Create
Notifications

WWE के 5 सबसे अद्भुत सुपरस्टार्स

Amit Shukla

WWE हमेशा से जाएंट्स की जगह रही है, फिर चाहे वो आंद्रे द जाएंट हो या रॉक, अंडरटेकर या गोल्डबर्ग। विंस मैकमैहन खुद एक बॉडी-बिल्डर थे जिनका उपनाम जेनेटिक जैकहैमर था। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने खुद माना है कि विंस उनसे ज़्यादा अच्छे शेप में रहते हैं। इसके बावजूद WWE ने अप्रत्याशित रैसलर्स को चुना है और उन्हें बड़ी कहानियां दी हैं:

#5 गिलबर्ग

ड्वेन 'गिलबर्ग' गिल WWE के 'जॉब स्क्वाड' का हिस्सा थे जिसमें एल स्नो और बॉब हॉली भी थे। ये हमेशा हारते थे पर उसके बावजूद ये काफी आनंदमयी लगता था। जब एटीट्यूड एरा की शुरुआत हुई तो इन्होंने क्रिस्चियन को लाइट हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए हराया था और कुछ समय बाद WCW के गोल्डबर्ग की मिमिक्री के लिए गिलबर्ग का किरदार दिया गया। 6 फुट के होने के बावजूद इनकी बनावट एक आम रैसलर जैसी नहीं थी जिसकी वजह से ये मैचेज़ हारते रहे, पर सिर्फ एक मैच जीतने के बावजूद इन्होंने स्टिपुलेशन और अवकाश की वजह से 15 महीनों तक टाइटल अपने पास रखा था।

#4 जेम्स एल्सवर्थ

जेम्स 14 सालों से रैसलिंग कर रहे हैं और उनका खुद का मैरीलैंड में एक प्रोमोशन भी है, पर 2016 में ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ एक मैच ने उन्हें फैंस के प्यारा बना दिया। इसके बाद वो डीन एम्ब्रोज़ और स्टाइल्स की वर्ल्ड टाइटल स्टोरीलाइन में भी रहे जहां उन्होंने स्टाइल्स को 3 बार हराकर स्मैकडाउन लाइव का कॉन्ट्रैक्ट पाया। जेम्स ने ब्रॉन स्ट्रोमैन को सर्वाइवर सीरीज मैच से बाहर किया और उसके बाद मनी इन द बैंक जीतकर उसे कार्मेला को सौंप दिया। एक जॉबर के लिए ये कमाल था।

#3 हॉर्न्सवॉगल

हॉर्न्सवॉगल की एंट्री पहले फिनले के हेल्पर के तौर ओर हुई थी जिनकी मदद से बॉबी लैश्ले से यूनाइटेड स्टेटस टाइटल जीता गया। अपनी 4 फुट 5 इंच की लंबाई की वजह से पहले पहल तो वह WWE TV के योग्य नहीं लग रहे थे लेकिन बाद में वह 10 साल तक नज़र आते रहे। वह कई कहानियों का हिस्सा रहे चाहे वो विंस और फिनले के नाज़ायज़ पुत्र वाली कहानी हो या फिर रैसलमेनिया पर अपने पल हों, WWE क्रूज़रवेट चैंपियनशिप जीतना हो या रॉ के एनोनिमस जनरल मैनेजर हों।

#2 स्पाइक डडली

5 फुट 8 इंच लंबे स्पाइक डडली वास्तव में पहले एक तीसरी ग्रेड के टीचर थे, पर ECW को देखकर उन्होंने उसमें हाथ आजमाया और डडली बॉयज़ के साथ जुड़ गए। जब डडली बॉयज़ ने WWE का रुख किया तो ये भी WWE आ गए, और फिर ECW भी बंद हो गया। इन्होंने ECW में 5 साल काम किया और बॉल्स महोनी के साथ टैग टीम टाइटल्स जीते। WWE में रैसलमेनिया 17 पर इन्होंने टीएलसी मैच में दखल दिया और फिर ये WWE यूरोपियन चैंपियन बन गए, 8 बार हार्डकोर चैंपियन और टैज़ के साथ WWE टैग टीम चैंपियन।

#1 जैक गोवेन

जैक ना केवल पतले थे, बल्कि सिर्फ 179lb के वजन वाले रैसलर थे जो एक पैर से लड़ते थे क्योंकि कैंसर की वजह से उनका एक पैर 8 साल में कट गया था। WWE में आते ही वो हल्क होगन और विंस मैकमैहन के साथ मिस्टर अमेरिका वाली कहानी का हिस्सा बने, पर उन्हें कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए विंस ने 'किस माय एस' क्लब में शामिल होने की शर्त रखी। उसकी जगह जैक ने विंस पर वार कर दिया, जिसकी वजह से उन्हें बिग शो से लड़ना पड़ा पर वो मैच जीत गए। वेंजेन्स 03 पर विंस ने जैक के साथ लड़ने की इच्छा जताई और आखिरकार उन्हें काफी पीटा। 2004 में ब्रॉक के साथ लड़कर जैक ने WWE से विदा ले ली। लेखक: एडम डोरमर, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...