Create
Notifications

WWE रिंग में 5 सबसे खतरनाक और लापरवाह रैसलर्स

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

प्रोफेशनल रैसलिंग में रैसलर्स का काम केवल दर्शकों को ये यकीन दिलाना होता है कि वो सच मे अपने विरोधोयों पर हमला कर रहे हैं, जबकि वो सच मे ऐसा नहीं कर रहे होते। वो ऐसे शॉट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसे देख लगे कि वो असली में हमला कर रहे हैं। लेकिन इस स्तर के फिजिकल मैचेस में दोनों रैसलर्स के बीच अच्छे ताल मेल की ज़रूरत है। जाने अनजाने में भी एक गलत कदम खतरनाक साबित हो सकता है। रिंग में खतरनाक और लापरवाही से रैसलिंग करने के कई किस्से सामने आ चुके हैं। यहां पर हम ऐसे ही 5 रैसलर्स का जिक्र करेंगे जो रिंग में लापरवाह और खतरनाक हैं:

स्टाइनर ब्रदर्स

youtube-cover

WWE में भाईयों की टैग टीम जोड़ी स्टेनर ब्रदर्स एक कामयाब जोड़ी थी। दोनों भाई मिशिगन यूनिवर्सिटी से पढ़े हुए थे। स्टेनर ब्रदर्स के खतरनाक तरीके से रैसलिंग के कई किस्से हैं। यहां तक कि कई टैग टीमों ने उनके खिलाफ लड़ने से साफ इंकार कर दिया था। उनकी रैसलिंग स्टाइल हार्ड हिटिंग थी और वो किसी भी साइज के रैसलर को सुप्लेक्स दे दिया करते थे। इसके अलावा कहानियां उनके सिंगल करियर से जुड़ी हुई भी है, जहां पर रिक स्टेनर ने 'द शूटर' के निकनेम के साथ पैरी सैटर्न को हराया। वहीं स्कॉट स्टेनर ने बफ बग्वेल की आंख काली कर दी और उनके शरीर पर कई घाव लगे।

JBL

youtube-cover

जॉन ब्रेडशॉ लेफ़ील्ड, जिन्हें JBL के नाम से जाना जाता है वो एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी हैं और 90 के दशक में WWE से जुड़े। जो उनके बारे में जानते हैं उन्हें पता होगा कि JBL का कंपनी में 'टफ गाए' गिम्मिक है और वो बैकस्टेज दूसरों पर धौंस जमाया करते थे। JBL द्वारा दूसरे रैसलर्स को बैकस्टेज धमकाने और युवाओं को तंग करने का आरोप लगता रहा है। उनकी फिनिशिंग मूव 'क्लोथ्सलाइन फ्रॉम हैल' से रैसलर्स सच मे डरा करते थे और उनकी वर्किंग स्टाइल खतरनाक थी। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि 2005 के ECW इंवेज़न के द ब्लू मणिए के समय उन्होंने क्या किया। इस हमले के बाद मणिए के सिर में सही में टांके पड़े और यरः काफी विवादित भी रहा था।

#3 वेडर

youtube-cover

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ियों की बात करें तो लियोन वाइट उर्फ वेडर का फुटबॉल करियर खत्म होने के बाद उन्होंने रैसलिंग में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने जापान से रैसलिंग करना शुरू किया और 80 के दशक में स्ट्रांग स्टाइल से काम करने लगे। ब्रुसर ब्रॉडी और स्टेन हेनसेन के खिलाफ वेडर के यादगार मैचेस थे। उनके खिलाफ मैच में विरोधियों को खतरा महसूस होता था। रिंग में उन्होंने स्टिंग (स्प्लैश से चोटिल करना), मिक फॉली (चेहरे पर चोट) और एक जॉबर जिसका नाम जो ठुरमन था उन्हें घायल कर चुके हैं। कॉनक्रीट फ्लोर पर वेडर के पौरबोम्ब से जो ठुरमन को कमर के नीचे लकवा मार गया।

ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर में कमाल की काबिलियत है लेकिन रैसलिंग के दौरान उनमें अपने विरोधियों को बचाने की क्षमता नहीं है। लैसनर के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हुए रैसलर्स की एक लंबी सूची है। उन्होंने गर्दन तोड़ने से लेकर (एंगल, होल्ली) मुँह तोड़ने और जोरदार पंच (रेन्स, सीना) तक किया है। हर बार लैसनर ने ये साबित किया है कि वो कई बार मैच के में भटक जाते हैं। खासकर के उनके सुप्लेक्स सिटी गिम्मिक में जहां पर विरोधी कम से कम एक बार गर्दन के बल गिरता है।

बिल गोल्डबर्ग

youtube-cover

प्रथम स्थान पर हैं, बिल गोल्डबर्ग। 1990 के अंत मे WCW में कामयाबी हासिल करने वाले गोल्डबर्ग ढेड़ साल में 173 मैचेस लगातार जीतकर सुर्खियों में आएं। लेकिन उस समय गोल्डबर्ग को स्क्वाश मैचेस में इसलिए रखा जाता था क्योंकि वो नए थे और ज्यादा समय तक रिंग में रैसलिंग नहीं कर पाते। फुटबॉल बैकग्राउंड से आने वाले गोल्डबर्ग विरोधियों को चोटिल कर देते थे। दूसरे रैसलर गोल्डबर्ग के खिलाफ लड़ने में असहज थे क्योंकि गोल्डबर्ग का हमला जोरदार होता था। खासकर के स्पीयर जहां पर विरोधियों के पास बचने का कोई चांस नहीं था। लेकिन गोल्डबर्ग के नाम सबसे बदनाम काम है तो ब्रेट हार्ट के सिर पर मारी गयी किक जिसकी वजह से ब्रेट हार्ट चोटिल हो गए और उन्हें जल्द रिटायरमेंट लेनी पड़ी।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now