Create
Notifications

 WWE इतिहास के 5 खून-खराबे से भरे खतरनाक मैच

Enter caption
Ankit Kumar

WWE के इतिहास में अभी तक कई ऐसे शानदार मुकाबले देखने को मिले हैं जिन्हें फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। बदलते समय के साथ साथ WWE में होने वाले मुकाबलो में भी काफी बदलवा देखने को मिले। पहले के मुकाबलों में जहां फैंस को काफी खून-खराब देखने को मिलता था तो वहीं अब होने वाले मुकाबले में खून-खराबा ना के बराबर ही दिखता है।

बढ़ते समय के साथ WWE ने कई चीजों को कंपनी में बैन कर दिया, खास तौर पर ब्लैड जिसका यूज सुपरस्टार्स खून निकालने के लिए करते थे। हालांकि 2014 में कंपनी ने इसे बैन कर दिया और वर्तमान समय में हमें WWE में मुकाबले के दौरान खून ना के बराबर देखने को मिलता है।

हालांकि बैन होने से पहले WWE में कई खून-खराबे वाले मुकाबले देखने को मिले। इनमें से कुछ मुकाबले वाकई काफी खतरनाक थे जिन्हें शायद फैंस कभी भूल नहीं पाएंगे। इसी कड़ी में हम बात करेंगे खून-खराबे से भरे WWE इतिहास के 5 सबसे खतरनाक मैचों की।

हल्क होगन बनाम विंस मैकमैहन (स्ट्रीट फाइट, रैसलमेनिया 19)

Two of the biggest stars in wrestling.

इसमें कोई शक नहीं है कि प्रोफेशनल रैसलिंग में विंस मैकमैहन और हल्क होगन दो सबसे बड़े दिग्गजों में से एक हैं। WWE को एक नए स्तर पर ले जाने में दोनों का काफी योगदान रहा है। रैसलमेनिया 19 में विंस मैकमैहन और हल्क होगन एक मुकाबले में शामिल हुए जिसकी शर्त स्ट्रीट फाइट थी।

इस मुकाबले के शुरू होने से पहले ही फैंस को पूरी उम्मीद थी कि ये एक खतरनाक मुकाबला होने वाला है लेकिन फैंस को जितनी उम्मीद थी उससे कहीं ज्यादा ये खतरनाक मुकाबला था। मुकाबले के दौरान विंस मैकमैहन और हल्क होगन ने एक दूसरे पर बुरी तरह से हमला किया।

इस मुकाबले में काफी खून-खराब देखने को मिला। आखिर में इस मुकाबले में हल्क होगन ने जीत हासिल की। इस मैच को आज भी WWE के सबसे खतरनाक मैचों में से एक माना जाता है।

एडी गुरेरो बनाम जेबीएल (WWE चैंपियनशिप जजमेंट डे 2004)

It wasn't long before the blood started flowing.

साल 2004 में जजमेंट डे पीपीवी में एडी गुरेरो और जेबीएल WWE चैंपियनशिप के लिए मुकाबले में शामिल हुए। इस मैच की शुरूआत बाकी मैचों की तरह साधरण थी लेकिन अचानक ही इस मैच ने अलग ही रूख मोड़ लिया।

जेबीएल ने चेयर से एडी गुरेरो पर बुरी तरह हमला किया जिसके बाद एडी पूरी तरह से खून से भीग गए थे। बावजूद इसके एडी गुरेरो लगातार मुकाबला लड़ते रहे। एडी का रिंग में खून इतना बह चुका था कि उनके प्रतिद्वंदी जेबीएल के भी शरीर में काफी खून लग गया था। ये वाकई खून खराबे से भरा एक खरतनाक मुकाबला था।

आपको बता दें कि नशे की लत की वजह से 2001 में WWE से बाहर हुए एडी गुरेरो ने साल 2002 में शानदार वापसी थी। इसके बाद वह 2004 में WWE चैंपियन भी बने। चैंपियन बनने के बाद एडी गुरेरो एक समय स्मैकडाउन लाइव के टॉप सुपरस्टार बन गए थे।

जॉन सीना बनाम जेबीएल (WWE चैंपियनिप के लिए आई क्विट मैच, जजमेंट डे 2005)

Bradshaw hoped to regain the gold he had lost at WrestleMania 21.

