Create

5 मौके जिन्होंने विंस मैकमैहन को सबसे ज्यादा नफरत किए जाने वाला WWE सुपरस्टार बनाया

Enter caption

लगभग पिछले 4 दशकों से विंस मैकमैहन WWE को अपने कंधों पर संभाले हुए हैं। इन सबके बीच मे WWE भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुई। आज WWE के हर सोशल मीडिया पर लाखों-करोडों फॉलोवर्स हैं और उनकी कंपनी आज दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी बनी हुई है।

सबसे रोचक बात तो यह है कि 70 से भी ज्यादा उम्र होने के बाद भी विंस मैकमैहन आज भी WWE के लिए कई सारी स्टोरीलाइन प्रोड्यूस करते हैं। वह अपनी बेटी स्टैफनी, बेटे शेन और ट्रिपल एच के साथ मिलकर इस उम्र में भी काम कर रहे हैं।

WWE को आज दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी बनाने में सिर्फ एक ही आदमी का हाथ है और वह है WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन। उन्होंने इस कंपनी के लिए बहुत कुछ किया है। उन्हें इसके लिए बहुत बार हील बनना पड़ा। उन्होंने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के साथ बहुत अच्छी फ़्यूड की, जो आज भी काफी ज्यादा पसंद की जाती है।

मिस्टर मैकमैहन को काफी ज्यादा हेट मिली लेकिन उनके इस बिज़नेस प्लान से WWE को बहुत फायदा हुआ। इसलिए हम बात करने वाले हैं 5 मोमेंट्स के बारे में, जिसकी वजह से विंस WWE में सबसे ज्यादा हेट किए जाने वाले आदमी बने।

#5 जब विंस ने कोफी किंग्सटन को B+ सुपरस्टार बोला

Kofi mania on fire

लगभग 5 साल पहले तक डेनियल ब्रायन के यस मूवमेंट की तरह 2019 में कोफीमेनिया के चैंट्स लगे। सारे फैंस कोफी के लिए चीयर कर रहे थे। इस समय विंस ने कोफी को बहुत से चैलेंज दिए, जिसमें कोफी सफल रहे।

लेकिन फिर भी वह कोफी को WWE चैंपियनशिप के लिए मैच नहीं दे रहे थे, जिसकी वजह से उन्हें काफी ज्यादा बू मिलने लगी। इससे यह तो पता चल गया कि विंस इतने सालों में जान गए हैं कि फैंस को कैसे गुस्सा दिलाया जाता है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 द मॉन्ट्रियाल स्क्रू जॉब

Montreal screw job

ब्रेट 'द हिटमैन' हार्ट WCW में अपना नया करियर शुरू करने जा रहे थे। लेकिन वह WWE में अपना अंतिम मैच अपने शहर में हारना नहीं चाहते थे। विंस ने इस मैच में किसी तरह से ब्रेट हार्ट की हार करवा दी, जिसके बाद उन्होंने विंस मैकमैहन को लॉकररूम में पंच मारा। इस सैगमेंट के बाद विंस को फैंस की ओर से काफी ज्यादा हेट मिली।

विंस मैकमैहन ने इसके बारे में कई बार बात की। लगभग एक दशक बाद ब्रेट हार्ट को WWE हॉल ऑफ फेम में चुना गया। फिर विंस और ब्रेट हार्ट के बीच की दुश्मनी खत्म हो गई।

लेकिन पर्दे पर इन दोनों की दुश्मनी रैसलमेनिया 26 में हुई, जब ब्रेट हार्ट ने करीब 70,000 लोगों के सामने विंस मैकमैहन की धुनाई की। शायद मॉन्ट्रियाल स्क्रू जॉब उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी।

#3 "यह पूरी तरह मेरा प्लान था, ऑस्टिन"

Undertaker and Stephanie

एटिट्यूड एरा के समय विंस मैकमैहन और स्टीव ऑस्टिन की स्टोरीलाइन काफी ज्यादा प्रसिद्ध थी। उस समय अंडरटेकर ने स्टैफनी को किडनैप कर लिया था, जिसके बाद उन्होंने विंस से WWE का पूरा कंट्रोल मांगा था।

विंस ने सारे पेपर्स तैयार भी कर लिए थे। अंडरटेकर ने रिंग में एंट्री की, उस सैगमेंट के दौरान अंडरटेकर, स्टैफनी मैकमैहन से शादी करने ही वाले थे कि वहां स्टीव ऑस्टिन ने रिंग में आकर अंडरटेकर पर अटैक किया और स्टैफनी को भी बचाया।

कुछ समय बात पता चला कि अंडरटेकर जिस ताकत के बारे में बात कर रहे थे, वह खुद विंस मैकमैहन ही थे। उन्होंने ऑस्टिन को नीचा दिखाने के लिए यह पूरा प्लान रचा था। इस मोमेंट के बाद फैंस ने विंस मैकमैहन को काफी ज्यादा हेट किया।

#2 विंस मैकमैहन का जिम रॉस के प्रति बर्ताव

Jim Ross and vince

मिस्टर मैकमैहन हमेशा से ही टीवी स्क्रीन पर जिम रॉस को परेशान करते रहते थे। कुछ लोगों का मानना था कि जिम रॉस की मानसिकता ओल्ड स्कूल रैसलिंग (पुराने ख़यालो वाली) वाली थी, जो विंस को बिल्कुल पसंद नहीं आती थी।

पिछले कुछ दशकों में विंस मैकमैहन ने जिम रॉस को कई बार फायर भी किया। 2013 में उन्हें रिक फ्लेयर की वजह से फायर कर दिया गया था। विंस मैकमैहन ने एक बार लाइव टीवी पर जिम रॉस के शो बेल्स पाल्सी का मजाक भी उड़ाया था।

इस सैगमेंट के दौरान विंस मैकमैहन की इस हरकत को फैंस ने बिलकुल पसंद नहीं किया और उन्हें कुछ समय तक WWE यूनिवर्स की ओर से काफी ज्यादा हेट मिली। फिलहाल जिम रॉस ने WWE छोड़ दी है और AEW की ओर अपने करियर के रुख कर लिया हैं।

#1 जब विंस मैकमैहन ने स्टैफनी पर अटैक किया

Father vs daughter

2003 के दौरान विंस मैकमैहन ने सेबल के साथ रिलेशनशिप वाली स्टोरीलाइन में काम किया, जब सेबल ने कंपनी में अपना रिटर्न किया था। इस स्टोरीलाइन के दौरान सेबल और स्टैफनी के बीच कई बार बहस भी हुई थी। इसक कहानी में लिंडा मैकमैहन भी शामिल हो गयी थीं, जिसके बाद नो मर्सी 2003 के लिए पिता और बेटी का मैच तय हो गया।

इस मैच के दौरान विंस ने उनकी बेटी स्टैफनी की रिंग के बीचों-बीच धुनाई कर दी और विंस ने इस मैच को बहुत आसानी से जीत लिया और सेबल में साथ एरीना को छोड़कर चले गए।

यह स्टोरीलाइन इतनी ज्यादा खराब थी कि फैंस ने विंस मैकमैहन को बहुत ज्यादा हेट करना शुरू कर दिया और वह उस समय प्रो रैसलिंग में सबसे ज्यादा नापसंद किये जाने वाले सुपरस्टार बन गए।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment