Create
Notifications

5 गलतियां जिन्हें WWE को Royal Rumble पर करने से बचना होगा

सुर्यकांत त्रिपाठी

रॉयल रम्बल 2018 अब ज्यादा दूर नहीं है और उसे लेकर सभी काफी उत्साहित हैं। रॉयल रम्बल के नज़दीक आने के साथ ही रोड टू रैसलमेनिया की भी शुरुआत हो चुकी है। पीपीवी को लेकर कई शर्तें सामने आ रही हैं तो वहीं शो के विजेता से भी जुड़ी कई बातें सुनाई दे रही हैं।

ज्यादा ध्यान 30 रैसलर्स के बैटल रॉयल पर दिया जा रहा है जिसे जीतने वाला रैसलमेनिया 34 पर WWE चैंपियनशिप या फिर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चुनौती देगा। मैचकार्ड के बाकी मैचेस भी काफी दिलचस्प दिखाई दे रहे हैं जिसमें महिलाओं का होने वाला पहला रॉयल रम्बल भी शामिल है। वहीं यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए होने वाली ख़िताबी भिड़ंत जिसके फींके पड़ने की उम्मीद थी, 9 जनवरी को हुए रॉ की मदद से उस मैच में जान भर गई है।

WWE ने पीपीवी की भरपूर तैयारी कर ली है और जबतक WWE खुद से कोई गलती नहीं करती शो में कुछ गलत नहीं होगा। कंपनी को 2014 और 2015 कि गलतियों से कुछ सीखना होगा और दर्शकों के लिए एक यादगार मैच देना होगा।

ये रही 5 चीजें जिसे रॉयल रम्बल पीपीवी पर करने से बचना होगा।

#5 जेसन जॉर्डन और सैथ रॉलिंस को टैग टीम चैंपियन बनाए रखना

7c27e-1515443291-800

डीन एम्ब्रोज़ की अनुपस्थिति में सैथ रॉलिंस को जेसन जॉर्डन के साथ टीम बनाते देख काफी निराशा हो रही है। यहां पर हम कर्ट एंगल के बेटे की कोई बुराई नहीं कर रहे लेकिन जब सैथ रॉलिंस ने अपने आप को सिंगल्स मैचों में साबित कर दिया है तो उन्हें टैग टीम मैच में रखने का क्या फायदा?

रैसलमेनिया करीब आ रहा है और उसे ध्यान में रखते हुए WWE की क्रिएटिव टीम को रॉलिंस के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी। डीन एम्ब्रोज़ के चोटिल होने के पहले तक रॉलिंस और हील एम्ब्रोज़ के बीच मैच की संभावना देखने मिल सकती है। लेकिन एम्ब्रोज़ के चोटिल होने की वजह से ये अब संभव नहीं है।

इसलिए अब क्रिएटिव टीम को टैग टीम से सैथ रॉलिंस को अलग कर के कुछ नया सोचना होगा।

#4 सैमी जेन और केविन ओवंस को तोड़ना

01-00-44-68f1c-1515513296-500

सुपरस्टार शेकअप के बाद स्टार्स के ब्रांड के अदला-बदली हुई थी जिसमें द मिज़ और ब्रे वायट रॉ का हिस्सा बन गए थे। लेकिन फिर अगली रात जब केविन ओवंस और सैमी जेन स्मैकडाउन लाइव का हिस्सा बने तो दर्शक काफी खुश हुए।

हैल इन ए सैल पीपीवी के बाद सैमी जेन के हील टर्न से चीजें और ज्यादा रोमांचक हो गयी। जब सैमी जेन और केविन ओवंस ने स्मैकडाउन में टीम बनाई तो शो वापस दिलचस्प हो गया। रॉयल रम्बल पर दोनों WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स के खिलाफ ख़िताबी मैच का हिस्सा होंगे।

अगर WWE दोनों की जोड़ी को रम्बल पर तोड़ने या फिर उनके बीच फूट डालने की कोशिश करेगी तो इसमें कंपनी का ही नुकसान है। इस समय दोनों का एकसाथ आगे बढ़ना ही सबसे सही विकल्प है।