साल 2004 में हुए जजमेंट डे पीपीवी में जेबीएल ने एडी गुरेरो के खिलाफ एक खून खराबे वाला मुकाबला दिया। इसके बाद एक बार फिर साल 2005 में हुए जजमेंट डे पीपीवी में वह जॉन सीना के खिलाफ एक और खून-खराबे वाले मुकाबले में शामिल हुए।

जॉन सीना और जेबीएल के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए 'आई क्विट मैच' शर्त के साथ मुकाबला शुरू हुआ। मुकाबले के दौरान दोनों ही सुपरस्टार्स ने एक दूसरे के ऊपर बुरी तरह से हमला किया। एक समय जब सीना, जेबीएल पर भारी पड़ रहे थे तभी जेबीएल ने सीना पर स्टील चेयर से हमला किया।

स्टील चेयर के हमले के बाद सीना का पूरा चेहरा खून से भर गया था। बावजूद इसके सीना मुकाबले करते रहे। जेबीएल ने सीना की चोट वाली जगह पर लगातार हमला किया जिससे सीना पूरी तरह से खून से लथपथ हो गए थे। मुकाबला खत्म होते-होते दोनों सुपरस्टार पूरी तरह से खून से भीग गए थे।

ब्रेट हार्ट बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (आई क्विट मैच

रैसलमेनिया 13)

UFC Star Ken Shamrock was brought in to call the match.

इस लिस्ट में शामिल एक और आई क्विट मैच WWE के इतिहास का सबसे खून खराबे वाला मुकाबला रहा। रैसलमेनिया 13 में ब्रेट हार्ड और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के बीच मुकाबला हुआ। इस मुकाबले की शर्त आई क्विट मैच थी।

इस मुकाबले की शुरूआत में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने ब्रेट हार्ट की बुरी तरह से पिटाई की। लेकिन इसके बाद जैसे जैसे मुकाबले में समय बीतता गया वैसे वैसे ब्रेट हार्ट, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन पर भारी पड़ने लगे। ब्रेट हार्ट ने स्टील चेयर से स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन पर बुरी तरह से कई हमले किए।

इस हमले से स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का चेहरा पूरा खून से लाल हो गया। लगभग 30 मिनट आस पास तक चले इस मुकाबले में काफी खून खराबा देखने को मिला। आखिर में ब्रेट हार्ट ने इस मुकाबले में जीत हासिल की।

विंस मैकमैहन बनाम द अंडरटेकर ( बरीड अलाइव मैच, सर्वाइवर सीरीज 2003)

McMahon quickly lost his smile minutes into the match.

इस लिस्ट में दूसरी बार शामिल हुए विंस मैकमैहन एक बार फिर खून-खराबे से भरे मुकाबले का गवाह बने। विंस मैकमैहन ने इस मुकाबले के बाद साबित कर दिया कि वह कंपनी को आगे ले जाने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार थे।

2003 में हुई सर्वाइवर सीरीज पीपीवी में विंस मैकमैहन बनाम अंडरटेकर के बीच एक मुकाबला हुआ जिसकी शर्त बरीड अलाइव मैच थी। इस मुकाबले की शुरूआत में विंस मैकमैहन, टेकर के सामने मुस्कराते हुए नज़र आ रहे थे तभी टेकर ने विंस को एक जोर दार पंच मारा।

अंडरटेकर के पहले पंच से ही विंस के माथे से खून निकलने लगा। इसके बाद टेकर ने लगातार विंस पर पंच की बरसात कर दी। विंस मैकमैहन का चेहरा पूरी तरह खून से भर गया लेकिन टेकर लगातार हमले जारी रख रहे थे। WWE के इतिहास में खून-खराबे से भरा यह काफी खतरनाक मुकाबला था।

लेखक: थॉमस लोउसन, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...