Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिनके कंपनी छोड़कर जाने से फैंस को बहुत हैरानी हुई

Amit Shukla
visit

WWE के लिए वैसे तो 2017 एक बहुत ही अच्छा साल रहा है, लेकिन इसके साथ ही उनकी विदाइयों ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है, जिनमें सबसे ज़्यादा शॉकिंग था, क्रिस जैरिको का जाना। क्रिस जैरिको के द्वारा 17 सालों के एक लंबे साथ को छोड़कर NJPW में जाने के फैसले ने ना सिर्फ WWE फैंस बल्कि जानकारों को भी चौंका दिया है, और अब वो कैनी ओमेगा के साथ NJPW रैसल किंगडम में 4 जनवरी 2018 को टोक्यो डूम में होगा। इस आर्टिकल में हम बात उन अन्य 5 विदाइयों की करेंगे, जो WWE के इतिहास में सबसे हैरान करने वाली थी।

#5 कर्ट एंगल(2006)

youtube-cover

कर्ट एंगल ने 2006 में जब WWE को अलविदा कहा था तो सभी हैरान थे, लेकिन उन्होंने यहां से जाते ही TNA के साथ करार कर लिया। उनकी समोआ जो के साथ लड़ाई इतनी जबरदस्त थी कि एक समय में उस कम्पनी ने इनके आने से बहुत पैसा बनाया, और उनके सारे पे-पर-व्यू के पैसे काफी ज़्यादा थे। अगर आज के समय के आधार पर कहें तो वो TNA के लिए एक अद्भुत समय था। कर्ट ने WWE की व्यस्त दिनचर्या और दवाइयों पर उनकी निर्भरता को छोड़ने के पीछे का कारण बताया था। कई लोग उन्हें उस समय में सबसे अच्छा मानते थे।

#4 अल्टीमेट वॉरियर (1991)

youtube-cover

अल्टीमेट वॉरियर और विंस मैकमैन के बीच में कई विवाद रहे, जिनमें रैसेलमानिया 7 पर उनके पेचेक का मसला भी शामिल है, जिसकी वजह से उन्होंने कम्पनी को छोड़ दिया था। वॉरियर को रैसेलमेनिया पर होगन को दिए जाने वाले ज़्यादा पैसे से परेशानी थी क्योंकि एक साल पहले उसी इवेंट पर वो होगन को हरा चुके थे, और उन्हें कम्पनी का नया चेहरा माना जा रहा था। उनकी टाइटल रेस आर्थिक तौर पर उतना धमाल नहीं मचा सकी और इस वजह से कम्पनी ने दोबारा से होगन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। वॉरियर के आधार पर माचो मैन रैंडी सैवेज के साथ उनका मैच होगन और सार्जेंट स्लॉटर के बीच हुए मैच से अच्छा था। उन्होंने उस साल समरस्लैम पर बिना पैसे बढ़ाए, आने से मना कर दिया था, और जिसकी वजह से विंस ने उन्हें $500,000 ज़्यादा दिए थे। समरस्लैम के बाद विंस ने उन्हें सस्पेंड कर दिया और जब भी वो कहीं परफॉर्म करने की बात कहते तो उन्हें कॉन्ट्रैक्ट की बात बताई जाती जिसके आधार पर वो कहीं और रैसल नहीं कर सकते। आखिरकार उन्होंने 1996 में दोबारा से वापसी की लेकिन एक छोटे से समय के बाद वो कभी वापस ही नहीं आए।

ब्रॉक लैसनर (2004)

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने कर्ट एंगल को रैसेलमेनिया 19 में एक शूटिंग स्टार प्रेस के द्वारा हरा दिया था, लेकिन उसके बारे में बात बाद में करेंगे। इसके बाद रैसेलमेनिया 20 पर उन्होंने कम्पनी ही छोड़ दी, और फिर लगभग एक दशक बाद उनकी वापसी हुई। उस समय लैसनर ने WWE के व्यस्त शैड्यूल को जाने के पीछे का कारण बताया था। उन्होंने किसी को भी अपने अगले कदम के बारे में नहीं बताया था। वो हमेशा ये कहते रहे कि उन्होंने कोई नया कॉन्ट्रेक्ट नहीं साइन किया है। उन्होंने पहले जापान में थोड़ी रैसलिंग की और फिर वो NFL मिन्नीसोटा वाइकिंग्स के प्री सीजन कैम्प में गए। उन्होंने 2006 तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जाने के बारे में किसी से ज़िक्र नहीं किया था, और उन्होंने WWE में 2012 के रैसलमेनिया के अगले दिन वापसी की।

स्टोन क्लोड स्टीव ऑस्टिन (2002)

youtube-cover

स्टोन कोल्ड एटीट्यूड एरा के दौरान कम्पनी का चेहरा बने रहे। ये तब तक रहा जबतक रॉक को उनसे ज्यादा पुश नहीं मिला, और आखिरकार विंस को 3 जून 2002 पर रॉ के एपिसोड में ये कहना पड़ा कि उन्होंने कंपनी को छोड़ दी है। जिम रॉस और विंस मैकमैहन ने इसके बाद ऑस्टिन पर तंज मारने शुरू किए। ऑस्टिन इसलिए गुस्सा थे कि उन्हें एक ऐसी कहानी का हिस्सा बनाया गया, जिसमें ब्रॉक लैसनर के खिलाफ उनकी हार बहुत स्पष्ट थी और बिना ज़्यादा शोशेबाजी के। उन्होंने 2003 में एक वापसी ज़रूर कि हालांकि उसमें भी उन्हें रैसेलमेनिया 19 पर द रॉक के हाथों हार ही प्राप्त हुई थी।

सीएम पंक

youtube-cover

सीएम पंक असल में 2014 के रॉयल रम्बल के बाद से ही गायब रहे, हालांकि उसपर ज्यादा बात नहीं हुई। ऐसा कहा जाता है कि बैकस्टेज विंस, ट्रिपल एच और उनके बीच काफी गहमागहमी हुई थी, जोकि उनके द्वारा रैसेलमेनिया के मेन इवेंट का हिस्सा होने से जुड़ा हुआ था, जिसे अनुमति नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने और WWE ने एक दूसरे को विदा कह दिया। अपने दोस्त कोल्ट कबाना के पोडकास्ट पर उन्होंने WWE की स्वास्थ्य सेवाओं पर जो बातें की, उसकी वजह से उनपर एक कानूनी केस अब भी जारी है। ऐसा नहीं लगता कि वो जल्द WWE या प्रोफेशनल रैसलिंग में आने वाले हैं। लेखक: इयान कैरी, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now