Create
Notifications

2017 में WWE में ब्रॉक लैसनर के रन की 5 नेगेटिव बातें

Neeraj K Pandey
visit

प्रोफेशनल रैसलिंग इंडस्ट्री में फैनबेस के विचार बेहद मायने रखते हैं। एक व्यक्ति के मशहूर होने से दूसरे व्यक्ति के लिए मौका गंवाया जाता है और जैसा कि सालों में WWE ने सीख है कि हर किसी को खुश नहीं किया जा सकता। ब्रॉक लैसनर की पॉजिटिव बातों के बारे में तो लोग जानते ही हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम उनके नेगेटिव के बारे में बात करेंगे।

#1 लगातार '30 डे रूल' को तोड़ रहे हैं

1a9fb-1512687485-800

रैसलमेनिया 33 पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने के बाद से लैसनर ने बेल्ट को केवल 4 बार डिफेंड किया है और केवल मंडे नाइट रॉ के कुछ एपिसोड पर ही नजर आए हैं। ब्रॉक को अन्य रोस्टर के नियमों से अलग खिलाया जाता है। 2014 में डेनियन ब्रायन WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को चोट की वजह से डिफेंड करने की स्थिति में नही थे तो कंपनी बड़ी स्टोरीलाइन बनाने के लिए ब्रॉक को मौका दिया था। एक ऐसे समय पर जब कंपनी को अपने रोस्टर के टॉप पर नए और फ्रेश टैलेंट की जरूरत है तो लैसनर अपने साथी रॉ सुपरस्टार्स को मौका नही दे रहे हैं। समोआ जो या फिर ब्रान स्ट्रोमैन का पुश कितना प्रभावी सबित हो सकता था यदि वो यूनिवर्सल टाइटल को अपने कंधों पर उठा सकते।

#2 समरस्लैम में टाइटल हारने पर WWE छोड़ने का दावा करना

0aac3-1512680797-800

WWE ने सालों से जो देखा है उसमें कोई स्टोरीलाइन या फ्यूड कई तरीके से अपना रास्ता बदल सकती है। आमतौर पर हमारे जीवन में कोई चीज प्रेडिक्टिबल हो जाती है तो हम उसके लिए अपना इमोशनल इन्वेस्टमेंट भी खोने के लिए तैयार रहते हैं। समरस्लैम 2017 के बिल्ड-अप में एक अविश्वसनीय घोषणा हुई जिसमें पॉल हेमन ने डिक्लेयर किया कि यदि उनके क्लाइंट फोर-वे-मैच में अपना चैंपियनशिप नही बचा पाते हैं तो वो WWE भलाई के लिए छोड़ देंगे। विंस मैकमैहन के लिए यह बाउट में नया लेयर जोड़ने का रास्ता हो सकता है लेकिन हम जैसे ज्यादातर लोगों को यह विश्वास हो चुका है कि लैसनर अपना टाइटल नही खोने वाले हैं। इस साल फरवरी में ही UFC से रिटायर हुए लैसनर का प्रोफेशनल रैसलिंग छोड़ना लगभग असंभव है।

#3 अपनी अजेयता खोई

08d8a-1512680844-800

जब रैसलमेनिया 30 पर ब्रॉक लैसनर ने द अंडरटेकर के अजेय रन को तोड़ा था तो काफी लोग गुस्सा थे। हालांकि इस मैच से जो पॉजिटिव बात निकली वो यह थी कि कंपनी के पास मेन इवेंट पर एक और शानदार मॉन्स्टर था। लैसनर ने डेडमैन पर अपनी जीत को समरस्लैम 2014 में जॉन सीना को हराकर जारी रखा और इसके साथ ही WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप भी जीता। इसके बाद से ही रिंग में लैसनर के सामने जो भी आया उसका अंजाम काफी बुरा हुआ। लैसनर को हरा पाना लगभग नामुमकिन हो गया था लेकिन यह बिल गोल्डबर्ग के WWE में वापसी से पहले तक ही रहा। सर्वाइवर सीरीज 2016 पर गोल्डबर्ग ने सेकंड्स में ही लैसनर को मात दे दी थी। पूर्व WCW चैंपियन ने लैसनर को एक बार फिर काफी जल्दी रॉयल रंबल में भी हराया लेकिन फाइनली रैसलमेनिया 33 में लैसनर को जीत मिल ही गई। समोआ जो और ब्रॉन स्ट्रोमैन ने भी दिखा दिया कि लैसनर को रोक पाना मुश्किल नही है। इसमें कोई शक नही है कि 2017 लैसनर के लिए बढ़िया साल रहा लेकिन वो पूरी तरह डॉमिनेट नही कर सके।

#4 अपनी माइक स्किल के प्रयोग की जहमत नहीं उठाना चाहते

fc585-1512680887-800

जिस तरह प्रोफेशनल रैसलिंग में डबल-एक्ट चलता है उसमें ब्रॉक लैसनर और पॉल हेमैन यादगार हैं। हेमन ने बिजनेस में काफी चीजें की हैं लेकिन उनका हालियां करियर पूरी तरह से ''द बीस्ट'' को एडवोकेट करने का है। हेमन को माइक पर अपने एडवांस स्किल्स का प्रयोग करके इंडस्ट्री के सबसे बड़े फिगर को रिप्रजेंट करने का अवसर मिला है। हालांकि लैसनर माइक पर काफी कमजोर हैं और इसीलिए वो केवल रिंग में फाइट से अपनी मजबूती दिखाना चाहते हैं। WWE के सभी सुपरस्टार्स को माइक पर इसलिए बढ़िया होना चाहिए क्योंकि वो इससे हर राइवलरी को थोड़ा अलग दिखा सकते हैं। लैसनर के पास यह टैलेंट नही है और वो अपने हर प्रोमो में स्पीच के लिए किसी अन्य पर डिपेंड होते हैं।

#5 ब्रान स्ट्रोमैन और समोआ जो को हराने के लिए किया स्ट्रगल

0b468-1512680941-800

इस बात में कोई शक नहीं है कि WWE की बुकिंग काफी अजीबो-गरीब है। प्रत्येक समय जब ऐसा लगता है कि किसी सुपरस्टार को काफी आगे पुश किया जाने वाला है तो कुछ ऐसा हो जाता है जिससे पूरा प्लान बदलना पड़ जाता है। बहुत सारी प्रॉमिसिंग स्टोरीलाइन आती हैं और चली जाती हैं लेकिन वो अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पाती। ब्रॉक लैसनर के लिए समोआ जो और ब्रान स्ट्रोमैन सिरदर्द बने हुए हैं। स्ट्रोमैन ने समरस्लैम पर तो लैसनर को लगभग तोड़ ही दिया था तो वहीं जो चैंपियन के सामने बिना लड़खड़ाए खड़े रहने में समर्थ थे। हालांकि इन सब बातों को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया जब केवल एक F5 के बाद ही स्ट्रोमैन और जो दोनों को हटा लिया गया। लेखक-डेनियल क्रंप, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now