#3 ब्रॉन स्ट्रोमैन को पिन करवाना

01-01-06-e65a5-1515514734-500

ब्रॉन स्ट्रोमैन साल 2017 के उन स्टार्स में से थे जिन्हें सबसे बड़ा पुश मिला। उम्मीद है कि वो आने वाले समय मे इसी मोमेंटम के साथ आगे बढ़ेंगे। अगर रैसलमेनिया 34 पर ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेन्स के बीच ख़िताबी मैच की तैयारी नहीं होती तो आज ब्रॉन स्ट्रोमैन यूनिवर्सल चैंपियन होते।

WWE ब्रॉन स्ट्रोमैन को एक ऐसे मॉन्स्टर के रूप में पुश कर रही है जिसे कोई रोक नहीं पा रहा और इसमें वो काफी हद तक सफल भी रही है। लेकिन उन्हें ख़िताब हासिल करने के तीन मौकें मिले और तीनों दफे वो चूक गए। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। रॉयल रम्बल पीपीवी में वो केन और ब्रॉक लैसनर के खिलाफ यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए होने वाले ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा होंगे। लेकिन एक बात हम सब जानते हैं कि वहां पर वो चैंपियन नहीं बनेंगे।

इसलिए WWE को कम से कम स्ट्रोमैन का मोमेंटम बचाए रखना चाहिए। इसके लिए स्ट्रोमैन को पिन खाने की जगह केन को पिन होना चाहिए। अगर स्ट्रोमैन, लैसनर के हाथों पिन हुए तो सभी को निराशा होगी।

#2 विमेंस रॉयल रम्बल मैच का मज़ाक बनाना

01-01-26-d0b2f-1515516148-500

महिलाओं के पहले रॉयल रम्बल को लेकर सभी दर्शक काफी उत्साहित हैं। स्टेफ़नी मैकमैहन ने इस शो की घोषणा की और विमेंस रेवोल्यूशन में ये एक ऐतेहासिक कदम होगा। हमने महिलाओं का पहला हैल इन ए सैल मैच और मनी इन द बैंक लैडर मैच देखा, लेकिन ये दोनों शो हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया।

इस समय विमेंस डिवीज़न में काफी सारी महिलाएं हैं और उसे ध्यान में रखते हुए WWE को सोच समझकर सही कदम उठाने की ज़रूरत है। 30 महिलाएं मैच का हिस्सा होंगी और इसमें किस की जीत होगी ये देखना दिलचस्प होगा।

#1 रोमन रेंसया जॉन सीना का रॉयल रम्बल जीतना

01-01-49-1e84b-1515516954-500

रैसलमेनिया 34 पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर और रोमन रेन्स के बीच मैच लगभग तय है। इसलिए रॉयल रम्बल पर रोमन रेन्स के जीत की संभावना जताई जा रही है। रोमन रेन्स कंपनी में जॉन सीना की जगह लेने वाले हैं और इसके लिए विंस मैकमैहन किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं। रेन्स को जब इतना बड़ा पुश मिल ही रहा है तो कम से कम WWE को किसी और रैसलर को रम्बल मैच का विजेता चुनना चाहिए। वहीं जब बात दूसरे स्टार की जा रही है तो जॉन सीना का नाम भी सामने आ रहा है। रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड से सीना केवल एक ख़िताब दूर है और उम्मीद है कि रैसलमेनिया 34 तक वो इसे हासिल कर लेंगे। रेन्स जहां लैसनर के ख़िताब को चुनौती देंगे तो वहीं जॉन सीना अब पार्ट टाइमर के भूमिका में हैं। ऐसे में दोनों के रॉयल रम्बल जीतने का कोई मतलब नहीं बनता। इसलिए रॉयल रम्बल विजेता दोनों के अलावा कोई और होना चाहिए। लेखक: केबिन पीटर्स, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...