Create
Notifications

क्रिस जैरिको ने अपने 5 ऑल-टाइम फेवरेट विरोधियों का किया खुलासा

Neeraj K Pandey

''तो बहुत सारे लोगों ने दावा किया है कि मैं बेस्ट हूं, शॉन माइकल्स से लेकर सीएम पंक और एज तक। लेकिन वो सब जा चुके हैं और मैं अभी भी यहीं हूं।'' लोगों के क्रिस जैरिको को ग्रेटेस्ट ऑफ आल टाइम कहने के पीछे एक कारण है और उसका एक बड़ा हिस्सा उनकी शानदार इन-रिंग स्किल और बढ़िया प्रोमो देना है। Y2J ने लगभग हर संभावित मनुष्य के साथ रैसलिॆग की है। जैरिको WWE में पिछले 2 दशक से हैं लेकिन यह सरप्राइजिंग है कि वो अपना फेवरिट नहीं पिक कर पा रहे हैं। हालांकि उन्होंने हाल ही में द प्लेयर्स ट्रिब्यून में एक इंटरव्यू में इस बात को खुलासा किया है। तो आइए देखते हैं कि जैरिको की लिस्ट में किस-किस ने जगह बनाई है। #5 अल्टिमो ड्रैगन (WAR, 7 जुलाई, 1995)

youtube-cover

आप में से काफी लोग उसे WCW और WWE से जानते होंगे लेकिन वो और जैरिको उससे काफी पहले एकसाथ काम कर चुके हैं। यद्यपि दोनों के खेलने का स्टाइल अलग है लेकिन जैरिको ने अल्टिमो ड्रैगन को अपना 5 से एक फेवरिट ऑफ आल टाइम प्रतिद्वंदी माना है। ''मैं अल्टिमो से 1993 में मिला जब हम दोनों ही CMLL में थे जो कि उस समय मैक्सिको का सबसे बड़ा रैसलिंग प्रमोशन था। जैसे ही हम साथ काम करना शुरू किए लोगों ने देखा कि रिंग में हमारी केमेस्ट्री जबरदस्त थी। कुछ सालों बाद हम जापान में फिर एकजुट हुए जब हम WAR के लिए काम कर रहे थे।'' ''हमने एक दूसरे से WAR की तीसरी सालगिरह पर जुलाई 1995 को हुए शो में रैसलिंग की थी और उसी मैच ने मुझे ECW और WCW में पहुंचाया। मिक फोली भी उस रात वहां मौजूद थे और उन्होंने पॉल हेमैन को मेरे और अल्टिमो के टेप को देखने के लिए राजी किया था। पॉल मुझे लेकर आए और सौभाग्य से मैंने 1996 में ECW के लिए रैसलिंग करना शुरू कर दिया।'' #4 डीन मलेंको (Slamboree, 1998)

youtube-cover

डीन मलेंको को हमेशा बेस्ट टेक्निकल रैसलर के रूप में देखा जाता है। ''डीन एक शानदार दोस्त है। वो विश्व का सबसे मजाकिया व्यक्ति है। फिर आप उससे रैसलिंग करते हैं तो वह बिल्कुल अलग व्यक्ति बन जाता है। रैसलिंग की टेक्निकल साइड पर डीन हमेशा शानदार रहे है। वो अदभुत रूप से रिंग के अंदर स्मूथ और स्मार्ट हैं। 1998 में हमारे साथ वाले रन को शानदार बनाने का काम टेलीविजन पर हमारी पर्सनालिटी का अलग होने ने किया था।'' #3 शॉन माइकल्स (नो मर्सी, 2008)

youtube-cover

इन दोनों के बीच कोई भी फ्यूड शानदार ही होगी क्योंकि इन दोनों को ही बेस्ट परफार्मर आफ आल टाइम के रूप में देखा जाता है। रैसमेनिया XIX पर ये जोड़ी 2003 में एक साथ काम कर चुकी है लेकिन जैरिको ने 2008 को सुपीरियर राइवलरी का नाम दिया है। ''यह तब शुरू हुआ जब शॉन ने रिक फ्लेयर को रिटायर कर दिया और उसके बाद हमें जो स्टोरी सुनाई गई वो शानदार थी। जितने भी बार हम पीछे गए और प्रोग्राम के बारे में विचार व्यक्त किया चीजें आईं और हमें टीवी पर एक स्टेप फारवर्ड लेना पड़ा। यह एक ब्रूटल, हिंसक फ्यूड था।'' #2 रे मिस्टीरियो (द बैश, 2009)

youtube-cover

यह शायद सबसे सिंपल स्टोरी थी लेकिन जैरिको और मिस्टीरियो के होने से इसे क्लासिक तो होना ही था। ''यह एकदम बेसिक स्टोरीलाइन थी जिसमें मुझे मिस्टीरियो का मास्क उतारने की कोशिश करनी थी। एक भीमकाय इंसान एक बच्चे का लंच का पैसा छीनना चाहता है। हम दोनों ने इसे लगातार रिंग में बदलते रखा और मैं सोचता हूं कि हम दोनों ने उस 4 महीने के दौरान अपनी बेस्ट रैसलिंग की थी।'' #1 केविन ओवंस (रैसलमेनिया 33, 2017) 4b2f1-1514992014-800 इस मैच को हम सब याद रखेंगे। जेरिको ने इसे 1980 के डेविड ली रॉथ वीडियो से गेम ऑफ थ्रांस रेड वेडिंग में जाने जैसा बताया था। जेरिको ने इसे शॉन माइकल्स के साथ काम करने के विपरीत बताया। ''घृणा से भरा हुआ बैटल नही था जिसमें हम दोनों ही खून के प्यासे हों। केवल कुछ दोस्त लोगों को पीट रहे हैं, लिस्ट बना रहे हैं और एक दूसरे को गिफ्ट दे रहे हैं। एक प्वाइंट पर हम दोनों ने रॉ का टॉप-2 बेल्ट रखा था और ऐसा फील ले रहे थे जैसे हर हफ्ते हम शो पर राज कर रहे हैं।'' लेखक- गैरी, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...