Create
Notifications

5 मैच जिन्हें WrestleMania 33 में होना ही चाहिए था लेकिन अब शायद नहीं होंगे

दीप श्रीवास्तव
visit
WWE के साल के सबसे बड़े शो WrestleMania 33 से अब हम केवल कुछ हफ़्तों की दूरी पर ही हैं। WWE जो भी शो करता है, दुनिया भर के WWE फैंस, उस शो में कौन से मैच कार्ड पर होंगे, इस बात का अनुमान लगाना शुरू कर देते हैं। इसी WWE का WrestleMania एक ऐसा मंच है जहां ड्रीम मैच हकीकत में बदलते हैं। हर साल WWE कुछ ऐसे मुकाबलों को फिट करने में असफल रहता है जिसे होता देखने के लिए दर्शक काफी समय से शोर मचा रहे होते हैं, 2017 भी इससे अलग नहीं होगा।
हमारे पास पहले से ही कुछ बेहतरीन मैचों की लिस्ट है जो इस साल मेनिया में देखने को मिलेंगे। गोल्डबर्ग ने ब्रॉक लैसनर के साथ अपने तीसरे मैच की चुनौती को स्वीकार कर लिया है। हम जानते हैं कि रॉयल रंबल जीतने के बाद से ही रैंडी ऑर्टन मेनिया के मेन इवेंट के लिए अपनी जगह तय कर चुके हैं।
अभी इस समय के WWE यूनिवर्सल चैंपियन केविन ओवेंस और उनके बेस्ट फ्रेंड, यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन क्रिस जेरिको के बीच के संबंध में बढ़ती कड़वाहट क्या उन्हें शो के शो की रिंग में एक दूसरे के सामने खड़ा होने पर मजबूर कर देगी ?
यह साल का वह समय है जहां हम WrestleMania में लीजेंड की वापसी के बारे में और उनके एक बड़े मैच को लेकर सपने देख सकते हैं। जहां समझदारी और चालाकी से बुक किये गए उन टैलेंट्स को आगे की और बढ़ावा मिलते देख सकते हैं जिनका अब तक सही से उपयोग नहीं किया गया है।
तो चलिए ऐसे 5 मैचों के बारे में जानते हैं जिनकी WrestleMania 33 में जगह बन सकती थी लेकिन शायद कुछ अलग अलग कारणों से ऐसा हो नहीं पायेगा -

1 - फिन बैलर बनाम अंडरटेकर
finn-balor-raw-1486731915-800
लैजेंडरी डेडमैन, द अंडरटेकर ने अपना नाम WrestleMania का पर्यायवाची बना लिया है। साल के सबसे बड़े शो में वो 23 - 1 का रिकॉर्ड रखते हैं। 2017 ही वह साल होना चाहिए जहां उन्हें वास्तव में किसी को अपने अदभुत प्रभाव का प्रयोग करके WWE के रोस्टर पर टॉप की स्थिति में पहुंचा देना चाहिए। चलिए फिन बैलर की ओर बढ़ते हैं।
2016 की सर्दियों से ही फिन बैलर घायल होकर बाहर हैं। मेन रोस्टर पर अपने डेब्यू के अगले ही दिन जिस मैच में उन्होंने WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप टाइटल जीता था उसी में उन्हें कंधे पर चोट लग गयी थी जिसने उन्हें मेन रोस्टर से इतने दिनों बाहर रखा।
बैलर इसी समय एक्शन में लौटने को पूरी तरह तैयार दिख रहे हैं लेकिन क्या होगा अगर वो अंडरटेकर के साथ रिंग में अपनी छाप छोड़ें ? पिछले दो दशकों के दौरान अंडरटेकर ने रिंग में अपनी प्रभावशाली एंट्री को अपने करैक्टर का एक महत्वपपूर्ण हिस्सा बना दिया है। अपने पूरे करियर के दौरान, बलोर ने खुद को एक धार्मिक चरित्र बना लिया। फिर चाहे बात उनके अलग अलग किरदारों के रूप में रिंग के अंदर के मुकाबलों की की जाये या रिंग में उनकी अनोखी एंट्रियों की।
साल की सबसे बड़ी रात में दोनों ही लोग मिलकर कुछ खास कर सकते हैं। जहां तक WrestleMania 33 में अंडरटेकर के अंतिम बार भाग लेने की सम्भावना है, यह वह मैच होना चाहिए जिसमे वह अपनी अदभुत विरासत को किसी युवा रैसलर को सौपेंगे। अगर कोई रैसलर जो खाली होने वाली उनकी जगह को, उनके स्तर का प्रदर्शन करके भर सकता है, तो वह रैसलर फिन बैलर होना चाहिए।
2 - डेनियल ब्रायन बनाम द मिज का मुकाबला
118553582-superstar-daniel-bryan-flys-off-the-ropes-gettyimages-1486732021-800
यह वह मैच है जिसके लिए फैंस कई महीनों से शोर मचा रहे हैं, शायद पिछले साल हुए WWE ड्रॉफ्ट के बाद से ही जहां मिज उस समय जनरल मेनेजर बने हुए डेनियल ब्रायन के अंतर्गत, स्मैकडाउन लाइव पर आये थे। हम सभी जानते हैं की लगभग एक साल पहले, अपने चमकदार करियर के दौरान ही चोटों की वजह से डेनियल ब्रायन को रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था लेकिन क्या WWE, उन्हें एक अनाधिकारिक मैच में उनके सबसे बड़े दुश्मन का सामना करने का एक मौका नहीं दे सकती ?
