Create

WrestleMania से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें जो फैंस को जाननी चाहिए

सुर्यकांत त्रिपाठी

WWE में रोड टू रैसलमेनिया की शुरुआत हो चुकी है और इसे लेकर हम सब काफी उत्साहित हैं। ये समय रैसलिंग प्रसंशकों के लिए क्रिसमस जैसा होता है जिसकी तैयारियां को लेकर काफी हलचल होती है और दर्शक इसकी उल्टी गिनती करना शुरू कर देते हैं।

रैसलिंग के सबसे बड़े शो के पिछले कुछ संस्करण में काफी विविधता देखी गयी है लेकिन फिर भी काफी हद तक शो अच्छा रहे हैं। रैसलमेनिया पर मैच ग्राफ़िक्स से लेकर सुपरस्टार तक कई चीजों पर बारीकी से काम किया जाता है।

यहां पर हम रैसलमेनिया से जुड़ी ऐसी ही 5 मजेदार बातों का जिक्र करेंगे।

#5 हैरान करने वाले सेगमेंट

रैसलमेनिया 33 पर हार्डी बॉयज़ की वापसी पर पूरा एरीना खुशी से झूम उठा था। साइट्रस बाउल में दर्शकों ने हार्डी बॉयज़ की वापसी पर जैसा उनका स्वागत किया वो देखने लायक था। हार्डी बॉयज़ के वापसी को लेकर काफी समय से अफवाहें चल रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक धनकेदार अंदाज में एंट्री की।

इस बार देखना होगा कि न्यू ओरलिंस में दर्शकों के लिए क्या सरप्राइज है। रॉयल रम्बल की तरह ही यहां भी हमे एक बेहतरीन मैच देखने मिल सकता है। हो सकता है शो पर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन आ जाएं।

#4 स्टेडियम

रैसलमेनिया की एक खास बात है डेट्रॉइट में हुए इसके 23वें संस्करण के बाद से इसका आयोजन स्टेडियम में किया जाता है। 70,000 से ज्यादा के दर्शकों की मौजूदगी इसे बेहद खास बना देती है।

WWE के एरीना शो अच्छे होते हैं लेकिन रैसलमेनिया की अलग ही बात है। वहीं 2017 और 2019 के रॉयल रम्बल भी स्टेडियम में आयोजित किये गए थे।

#3 वो माहौल

चाहे आप घर पर मैच देख रहे हों या फिर स्टेडियम में देखने के लिए वहां मौजूद हों, शो का माहौल कमाल का होता है। इस खास लम्हे को तैयार करने के लिए पूरे साल की मेहनत लगती है और दुनिया भर की निगाहें इसपर टिकी होती है।

हालांकि मेनिया का स्तर सुपर बाउल जैसा नहीं है लेकिन इसे देखने आने वालों की संख्या भी हज़ारों में है।

#2 स्पॉटलाइट

रैसलमेनिया आपको एक ऐसा मंच देता है जहां दुनिया भर की निगाहें आपर टिकी होती है। ये मौका साल में केवल एक बार नसीब होता है। इससे कइयों की किस्मत बनती है तो कइयों की बिगड़ती है।

ESPN इसे दुनिया भर के लिए कवर करता है और साथ ही साथ दूसरे न्यूज़ चैनल की नजरें इसपर टिकी होती है। रैसलमेनिया के सीजन में इस तरह का मुख्य आकर्षण हासिल करना शो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे आमदनी में भी इजाफा होता है।

#1 यादगार लम्हे

रैसलमेनिया 30 के मेन इवेंट में डेनियल ब्रायन ने बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन को हराकर ख़िताब अपने नाम किया था। वहीं रैसलमेनिया 33 के मुख्य इवेंट में हमने द अंडरटेकर का रोमन रेंस के खिलाफ शानदार मैच देखा था या फिर रैसलमेनिया 31 के मुख्य इवेंट में सैथ रॉलिंस का अपना ब्रीफ़केस कैश इन करना। ऐसे ही कई बेहद खास लम्हे है जो रैसलिंग फैंस के लिए यादगार हैं।

इन्हीं यादगार लम्हों ने मिलकर रैसलिंग, रैसलमेनिया और WWE के शो हमेशा के लिए दर्शकों के दिल मे जगह बना लेते हैं।

लेखक: हैरी केटल, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...