Create

WWE से जुड़ने के पहले एजे स्टाइल्स के 5 देखने लायक मुकाबले

सुर्यकांत त्रिपाठी

‘द फिनॉमिनल’ एजे स्टाइल्स प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया के सबसे अच्छे रैसलर हैं। साल 1998 में अपने रैसलिंग करियर की शुरुआत करने वाले एजे स्टाइल्स ने इसमें बेहतरीन प्रदर्शन किया और दुनियाभर में नाम कमाया।

इस समय WWE में स्टाइल्स का दूसरा WWE खिताबी दौर चल रहा है। WWE में काम करने के पहले स्टाइल्स रिंग ऑफ ऑनर, न्यू जापान प्रो रैसलिंग (जहां वो दो बार के पूर्व IWGP हैवीवेट चैंपियन और जापानी फैक्शन, बुलेट क्लब के लीडर रह चुके हैं) जैसे नामी प्रमोशन में काम कर चुके हैं।

इसके साथ साथ उन्होंने TNA में भी काम किया है और इसी दौरान उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ी। 40 वर्षीय सुपरस्टार ने अपने दो दशक लम्बे करियर में WWE के अलावा बाहर भी कई बेहतरीन मैचेस दिए हैं।

यहां पर हम एजे स्टाइल्स के WWE में आने के पहले 5 बेहतरीन मैचेस का जिक्र करेंगे।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम काजुचिका ओकाडा - NJPW: डोमिनियन 7.5, 2015

NJPW में रैसल किंगडम के बाद द डोमिनियन को दूसरा सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है। साल 2015 के डोमिनियन इवेंट में एजे स्टाइल्स का सामना हुआ काजुचिका ओकाडा से। ऑस्क जो हॉल में हुए इस मैच में IWGP हैवीवेट चैंपियनशिप दांव पर लगी थी।

इस भिड़ंत के पहले स्टाइल्स दो मौकों पर ओकाडा को हरा चुके थे। ओकाडा ने पहली बार स्टाइल्स को हराकर IWGP हैवीवेट चैंपियनशिप हासिल की। इस मैच में बुलेट क्लब, स्टाइल्स के साथ थे। लेकिन जब रेफरी ने बुलेट क्लब को रिंगसाइड से हटा दिया तो मैच ने तेजी पकड़ ली।

ओकाडा और स्टाइल्स ने एक-दूसरे पर जमकर हमला किया और कई मौकों पर अपने फिनिशर्स आजमाएं। मैच में ढेर सारा ड्रामा था। ओकाडा, द रेनमेकर की मदद से स्टाइल्स को पिन करने में सफल हुए और उन्होंने स्टाइल्स के दूसरे IWGP हैवीवेट खिताबी दौर का अंत किया।

#4 एजे स्टाइल्स बनाम कोटा इबुशी - NJPW: इंवेशन अटैक, 2015

NJPW में IWGP हैवीवेट चैंपियन के रूप में एजे स्टाइल्स ने केवल एक बार अपना खिताब डिफेंड किया। उन्होंने अपना खिताब कोटा इबुशी के खिलाफ डिफेंड किया जो फ्रीलांसर होने के बावजूद NJPW के नामी स्टार्स में से एक थे। इसके पहले दोनों G1 क्लाइमेक्स में भिड़ चुके थे और यहां उनका रीमैच था।

कोटा इबुशी ने तेज़ी दिखाते हुए मैच में स्टाइल्स पर बढ़त बना ली। लेकिन इसके बावजूद स्टाइल्स ने वापसी करते हुए मैच में पकड़ बनाई और बताया कि उन्हें दुनिया का सबसे अच्छा रैसलर क्यों कहा जाता है।

मैच का अंत काफी ड्रामे से भरा रहा क्योंकि इबुशी टॉप रोप से फ़ीनिक्स स्प्लैश के लिए चढ़े और वहां उनके पुराने साथी और मौजूदा बुलेट क्लब सदस्य कैनी ओमेगा ने दखल दे दिया और स्टाइल्स ने इबुशी को बीच हवा में पकड़ लिया। जिसके बाद एजे स्टाइल्स ने स्टाइल्स क्लैश की मदद से कोटा इबुशी को हराकर खिताब डिफेंड किया।