मिज ने पिछले पूरे साल ब्रायन और उनके शानदार करियर को नीचे लाने के लिए लगातार काफी कुछ किया था। उनके प्रोमो के दौरान उन्हें नीचा दिखाने से लेकर उनके सिग्नेचर मूव्स की चोरी और बैक स्टेज सेगमेंट में उन्हें बेइज़्ज़त करने तक, मिज ने ब्रायन को चिढ़ाने का हर वो संभव प्रयास किया जो वो कर सकते थे।
अब तक ब्रायन ने किसी तरह अपने दिमाग को ठंडा रखा है और स्मैक डाउन जनरल मैनेजर के रूप में अपनी भूमिका को प्रोफेशनल बनाये रखने में कामयाब रहे हैं। यह सब बदल सकता है अगर मिज लगातार ब्रायन को अपनी लिमिट पार करने को उकसाते रहें।
इस बात के बाद कि चोट की वजह से ब्रायन रिटायर हो चुके हैं, यह लगभग नामुमकिन है कि WWE दोबारा उन्हें रिंग के अंदर कदम रखने देगा।
लेकिन अगर इस बात की 1 प्रतिशत भी गुंजाईश है कि ब्रायन को दोबारा एक्शन में आने का मौका दे दिया जाये तब जो मैच होगा वो मिज के खिलाफ ही होना चाहिए। और रैसलमेनिया ही वह जगह है जो ऐसे मैचों के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है।
3 - समोआ जो बनाम ब्रॉक लैसनर का मुकाबला
joe-joe-joe--1486732200-800
यह दो शक्तिशाली लड़कों का एक असली मुकाबला होगा जो की लैसनर बनाम गोल्डबर्ग के एक और मैच की तुलना में कहीं अधिक रोमांचक मुकाबला होगा। साथ ही यह WWE यूनिवर्स को समोआ जो से परिचित करने का एक सनसनीखेज तरीका भी होगा।
केवल कुछ हफ़्तों पहले WWE के मेन रोस्टर पर अपना डेब्यू करने के बाद से समोहा जो ने अपना जबर्दस्त प्रभाव बना लिया है। सैथ रॉलिंस के ऊपर हमला करने के लिए वो ट्रिपल एच के डिस्ट्रॉयर (विनाशक) के रूप में आये और रोलिंस को बुरी तरह घायल कर एक्शन से बाहर कर दिया। इसके करना जो को अपनी दूसरी ही उपस्थिति में रोमन रेंज के सामने रख दिया गया था जिसके कारण यह बातें शुरू हो गयीं कि उन्हें टॉप की ओर बढ़ाया जा रहा है।
कंपनी के लिए लैसनर अभी भी एक बहुत बड़ा ड्रॉ हैं। गोल्डबर्ग के रूप में अपने पार्ट टाइम सुपरस्टार साथी से मुकाबले की जगह उन्हें रोस्टर के फुल टाइम मेंबर से मुकाबले में नहीं रखा जा रहा है, इसके पीछे कोई वास्तविक कारण हो सकता है।
यह अपनी उम्र के दिग्गजों का हार्ड हिटिंग मुकाबला हो सकता है। यह एक ऐसा मैच होगा जो समोहा जो को मेन रोस्टर पर एक मजबूत आधार दे देगा। लेकिन अभी इसके होने की बहुत थोड़ी ही उम्मीद है। इस साल तो किसी भी तरह से नहीं।
4 - एजे स्टाइल बनाम शिंस्के नाकामुरा का मुकाबला
shinsuke-nakamura-wwe-nxt-1-1486732365-800
