5 बड़ी गलतियां जो WWE ने 2017 में शिंस्के नाकामुरा के साथ की

ab0ba-1512318161-500

शिंस्के नाकामुरा एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें एक टफ और पावरफुल रैसलर माना जाता था। एक भूतपूर्व IWGP चैंपियन ने NJPW रैसलिंग को WWE NXT के लिए छोड़ा, जहां उन्हें किंग ऑफ स्ट्रांग स्टाइल कहा गया, लेकिन मेन रॉस्टर पर उन्हें एक आर्टिस्ट, एक रॉकस्टार की तरह पेश किया गया जिसने उनकी प्रतिभा और रुतबे को काफी ठेस पहुंचाई। आज हम आपको बताते हैं वो 5 गलतियां जो WWE ने इनके साथ की हैं:

#1 उनका बेकार मेन रोस्टर डेब्यू

NXT में शिंस्के का डेब्यू एक जबरदस्त चीज़ थी, और उसे सैमी जेन के खिलाफ करके कंपनी ने एक अच्छा काम किया था, पर उसके बाद कंपनी ने फैंस द्वारा मिले मोमेंटम का इस्तेमाल करने की जगह उन्हें स्मैकडाउन पर भेजा, जहां उनका डेब्यू हुआ एक डार्क मैच में जिसकी वजह से उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली, और जैसा कंपनी ने सोचा था वैसा पॉप भी इन्हें नहीं मिला।

#2 उन्हें बेमतलब की स्टोरी मिली

3f80c-1512318270-500

जब NXT में उन्हें पहचान मिल चुकी थी, तो स्मैकडाउन पर सैमी जेन, रैंडी ऑर्टन सरीखे रैसलर्स हमेशा ही उपलब्ध थे, जिनके साथ लड़ाई करवाकर कंपनी उन्हें पहचान दिला सकती थी। उसकी जगह कंपनी ने चुना डॉल्फ ज़िगलर को, जिन्हें WWE खुद बहुत अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर सकी है। यही नहीं, उसके बाद उनकी दुश्मनी हुई बैरन कॉर्बिन से, जोकि बेकार रही, और जब कोई कसर ना रही तो उनकी फाइट जिंदर महल संग हो गई। इन मैचेज़ में जीत नाकामुरा की ही हुई, पर उनको वो पुश नहीं मिला जिसके वो हकदार थे।

#3 अपनी टीम से पहले एलिमिनेशन

9a7c9-1512318385-500

सर्वाइवर सीरीज पर दोनो ही टीम्स बहुत अच्छे और बेहतरीन रैसलर्स से भरी हुई थी, पर एक तरफ जहां हम सोच रहे थे कि ये एक जबरदस्त मैच होगा, तो वहीं हमें मिला एक अजीब सा एलिमिनेशन जिसमें शिंस्के नाकामुरा जल्द एलिमिनेट हो गए। और वहीं 46 साल के शेन मैकमैहन अपनी टीम के आखिरी मेंबर बने जो टीम की जीत की खातिर लड़ते रहे, पर इस एक मूव की वजह से नाकामुरा एक अच्छा मौका गवां बैठे।

#4 उन्हें एक मैनेजर नहीं मिला

d69f5-1512318470-500

हर रैसलर में दो खूबियाँ होती हैं, एक उसकी रिंग में परफॉर्मेंस और दूसरी उसकी बोलने की क्षमता। नाकामुरा की पहली भाषा जापानी है, और उसके बावजूद उनकी रिंग में एबिलिटी ज़बरदस्त है। क्यों ना WWE उन्हें किसी ऐसे के संग जोड़ दे जो माइक पर बोलने की कमी को दूर कर दे, और इसका सबसे अच्छा उदाहरण है पॉल हेमन। अगर पॉल ना होते तो शायद हम ब्रॉक को एक इतना बड़ा थ्रेट नहीं मानते। ये उनके मैनेजर हेमन की बोलने की स्किल्स ही है जो इतने अच्छे प्रोमोज कट करते हैं और उनसे जुड़ा हर मैच बहुत बड़ा लगने लगता है।

#5 उन्हें स्मैकडाउन लाइव पर भेजना

6ce1d-1512318547-500

जब रॉ 3 घँटे का था तो WWE ने NXT से रैसलर्स बुलाए ताकि वो इनके माध्यम से अपने समय को पूरा कर सके। इस प्रक्रिया में नाकामुरा स्मैकडाउन पर आए, पर कई अच्छे रैसलर्स जैसे कि द मिज़ एवं अन्य रॉ पर आ गए, और हमें जिंदर संग उनका मुकाबला देखना पड़ा। क्या होता अगर वो रॉ पर जाते और फिन बैलर या सैथ रॉलिन्स से लड़ते। ये मैचेज़ बहुत धूम मचाते। अब भी एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा एक अच्छा ऑप्शन है। वैसे सोचिए अगर दो MMA सरीखी स्टाइल रखने वाले, दो पूर्व में लड़ चुके रैसलर्स ब्रॉक लैसनर और नाकामुरा अगर एक रिंग में एक साथ होते तो क्या धमाल मचता। लेखक: एवरन्द्रन, अनुवादक: अमित शुक्ला