#3 एजे स्टाइल्स बनाम बनाम माइनोरू सुजुकी - G1 क्लाइमैक्स, 2014

NJPW में काम करते हुए एजे स्टाइल्स को दो बार G1 क्लाइमैक्स में हिस्सा लेने का मौका मिला जो कि किसी भी प्रोफेशनल रैसलर के करियर का सपना होता है। वहां पर स्टाइल्स के मैच को लेकर काफी सुर्खियां बनी थीं और एजे स्टाइल्स उन सुर्खियों पर खरे उतरे।

2014 में माइनोरू सुजुकी के खिलाफ हुआ उनका G1 क्लाइमेक्स मैच को सबसे अच्छे प्रोफेशनल रैसलिंग मैचेस में गिना जाता है। बुलेट क्लब के लीडर होने के बावजूद स्टाइल्स जापानी दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने में असफल थे लेकिन फिर सुजुकी गन के लीडर के खिलाफ 20 मिनट्स तक हुए इस मैच में उन्होंने सभी का दिल जीत लिया।

इस मैच में दोनों टीमों के सदस्यों ने दखल दिया जिससे शो और रोमांचक बन गया और मैच के आखिरी समय मे स्टाइल्स ने स्टाइल्स क्लैश की मदद से इसे जीत कर अपनी काबिलियत साबित की।

#2 एजे स्टाइल्स बनाम क्रिस्टोफर डेनियल बनाम समोआ जो – TNA अनब्रेकेबल, 2005

अगर आप लम्बे समय से प्रोफेशनल रैसलिंग के फैन हैं तो आपने इस मैच के बारे में ज़रूर सुना होगा। इस TNA इतिहास का सबसे बेहतरीन मैच माना जाता है और इसमें रैसलिंग जगत के तीन दिग्गजों की भिड़ंत हुई थी। मैच में क्रिस्टोफर डेनियल्स दिग्गज चैंपियन थे तो वहीं समोआ जो हील चैलेंजर थे और स्टाइल्स ऐसे चैलेंजर थे जिनसे मौका छीन लिया जाते थे। मैच की शुरुआत में एजे स्टाइल्स और समोआ जो ने मिलकर डेनियल्स पर हमला किया, लेकिन फिर कुछ मिनटों बाद सब बदल गया। मैच में कई हाइ फ्लाइंग मूव्स और नियर फॉल्स देखने मिले। अंत मे एजे स्टाइल्स ने डेनियल्स को पिन कर TNA X-डिवीज़न चैंपियनशिप अपने नाम की। रैसलिंग जगत में इस मैच की काफी चर्चा है।

#1 एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा - रैसल किंगडम 10

ये मैच स्टाइल्स और नाकामुरा का NJPW में आखिरी सिंगल्स मैच था और यहां पर दोनों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। ये पहला मौका था जब रैसलिंग रिंग में स्टाइल्स और नाकामुरा की भिड़ंत हुई और इसलिए रैसल किंगडम में दोनों के मैच से सभी को काफी उम्मीद थी। NJPW में ये IWGP इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप मैच दिलचस्प था और यह पहला मौका था जहां एजे स्टाइल्स IWGP हैवीवेट खिताब की जगह किसी दूसरे खिताब के लिए चुनौती दे रहे हों। दोनो रैसलर्स ने इस ड्रीम मैच की धीमी शुरुआत की और फिर जाकर इसकी गति बढ़ाई। इस मैच में ढेर सारा एक्शन देखने मिला और दोनों एक-दूसरे की मूव्स को काउंटर कर रहे थे। दो बोमा ई निस की मदद से नाकामुरा ने यहां स्टाइल्स को हरा दिया। लेखक: सौमिक दत्ता, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...