यह वह मैच है जिसने न्यू जापान प्रो रैसलिंग में तहलका मचा दिया था और यह वह मैच है जो ऑर्लैंडो में होने वाले रैसलमेनिया 33 में सबका दिल जीत लेगा। अगर WWE, WWE यूनिवर्स को 2017 में दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन मैच देना चाहता है तो यह जगह शुरुआत के लिए सबसे अच्छी होगी।
रॉयल रंबल में स्टाइल जॉन सीना से WWE चैंपियनशिप टाइटल हार गए थे और इसकी अब बहुत ज्यादा सम्भावना नहीं है कि हमारे मेनिया में जाने से पहले वो टाइटल को दोबारा जीत लें। NXT टेक ओवर में नाकामुरा भी अपना NXT टाइटल बॉबी रोड से हार चुके हैं। और लग रहा है कि सैन एंटोनियो में वो अपना टाइटल दोबारा पाने के लिये बिल्कुल तैयार हैं।
क्यों न नाकामुरा अपने इस टाइटल की खोज छोड़ दें और इसकी जगह स्मैकडाउन लाइव पर एक बड़ा प्रभाव बना ले। नाकामुरा इसे छोड़कर सीधे शो के चरम पर आ सकते हैं और अपने पुराने दुश्मन स्टाइल को रेसलमेनिया में एक रोमांचक मुकाबले के लिए चुनौती दे सकते हैं। फैंस डीन एम्ब्रोस के साथ उनके चले आ रहे पुराने विवाद या ऐसे ही दूसरे किसी मुकाबले की तुलना में स्टाइल्स के लिए इस नए मैच को देखकर ज्यादा शोर मचाएंगे। WWE के रिंग में नाकामुरा बनाम स्टाइल का मुकाबला निश्चित तौर पर प्रोफेशनल रैसलिंग वर्ल्ड का ध्यान खींचेगा।
5 - रुसेव बनाम कर्ट एंगल का मुकाबला
angle--1486732427-800
कर्ट एंगल उनमे से एक हैं जो 2017, WWE हॉल ऑफ़ फेम की सुर्ख़ियों में शामिल रहे। दूसरी और रुसेव भी पहले यह दिखा चुके हैं कि वो WWE के अब तक के सबसे बड़े हील में से एक बन सकते हैं। यह अमेरिकन हीरो और डेस्पिकेबले फॉर्नर के बीच एक सही टकराव होगा। एंगल ने कई मौकों पर यह कहा है कि वो एक बार फिर से WWE के रिंग में कदम रखने और रैसलिंग करना पसंद करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर वो ऐसा करते हैं तो वह एक ऐसा मैच होना चाहिए जिसका कोई मतलब हो, न कि यूं ही बेमतलब का मैच।
इन दोनों के बीच रैसलमेनिया के लिए अधिकारी एक बड़े मैच का प्लान तैयार करें इससे पहले रुसेव को सिर्फ फिर से अपनी यूएसए विरोधी मुहीम शुरू करनी होगी जिसके जवाब में अपने देश के सम्मान की रक्षा करने के लिए एंगल उनके सामने उनके सरप्राइज प्रतिद्वंदी बनकर खड़े हो जाएं।
एंगल शायद अब 30 मिनट क्लासिक दिखाने में सक्षम न हों लेकिन इसकी कोई जरूरत भी नहीं है। वे बस कुछ सुप्लेक्स लगाएं, लॉक और फिर एंकल लॉक लगाएं, रुसेव टैप आउट करें और फिर दर्शकों को ख़ुशी ख़ुशी घर जाने दें। यह एंगल के हाल ऑफ़ फेम में शामिल होने के स्वागत करने का और इस वीकेंड को उनके सभी फैंस के लिए उन्हें याद रखने लायक बनाने का एक सही तरीका होगा।
लेखक - कार्ल गैक, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now