Create
Notifications

Survivor Series इतिहास के 5 यादगार पल

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

1987 में शुरू हुए सर्वाइवर सीरीज का इस साल 31 वां एपिसोड आयोजित होगा। रैसलमेनिया, समरस्लैम और रॉयल रम्बल के साथ ये बिग 4 पीपीवी में गिना जाता है। वहीं ये रैसलमेनिया के बाद दूसरा सबसे लम्बा चलने वाला पीपीवी है। पहला सर्वाइवर सीरीज पीपीवी रैसलमेनिया III की कामयाबी के बाद आयोजित हुआ था। पिछले कुछ सालों से इस शो पर ब्रैंड्स के बीच मैच आयोजित किये गए हैं और इस साल भी हमे हॉस्टन में ऐसा ही देखने मिलेगा। सालों से हमने सर्वाइवर सीरीज पर कई बेहतरीन मैचेस देखे हैं। यहां पर हम सर्वाइवर सीरीज की 5 यादगार लम्हों के बारे में बात करेंगे:


#5 द अंडरटेकर ने हल्क हॉगन को हराया

youtube-cover

साल 1991 में डेट्रॉइट के जो लुइस एरीना में हुए सर्वाइवर सीरीज में अंडरटेकर की भिड़ंत हल्क हॉगन से हुई। उस समय हलक्स्टर काफी लोकप्रिय थे और 248 दिनों तक चैंपियन रह चुके थे। वहीं दूसरी ओर युवा अंडरटेकर नए-नए आए थे। उस समय अंडरटेकर की उम्र 26 साल थी तो हल्क हॉगन के मेगास्टार थे। इस मैच में पॉल बेयरर और रिक फ्लेयर ने दखल दी और स्टील चेयर पर टेकर ने हॉगन को टॉम्बस्टोन देते हुए जीत दर्ज की। ये टेकर की पहली ख़िताबी जीत थी और इससे वो WWE ख़िताब जीतने वाले सबसे युवा रैसलर बने।

#4 द रॉक और जॉन सीना की टीम

08-01-02-af32c-1509359113-500

सात साल पहले सर्वाइवर सीरीज 2011 में द रॉक ने WWE के रिंग में वापसी की। पूर्व जनरल मैनेजर जॉन लौरिनैतिस ने जॉन सीना का द मिज़ और आर ट्रुथ के साथ मैच तय किया और सीना को उनका मनचाहा पार्टनर चुनने का मौका दे दिया। सीना ने रैसलमेनिया 28 पर अपने विरोधी को अपने पार्टनर के रूप में चुना। द रॉक ने सीना का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और फिर आने वाले हफ्ते में हमे उनके बीच बेहतरीन टैग टीम देखने मिली। मैच के दौरान सीना ज्यादातर समय रिंग में रहे वहीं द रॉक ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। मैच का अंत करने के लिए द रॉक ने द मिज़ को स्पाइनबस्टर और फिर पीपल्स एल्बो दिया। मैच खत्म होने के बाद द रॉक ने जॉन सीना को भी एक रॉक दे दिया।

#3 पहला एलिमिनेशन चैम्बर मैच

पहला एलिमिनेशन चैम्बर मैच मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित सर्वाइवर सीरीज 2002 पर हुआ। रॉ के जनरल मैनेजर एरिक बिस्कॉफ़ ने स्मैकडाउन के हैल इन ए सैल को टक्कर देने के लिए ये आईडिया अपनाया। इस चैम्बर मैच में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप दांव पर रखी गयी थी। इसमें चैंपियन ट्रिपल एच, रॉब वैन डैम, केन, क्रिस जैरिको, बुकर टी और शॉन माइकल्स के बीच मैच था। मैच के अंत मे शॉन माइकल्स और ट्रिपल एच बच गए और बाकी सारे रैसलर्स एलिमिनेट हो गए। स्वीट चीन म्यूजिक की मदद से माइकल्स ने इस मैच में जीत दर्ज की। तीन साल के अंतर के बाद वापसी करने वाले माइकल्स के लिए ये जीत बेहद खास थी।

#2 द शील्ड का डेब्यू

08-01-34-ba0a1-1509363471-500

2012 का सर्वाइवर सीरीज रैसलिंग जगत के सबसे प्रभावशाली स्टेबल, द शील्ड के लिए बेहद खास थी। शो के मेन इवेंट में WWE चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच हुआ। जहां सीएम पंक ने अपना ख़िताब जॉन सीना और रायबैक के खिलाफ बचाया। उस मैच में काले रंग का ड्रेस पहने तीन रैसलर्स ने दखल दिया और सीएम पंक की जीतने में मदद की। जब रायबैक, सीना को पिन करने वाले थे तभी शील्ड के तीनों सदस्य से दखल दे दिया। तीनों ने रायबैक को उठाया और अनाउंस टेबल पर उन्हें ट्रिपल बोम्ब दे डाला। इसकी मदद से सीएम पंक ने आसानी से सीना को पिन कर दिया और हमे द शील्ड का डेब्यू देखने मिला।

#1 द मोंट्रियल स्क्रू जॉब

साल 1997 के सर्वाइवर सीरीज के मुख्य इवेंट में हमें शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच मोंट्रियल स्क्रू जॉब देखने मिला। ब्रेट हार्ट WWE के लिकप्रिय रैसलर थे और वो कंपनी छोड़कर WWE के राइवल कंपनी WCW से जुड़ने वाले थे। वो उस समय चैंपियन थे और उन्हें ख़िताब कनाडा में बचना था। ख़िताब छोड़ने के पहले उनके यहां पर जीतने का तय किया गया था लेकिन कंपनी के चैयरमैन विंस मैकमैहन के दिमाग मे कुछ और चल रहा था। विंस नहीं चाहते थे कि ब्रेट चैंपियन बनकर कंपनी छोड़ें तो वहीं ब्रेट अपने देश में माइकल्स के हाथों हारने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए इस नतीजे पर पहुंचा गया कि मैच डिसक़वालीफिकेशन से रद्द किया जाएगा और ब्रेट हार्ट अपना ख़िताब बचा लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। विंस ने ब्रेट हार्ट को धोखा देते हुए यहां पर शॉन माइकल्स को जितवाया। इस मैच में रेफ़री ने विंस मैकमैहन के कहे अनुसार काम किया और मैच में शॉन माइकल्स को जीतने में मदद की। लेखक: जेम्स, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now