Create
Notifications

Royal Rumble इतिहास के 5 सबसे विवादास्पद पल

मोहिनी भदोरिया

रॉयल रंबल के इवेंट की इस साल 30वीं सालगिरह होने जा रही है, जोकि इस बार फिलाडेल्फिया के वैल्स फार्गो सेंटर में होने जा रहा है। दरअसल आखिरी बार इस शहर में रॉयल रंबल 2015 में हुआ था, जिस समय ऑडियंस द्वारा नाकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली थी, लेकिन लगता है कि इस बार रैसलमेनिया 34 के इवेंट में कोई एक शानदार रैसलर ही जाएगा। रॉयल रंबल WWE के चार सबसे बड़े शो में से ही एक है, जिसमें रैसलमेनिया, समरस्लैम और सर्वाइवर सीरीज भी शामिल है, जोकि वाकई में एक अविश्वासनीय और सरप्राइज रैसलर को लेकर आती है। हालांकि, शो कभी-कभी फैंस की उम्मीदों से अनुसार नहीं हो पाता, जोकि बाद में शो एक चर्चा का विषय बन जाता है। WWE में विंस मैकमैहन ही डिसीजन मेकर हैं। लेकिन कभी-कभी कंपनी में उनके विचार फैंस के मुताबिक नहीं होते, कई बार तो चीजें प्लान के मुताबिक नहीं होती, जिसके मद्देनजर फैंस शो से नाराज़ हो जाते हैं।

1. रॉयल रंबल 2014: बतिस्ता को जीत के बाद फैंस से बू का सामना करना पड़ा

rr1

बतिस्ता ने 20 जनवरी, 2014 को 4 साल बाद WWE में वापसी की थी। वहीं उनकी वापसी के बाद घोषणा की गई कि वो 2014 के रॉयल रंबल में हिस्सा लेंगे। इसके बाद उन्होंने दावा किया था कि वो रॉयल रंबल मैच जीत, रैसलमेनिया 30 के चैंपियन जरूर बनकर दिखाएंगे। 2014 का रॉयल रंबल पैंसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग के कंसोल एनर्जी सेंटर में हुआ था, जिसमें 15,000 के लगभग क्राउड इकट्ठा हुआ था। वहीं रंबल मैच ये पहले रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना का WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच हुआ था। दरअसल उनके टाइटल मैच के दौरान फैंस दोनों ही रैसलर को बू करने लगे, जिसके बाद फैंस डेनियल ब्रायन और दूसरे चैंट्स करने लगे। ब्रायन की गैरमौजूदगी के बाद भी रॉयल रंबल मैच के दौरान फैंस उनके नाम के चैंट्स करने में लगे थे। वहीं जब रॉयल रंबल के 30वें कंटेस्टेंट रे मिस्टीरियो का एलान हुआ था, तभी फैंस उन्हें असहयोग करने लगे और समझ गए थे कि ब्रायन कभी भी इस मैच में भाग नहीं लेंगे। दरअसल जब मैच में तीन रैसलर रह गए थे, तब तक क्राउड ने असहयोग करना जारी रखा। बतिस्ता ने रोमन रेंस को एलिमिनेट कर मैच हासिल किया था, जिसके बाद पहली बार ऐसा हुआ कि रॉयल रंबल के विजेता को क्राउड द्वारा नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलने लगी।

