Create
Notifications

रे मिस्टीरियो के WWE के बाहर के 5 बेहतरीन मुकाबले जिन्हें आपको देखना चाहिए

Sanjay Dutta

रे मिस्टीरियो को WWE के इतिहास का सबसे महानतम क्रूज़रवेट माना जाता है। यह बिल्कुल सही है क्योंकि रे को WWE, जो बड़े कद के रैसलर्स का घर माना जाता है, में किसी भी छोटे कद के रैसलर से ज्यादा सफलता मिली है, सिवाय डैनियल ब्रायन और एडी गुरेरो के। कुछ लोग अभी भी सोचते हैं कि रे मिस्टीरियो में ऐसा क्या था जिसने उन्हें एक अभूतपूर्व रैसलर बनाया जिसका जबाव हमें उनके दुनिया भर में लड़े शानदार मैचों से मिल सकता है। वह WWE में भी कई शानदार मैचों का हिस्सा बने लेकिन विंस के कंपनी के बाहर लड़े गए मैचों की तुलना में यह फीकें पर जाते हैं। यहां रे मिस्टीरियो के 5 ऐसे मैच है जो आपको जरूर देखना चाहिए।

#5 रे मिस्टीरियो बनाम प्रिंस प्युमा, लुचा अंडरग्राउंड, सीजन 2, एपिसोड 26

यह मैच कुछ साल पहले ही हुआ था, फिर भी यह रे मिस्टीरियो के प्रोफेशनल रैसलिंग के प्रति दृढ़ता और समर्पण का एक आदर्श उदाहरण था। उन्होंने प्रिंस प्युमा (ऊर्फ रिकोशे) का सामना किया, जिसे सिर्फ एक ड्रीम मैच के रूप में वर्णित किया जा सकता था। युवक प्रिंस प्युमा ने अपने आदर्श, रे मिस्टीरियो का सामना एक शानदार लूचा लिब्रे मैच में किया जो प्रभावशाली तकनीकी उत्क्रमण और हाई-फ्राइंग हमलो से भर हुआ था। रे इस समय पर बहुत बूढ़े हो चुके थे, और उनका शरीर भी उनके चरम काल को पार कर चुका था। लेकिन रे प्यूमा के हमलों से बचाने में सक्षम रहे और खुद का एक पक्ष दिखाया कि हमने कई सालों से WWE रिंग में नहीं देखा था। यह मैच साबित करता है कि रै सही मौका पाने पर एक अच्छा मैच भुनाने में सक्षम हैं।

#4 रे मिस्टीरियो बनाम बिली किडमैन बनाम जुवेंटुड गुरेरा, स्टारकेड '98

इस शानदार मैच में WCE के तीन बेहतरीन क्रूजरवेट्स एक दूसरे के आमने-सामने थे। इन-रिंग परिप्रेक्ष्य से, यह रहस्य और ड्रामा का एक खूबसूरत प्रदर्शन था, क्योंकि इस मैच में इतनी नियर-फौल्स थी कि उनका हिसाब रखना ही मुश्किल हो गया था। किडमैन, मिस्टीरियो और जुवेंटुड ने इस मैच में एक-दूसरे पर चालाक और अनूठी मुवस का इस्तेमाल जिससे इस मैच में कई नियर-फौल हुई। इसने फैन्स को अपनी सीटों पर बंधे रखा, क्योंकि यह बताने का कोई तरीका नहीं था कि यह मैच कब और कैसे खत्म होगा। हालांकि, एडी गुरेरो के आखिरी मिनट के हस्तक्षेप से इस मैच में बाधा जरूर आई लेकिन इसने की कहानी को उस तरह की चोट नहीं पहुंचाई जैसे कि आजकल के हस्तक्षेप करते हैं। यह एक बहुत बढ़िया मैच था और हम इसे क्रूसेयरवेट रैसलिंग के फैन्स को यह मैच देखने का सुझाव देते हैं।

#3 रे मिस्टीरियो बनाम एडी गुरेरो, हैलोवीन हैवॉक '97

youtube-cover

हालांकि यह मैच सिर्फ 15 मिनटों तक चला लेकिन फिर भी यह WCW इतिहास के सबसे महानतम क्रूज़रवेट मैचों में से एक है।बेल के बजने के बाद से ही इन दो रैसलर्स के बीच के तनाव और कड़वाहट का एहसास हो रहा था जब एड़ी ने रे के मास्क को हटाने की कोशिश कर रहे थे और अपने अभिनव हमलों के साथ उन्हें नेस्तनाबूद कर रहे थे। लेकिन मिस्टीरियो को ज्यादा देर तक चुप रखा नहीं गया और उन्होंने हमेशा अपने चालाक तरीकों और श्रेष्ठ तेजता से इस मैच में बरहट बनाए रखी। यह रे के करियर के सबसे बेहतरीन मौचों में से एक थी जहां एडी और उन्होंने मिलकर काफी कम समय में बहुत कहानियों और हमालो को ठुसने में कामयाब रहे। यह वह लम्हा था जहां यह साफ हो गया कि रे मिस्टीरियो रिंग के अंदर और उपर कई अविश्वसनीय चीजें कर सकते हैं।

#2 रे मिस्टीरियो बनाम साइकोसिस, WAR सुपर जे कप 1995

youtube-cover

सुपर J कप के कॉन्सेप्ट को जन्म जुशीन 'थंनडर' लाइगर ने दिया था जहां दुनिया भर के सबसे बेहतरीन क्रूजरवेट्स एक सिंगल-ऐलिमिनेशन टुर्नामेंट में एक-दूसरे से भिड़ते है, यह देखने के लिए कि इनमें से सर्वश्रेष्ठ कौन है। यह मिस्टीरियो का जापान में पहला मैच था लेकिन वह इससे पहले भी साइकोसिस से भिड़ चुके थे। यह एक एथलेटिक प्रतियोगिता थी जहां सिर्फ रैसलिंग का प्रदर्शन किया गया और यह कमाल था। इस वीडियो में कोई कमेंट्री नहीं हैं क्योंकि फैन्स इन दो रैसलर्स को लड़ता देख बिना कुछ बोले अपनी प्रशंसा व्यक्त कर रहे हैं। लेकिन जब एक्शन अपनी चरम पर पहुंचता है, तो फैन्स की तालीयों से स्टेडियम गूंज उठता है। हालांकि यह आजकल के क्रूज़वरेट मैचों की तरह 'स्पोर्टी' नहीं था लेकिन यह बहुत मजेदार लड़ाई थी जिसने इन दोनों रैसलर्स के करियर को आगे बढ़ाने में मदद की।

#1 रे मिस्टीरियो बनाम जुवेंटुड गुरेरा, ECW बिग ऐस एक्सट्रीम बैश 1996

1996 में रैेसलिंग ऑब्जर्वर ने इस टू-आउट-आफ-थ्री मैच को 5 स्टार दिया गया था। यह साबित करता है कि यह मैच कितना अच्छा है। इस मैच इतनी अच्छी कुछ प्रमुख विशेषताओं का संयोजन से बनी जिसने इसे दर्शकों के लिए मजेदार बनाया। इस मैच में एक बेहतरीन बैकस्टोरी थी, जिसने गुरेरो और मिस्टीरियो के बीच की दुश्मनी को वज़न दिया। इस मैच में आश्चर्यजनक तकनीकी रैसलिंग का प्रर्दशन किया गया, जो इन दो रैसलर्स के बीच की कड़वाहट से रेखांकित किया गया था। लेखक - एलेक्स पॉडगॉर्स्की , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...