प्रो रैसलिंग इतिहास के 5 चौंकाने वाले मैचों के नतीजे जो बिल्कुल आखिरी समय बदले गए

1280x720-qkg-1497123471-800

हम ऐसे एरा में आ चुके हैं जहां प्रो रैसलिंग की सारी खबरें इंटरनेट के माध्यम से लीक हो जाती हैं, जिससे प्रोमोशंस के लिए अपने फैंस को चौंकाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी कारण से WWE लॉन्ग टर्म स्टोरीलाइन पर ध्यान न देकर अंतिम मोमेंट पर काफी निर्णय लेता है। कभी-कभी फैंस की शिकायतें रहती हैं कि WWE में पहले की तरह अब लॉन्ग टर्म स्टोरीलाइन नहीं होती, लेकिन जब WWE ऐसा करता है उदाहरण के लिए जॉन सीना और द रॉक या ट्रिपल-एच और सैथ रॉलिंस की फिउड तो लोगों का कहना होता है कि विनर का पता लगाना काफी आसान हो जाता है। फैंस को सरप्राइज करने के लिए प्रो रैसलिंग में कई निर्णय अंतिम मौकों पर लिए गए हैं, आइये नज़र डालते हैं टॉप 5 अंतिम क्षणों में लिए गए निर्णयों पर:

सुपर संडे में हल्क होगन VS निक बॉकविंकल

1983 में AWA प्रमोशन का सुपर संडे पे-पर-व्यू काफी लोक्रपिय हुआ करता था। निक बॉकविंकल उस समय चैंपियन थे और उनके चैलेंजर युवा रैसलर हल्क होगन थे। बॉकविंकल ने इसके पहले भी होगन के साथ काफी मुकाबले खेले थे और हमेशा टाइटल रिटेन करते थे। लेकिन सुपर संडे में यह सबकुछ बदलने वाला था और होगन की जीत निश्चित थी। लेकिन AWA के प्रमोटर और होगन के बीच में मर्चैंडाइज की रकम को लेकर तूतू-मैंमैं हो गई। जिसके फलस्वरूप मैच को होगन ने गलत तरीके से जीता और प्रमोटर ने टेक्निकली बॉकविंकल को जीत दी।

विक्ट्री रोड में जैफ़ हार्डी VS स्टिंग

jeff-hardy-993206-1497123655-800

2011 के TNA विक्ट्री रोड में आइकॉन स्टिंग अपना TNA हैवीवेट चैंपियनशिप जैफ़ हार्डी के खिलाफ डिफेंड करने वाले थे। लेकिन इस मुकाबले में जैफ़ हार्डी पूरी तरह से नशे में थे। वे जब रिंग में आए तो अपने पैरों पर ठीक तरीके से खड़े नहीं हो पा रहे थे और सभी को अंदाज़ा हो गया था कि कुछ सही नहीं है। उनकी आंखों में फोकस नहीं था। मैच एक मिनट के अंदर खत्म हो गया और स्टिंग ने थ्री काउंट कर मुकाबला जीता। प्रो रैसलिंग के इतिहास में आज भी यह सबसे शर्मनाक क्षणों में एक है।

रैसलमेनिया 30 में द अंडरटेकर VS ब्रॉक लैसनर

the-undertaker-vs-brock-lesnar-1024x575-1440254401-800-1497123717-800

साल का सबसे बड़ा इवेंट। प्रो रेसलिंग की सबसे बेहतरीन स्ट्रीक। और इस लम्बी स्ट्रीक को तोड़ने के लिए एक बीस्ट। इस भिड़ंत में प्रो-रैसलिंग की सबसे लम्बी स्टोरीलाइन का अंत करने के लिए WWE, NCAA और UFC चैंपियन रह चुके ब्रॉक लैसनर को चुना गया था। इतने बड़े मुकाबले के लिए आप सोच रहे होंगे कि हर चीज़ को बारीकी से प्लान किया गया होगा ताकी कोई भी चीज़ गलत न हो, लेकिन आपको बता दें कि इस मैच का निर्णय मुकाबले के महज 4 घंटे पहले लिया गया था।

सुपरब्रॉल 8 में बुकर टी VS रिक मार्टल

tumblr_muy03fnz7g1sj4xr4o1_1280-1497123902-800

बुकर-टी WCW के होमग्रोन टैलेंट में से एक थे। उन्हें टीवी टाइटल में रिक मार्टल के साथ WCW के मेन इवेंट में डाला गया था। दोनों ही रैसलर्स के बीच की भिड़ंत में जिसकी जीत होती उसे तुरंत पेरी सैटर्न के खिलाफ लड़ना था। इस मुकाबले में रिक मार्टल को जीतना था। लेकिन मैच के दौरान मार्टल का घुटना टियर हो गया, लेकिन उन्होंने तभी भी रैसलिंग जारी रखी। लेकिन वे जानते थे कि वे दो लगातार मैच नहीं खेल पाएंगे, इसलिए बुकर टी को जिताने का निर्णय तुरंत लिया गया और पेरी के खिलाफ भी बुकर ने टाइटल डिफेंड किया।

रैसलमेनिया 31 में रोमन रेंस VS सैथ रॉलिंस VS ब्रॉक लैसनर

seth_rollins-1497123991-800

रैसलमेनिया 31 के मेन इवेंट में रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर की भिड़ंत होने वाली थी, लेकिन मैच के अंतिम क्षणों में इसे ट्रिपल थ्रेट मैच बना दिया गया जब सैथ रॉलिंस ने अपने मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट की मदद से कैश इन किया। रेंस का वह करियर बेस्ट मैच था और उन्होंने शानदार फाइट दिखाकर लैसनर को हराने के कगार पर थे, लेकिन अंतिम क्षणों में उनके शील्ड के पार्टनर रॉलिंस आ गए और टाइटल जीत लिया। रॉलिंस फिर काफी लम्बे समय तक चैंपियन बने रहे और खुद को मेन इवेंट रैसलर के रूप में स्थापित किया। लेखक :आदित्य रंगाराजन, अनुवादक : मनु मिश्रा