ने मिलकर रॉ में बेहतरीन शो दिए और फेस्टिवल ऑफ फ्रेंडशिप से हमे उनके बीच मैच की पुष्टि हुई।

इस साल हैल इन ए सैल पीपीवी में सैमी जेन भी हील टर्न करते हुए केविन ओवंस के साथ जा मिले। इनकी कहानी भी जैरिको-ओवंस की दिशा में बढ़ रही है। लेकिन वहीं रोस्टर में कई बेबीफेस मौजूद हैं जिसके चलते WWE दोनों में से किसी को टर्न नहीं करवा सकती। इसलिए रैसलमेनिया पर उनके बीच की संभावना ना के बराबर है।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा बनाम फिन बैलर

फिन बैलर को इस समय ख़िताबी मैच का हिस्सा होना चाहिए था। उनमें काबिलियत है, प्रतिभा है और दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए अगर वो रॉ में ख़िताबी मैच का हिस्सा नहीं बन सकते तो उन्हें स्मैकडाउन लाइव भेज देना चाहिए। या फिर उन्हें एजे स्टाइल्स और नाकामुरा के बीच होने वाले मैच का हिस्सा बना देना चाहिए। जिससे हम रैसलमेनिया पर ट्रिपल थ्रेट मैच देख सकते हैं। TLC पर फिन बैलर के खिलाफ लड़ने के लिए एजे स्टाइल्स को बुलाया गया था तब सभी को बुलेट क्लब के दोनों पूर्व सदस्यों के बीच मैच होने की उम्मीद थी। काफी समय से फिन बैलर दिशाहीन दिखाई दे रहे हैं। बैलर को रॉयल रम्बल जीतवाकर उन्हें स्मैकडाउन जाकर एजे स्टाइल्स को चुनौती देते हुए दिखाया जा सकता है जिसमें बाद में शिंस्के नाकामुरा को जोड़ दिया जाएगा। इनके बीच मैच WWE यूनिवर्स का ड्रीम मैच होगा लेकिन इसके होने की कोई राह दिखाई नहीं दे रही। लेखक: कार्तिक सेठ, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...