2. रॉयल रंबल 1994: दो रंबल विजेता

RR2

1994 का रॉयल रंबल मैच ऐसा रॉयल रंबल था, जिसमें दो विजेताओं की घोषणा की गई थी, एक ब्रेट हार्ट और दूसरे लेक्स लुगर, जोकि उस समय के सबसे टॉप स्टार्स थे। 1993 के मिड में कंपनी से होगन बाहर चले गए थे, जिसके बाद हल्क होगन की जगह लुगर आए थे। वहीं ब्रेट हार्ट को 1993 में फैंस की वोटिंग द्वारा WWF सुपरस्टार ऑफ द ईयर और प्रो रैसलिंग द्वारा बेहतरीन रैसलर चुना गया था। रंबल मैच के आखिरी में लेक्स लुगर और ब्रेट हार्ट ने एक दूसरे को एलिमिनेट कर दिया था। इसके बाद दो रेफरी के बीच इस बात को लेकर बहस होने लगी थी कि कौन सा रैसलर पहले रिंग से बाहर निकला था और कुछ लोग कैमरे के डिसीजन का इंतजार कर रहे थे। आखिरी में, WWE के प्रसिडेंट जैक टूनी ने रिंग में आकर फिंकल से दोनों ही रैसलर्स को विनर घोषित करने के लिए कह दिया।

3. रॉयल रंबल 2005: बतिस्ता और जॉन सीना ने रम्बल मैच के अंत का कबाड़ा कर दिया

3rr

2005 का रॉयल रंबल 18वां रॉयल रंबल था। उस मैच में बतिस्ता और जॉन सीना सभी के फेवरेट थे, जिनके लिए उस साल WWE के पास काफी बड़े प्लान थे। रॉयल रंबल मैच में बतिस्ता रॉ की तरफ से लड़ रहे थे और जॉन सीना स्मैकडाउन की तरफ से। वहीं लाइफ में ये सभी के लिए पहली बार था, जो उस मैच के लिए फैंस बेहद उत्साहित थे। मैच को खत्म करने के लिए पॉवरबॉम्ब स्पॉट के दौरान बतिस्ता को रोप्स पर हैंग करने का प्लान किया गया था। लेकिन ऐसी नहीं हुआ और वो बाहर की ओर गिर गए, जिसके बाद विंस ने बाहर आकर मैच को दोबारा शुरु करवाया। उसके बाद ने सीना को स्पाइनबस्टर देकर मैच से बाहर कर दिया था। हालांकि, मैच प्लान के हिसाब से नहीं गया, जिसकी वजह से लोगों को ये मैच हमेशा याद रहता है।

4. रॉयल रंबल 2000: क्या रॉक जीत के हकदार हैं?

4RR

2000 का रॉयल रंबल मैडिसन स्क्वायर गार्डन में हुआ था, वो पहला WWF पे-पर-व्यू का इवेंट था, जो पहली बार टेलीविजन पर यूनाइटेड किंगडम में ऑन एयर हुआ था। 10 जनवरी, 2000 में रॉक ने मैच में हिस्सा लेने की घोषणा की थी और दावा किया था कि वो जीत जरूर हासिल करेंगे। 23 जनवरी, 2000 को मैडिसन स्क्वायर गार्डन में ये इवेंट लाइव हुआ था। रॉयल रंबल में चार फाइनल उम्मीदवार थे, द रॉक, द बिग शो, केन और एक्स-पैक। एक्स पैक ने बिग शो से एलिमिनेट होने से पहले केन को एलिमिनेट कर दिया था, जिसमें आखिरी में द रॉक और बिग शो बचे थे। दोनों की सुपरस्टार रोप के ऊपर से गिर गए। शुरुआत में रॉक के पैर टच किए लेकिन उन्हें ही विजेता बना दिया गया।

5. रॉयल रंबल 2015: रोमन रेंस ने रंबल में जीत हासिल की

5RR

2014 के रॉयल रंबल में शानदार तरीके से 12 रैसलरों को एलिमिनेट करने के बाद, रोमन रेंस को सिंगल्स रैसलर के लिए पुश मिलने लगा ?पिछले साल के जून महीने में उन्हें वर्ल्ड टाइटल के लिए भेजा गया। WWE का चेहरा होने के चलते ये लग रहा था कि वो जॉन सीना को टेकओवर कर लेंगे। वहीं वो 2015 के रॉयल रंबल में जीतना चाहते थे। रेंस ने 2015 के रॉयल रंबल में 19वें स्पॉट पर एंट्री की थी, जिसमें उन्होंने रूसेव को एलिमिनेट किया। लेखक- जैम्स अजुओके, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...