Create

WWE रिंग के 5 सबसे खतरनाक और लापरवाह रैसलर्स

मनोज तिवारी

प्रोफेश्नल रेसलिंग में रेसलरों को दर्शकों के सामने ये दिखावा करना होता है कि वो एक दुसरे पर बहुत तेजी से वार करते हैं, लेकिन सच्चाई ये नही होती है वह एक दुसरे को चोट न लगे इसका ख्याल रखते हैं। इसमें लड़ने वालों को ये बात सिखाई जाती है और उन्हें ये सख्त निर्देश दिए जाता है कि वो लोग अपने पार्टनर्स को चोट पहुँचाने से बचे। इस शो के शॉट को तैयार करने के लिए शहर से शहर सफर करना पड़ता है। हालाँकि पूरी तरह शारीरिक लड़ाई होने की वजह से कभी-कभी न चाहते हुए भी रेसलर एक दुसरे पर चोट दे बैठते हैं। लेकिन ऐसे में कुछ रेसलर बहुत ही खतरनाक होते हैं जो फाइट को वास्तविक बनाने के चक्कर में रहते हैं। आज हम उन्ही रेसलरों पर एक नजर डालेंगे जिन्होंने WWE के इतिहास में अपने पार्टनर को अपने एग्रेसिव फाइट से चोटिल कर दिया:

#5 स्टेनर ब्रदर्स

youtube-cover

अपने बिज़नस शुरू करने से पहले ब्रदर टैग टीम ये टीम प्रो-रेसलिंग इतिहास की काफी सफल जोड़ी रही हैं, ये लोग अमेरिका के मिशिगन यूनिवर्सिटी के रेसलर थे। अपने रेसलिंग दौर के वक्त ये टैग टीम काफी बदनाम हुआ करती थी, ये लोग अपने विरोधियों पर काफी तेज वार करते थे। इसलिए लोग इनके साथ खेलना पसंद नही करते थे। वे लोग काफी तेज मारने के लिए जाने जाते थे और ये लोग रेसलर को परेशान भी कर डालते हैं। रिक स्टेनर ने उस ज़माने में पैरी सैटर्न को इसलिए पीटा था क्यूंकि उसने अपना निकनेम द शूटर रख़ लिया था तो स्कॉट को एक प्रोमो में बुफ़ बैगवेल की गर्दन पर काटते हुए दिखाया गया था।

#4 जेबीएल

youtube-cover

टेक्सन के जॉन ब्रेडशॉ लेफील्ड 90 के दशक में WWE आने से पहले एक फुटबॉलर थे जो तिकडम से अपनी चालें चलते थे। लोगों को ये बात जल्द पता चल गयी की जेबीएल एक खतरनाक रेसलर हैं जो लोगों को चोटिल कर सकते हैं। क्यूंकि उनके लड़ने के तरीके से साफ़ जाहिर होता है कि वह लोगो पर काफी तेज वार करते थे। उनके बैकस्टेज की कहानी और उनका रेसलिंग में अनुशासन अच्छा नही था। नए रेसलर उनकी वजह से बेवजह परेशान होते थे। उनके खतरनाक रवैये से उनसे लड़ने वाले रेसलर परेशान रहा करते थे क्यूंकि उनका जो वास्तविक काम करने का तरीका था बड़ा ही चोट पहुंचा देने वाला था। लेकिन अपने उनका वो वीडियो कभी नही देखा होगा जिसमे उन्होंने 2005 में ECW की शूटिंग के दौरान ब्लू मेनी से उनकी फाइट काफी विवादित हो गयी थी। उस फाइट में उन्होंने मेनी के सिर पर वार कर दिया था जिससे मेनी के सिर में दरार पड़ गयी थी। जो बहुत ही ज्यादा विवादित रहा।

#3 वेडर

youtube-cover

लियोन एकेए वेडर ने बार-बार चोटिल होने की वजह से अपने फुटबॉल करियर को खत्म करके WWE में हाथ अजमाने आ गये। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 80 के दशक में जापान में शुरू किया था जहाँ वो दिग्गजों ब्रुसर ब्रॉडी और स्टेन हैन्सन के साथ बड़ी ही लापरवाही से अपने पार्टनर पर काफी वास्तविक प्रहार करते थे। जिससे उनकी जलन साफ़ झलकती थी। रिंग में उनके द्वारा चोटिल हुए स्टिंग की कमर की हड्डी टूटी थी, मिक फॉली का उन्होंने कान काट लिया था और सबसे खतरनाक वार उन्होंने जो थर्मन को कंक्रीट में पटक दिया था जिससे वह कमर के नीचे पैरालिसिस के शिकार हो गये थे।

#2 ब्रॉक लेस्नर

youtube-cover

जैसा की लेस्नर काफी भीमकाय है, इसी वजह से प्रो रेसलिंग में उनसे उनके विरोधियों को सुरक्षा की गारंटी बहुत कम ही रहती है। उनके नाम लम्बी लिस्ट है ऐसे लोगों को उन्होंने चोटिल किया है। लेस्नर ने कई जाने माने रेसलरों के मुहं तोड़ने से लेकर छाती और गर्दन तक तोड़े हैं, जिनमे सीना, रेन्स, हॉली और एंगल जैसे रेसलर आते हैं। वह अभी भी रिंग में बहक जाते हैं उनका व्यवहार ट्रिपल एच के साथ भी अच्छा नही रहा है जिनके साथ वो काम भी करते हैं। इसकी वजह से WWE उनके ऊपर भरोसा नही करता है, लेकिन उन्हें सुपलेक्स सिटि की कहानी जारी रखने की छूट मिली है। जहाँ जाने से पहले उन्हें अपने विपक्षी को सुरक्षा की गारंटी देनी होगी।

#1 बिल गोल्डबर्ग

youtube-cover

बिल गोल्डबर्ग 1990 के WCW के जाने माने नाम हैं, जहाँ उन्होंने 173-0 जीत हासिल कर, साल भर तक विजेता बने रहे थे। इसका मात्र एक कारण था कि वो अपने विरोधियों को वास्तव में चोट पहुंचा देते थे। वह इससे पहले प्रो फुटबॉल के खिलाड़ी हुआ करते थे।

उनकी कहानी में उनके शॉट्स का जबरदस्त रोल रहता था, वो हमेशा अपने विरोधियों को बिना जगह दिए पीटने लगते थे। इसकी वजह वो सब पर भारी पड़ जाते थे। इससे उनकी प्रसिद्धी बढ़ गयी थी। उन्ही की वजह से ब्रेट हार्ट जल्दी रिटायर होना पड़ा क्यूंकि बिल ने उनके सिर पर काफी अघात पहुंचा दिया था। लेखक-रतिश मेनन , अनुवादक-मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...