Create
Notifications

5 WWE रैसलर्स जिन्होंने Royal Rumble मैच जीतकर सभी को हैरानी में डाल दिया

तनिष्क सिंह तोमर
visit

रॉयल रम्बल WWE में साल के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक होता है। आमतौर पर इस मैच के विजेता का नाम इंटरनेट पर पहले ही लीक हो जाता है। हाल के कुछ सालों में यह ऐसा ही रहा है, लेकिन इसके शुरूआती 20 सालों में इस मैच के विजेता के बारे अनुमान लगाना काफी मुश्किल होता था। कई बार लोग इसका अनुमान लगा लेते थे तो कभी-कभी इस मैच के विजेता से चकित भी हो जाते थे। आइए बात करते हैं ऐसे ही पांच मोमेंट्स की।

#5 ब्रेट हार्ट और लैक्स लुगर-1994

अगर हम 1994 की टॉप 5 WWE सुपरस्टार्स लिस्ट के बारे में बात करें तो उसमें इन दोनों का शामिल होगा। दोनों ने रम्बल मैच जीतकर सबको हैरत में डाल दिया। इस मैच में ब्रेट और लैक्स दोनों ने एक ही साथ फ्लोर टच किया। इस मैच में दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया गया था। ठीक ऐसा ही 11 साल बाद 2005 में जॉन सीना और बतिस्ता के साथ भी हुआ लेकिन इस मैच को दोबारा शुरु कराया गया। ब्रेट हार्ट और लैक्स लुगर को संयुक्त रूप से विजेता घोषित करने से पहले उस वक्त रैसलमेनिया 10 के दौरान WWE चैंपियनशिप के लिए योकोज़ुना, ब्रेट हार्ट और लेक्स लुगर के बीच ट्रिपल थ्रेट मैच होने की कयास लगाए जा रहे थे।

#4 विन्स मैकमैहन- 1999

1999 रॉयल रम्बल से पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि स्टीव ऑस्टिन लगातार तीसरी बार इस मैच के विजेता होंगे और रैसलमेनिया 15 में WWE चैंपियनशिप के लिए उनका मुकाबला द रॉक के साथ होगा। लेकिन ऑस्टिन इस मैच को जीतने में असफल रहे। रम्बल मैच में स्टीव ऑस्टिन अकेले स्टार रैसलर थे। इनके अलावा इस मैच में पूर्व WWE चैंपियन केन और भविष्य के विश्व चैंपियन ट्रिपल एच के साथ- साथ ऐज, जेफ जैरेट और केन शैमरॉक भी शामिल थे। ऑस्टिन के अलावा इस मैच का कोई और विजेता नहीं हो सकता था। वे सभी कोशिश कर रहे थे कि किसी तरह रिंग में विन्स और ऑस्टिन आमने सामने आएं और ऑस्टिन उन्हें हरा सकें। लेकिन द रॉक की मदद से ऑस्टिन को विन्स एलिमिनेट करने में सफल रहे और मैच जीतकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

# 3 शेमस- 2012

2012 का रम्बल मैच में ऐसा आखिरी बार हुआ जब इसके विजेता ने सबको चौंका दिया था। यह कयास लगाया जा रहा था कि इस मैच के विजेता क्रिस जैरिको होंगे और रैसलमेनिया 28 में WWE चैंपियनशिप के लिए उनका मुकाबला सीएम पंक के साथ होगा। लेकिन शेमस ने उन्हें हराकर सबको हैरत में डाल दिया। इस फैसले को सभी ने सराहा लेकिन कई लोगों का मानना था कि जैरिको के साथ सीएम पंक का मुकाबला एक शानदार स्टोरीलाइन पेश करता।

#2 ऐज- 2010

3 जुलाई 2009 को WWE लाइव इवेंट के दौरान ऐज चोटिल हो गए और बाद में उन्हें सर्जरी करानी पड़ा। इस वजह से वे लगभग 9 महीने से एक साल तक रिंग से दूर रहने वाले थे। ऐज ने सबको चौंकाते हुए केवल सात महीने के भीतर रिंग में वापसी की और रॉयल रम्बल मैच में 29 वें नंबर एंट्री लेकर क्रिस जैरिको और जॉन सीना को एलिमिनेट करके मैच जीत लिया।

#1 जॉन सीना- 2008

1 अक्टूबर 2007 को मिस्टर कैनेडी के साथ मैच के दौरान जॉन सीना चोटिल हो गए थे। रैंडी ऑर्टन ने उनके उपर हमला कर दिया और इस वजह से वे इस मैच से बाहर हो गए। कहा जा रहा था कि जॉन को यह चोट RKO की वजह से लगी, लेकिन वे कैनेडी के साथ मैच में बीच हिप टॉस की वजह से चोटिल हुए थे। इस वजह से वे लगभग 7 महीने तक रिंग से दूर रहने वाले थे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्होंने 2008 के रॉयल रम्बल मैच में 30 वें नंबर पर शामिल होकर सबको चौंका दिया। इस मैच में उन्होंने ट्रिपल एच को हराकर विजेता बन गए। लेखक -डेविड कल्लन, अनुवादक- तनिष्क सिंह तोमर

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now