Create
Notifications

WWE में सीएम पंक की 5 सबसे बड़ी उपलब्धियां

Utkarsh Mishra
visit
WWE से बाहर निकले हुए सीएम पंक को 4 साल से अधिक का समय बीत चुका हैं। सीएम पंक को वर्तमान युग के सबसे करिश्माई सुपरस्टारों में से एक माना जाता है। वह जानते थे कि कैसे अपनी कहानियों को बताया जाए? कैसे WWE यूनिवर्स को अपने साथ किया जाए? कैसे प्रभावी प्रोमो और महान मैच दिए जाएं?
रॉयल रंबल के बाद रॉ के दौरान 2014 में सीएम पंक ने WWE को अलविदा कह दिया। इस संबंध में कई अटकलें हैं कि सीएम पंक ने एक चल रहे शो के बीच में इतना बड़ा कदम क्यों उठाया।
हालांकि सीएम पंक का करियर अच्छे तरीके से समाप्त नहीं हुआ लेकिन आप इनके स्टारडम को दरकिनार नहीं कर सकते हैं। सीएम पंक ने 8 साल से भी कम समय में इतना कुछ हासिल किया कि आश्चर्य होता है कि वह कुछ और सालों तक WWE में रहकर कितना कुछ हासिल कर सकते थे।
आज हम WWE में सीएम पंक के 5 बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताते हैं।

#सबसे ज्यादा दिनों तक वर्ल्ड चैंपियन

सीएम पंक ने 2011 के आखिर में अल्बर्टो डैल रियो को हराकर चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद सीएम पंक ने 14 महीने से अधिक समय तक अपने खिताब का बचाव किया। सीएम पंक का खिताबी सफर 434 दिनों तक चला और इस दौरान उन्होंने अतीत और वर्तमान के कई सुपरस्टारों द रॉक, क्रिस जैरिको, जॉन सीना, डॉल्फ जिगलर, डेनियल ब्रायन के साथ मैच लड़े। उनका चैंपियन के रूप में सफर 2013 में समाप्त हुआ जब रॉयल रम्बल में उन्हें रॉक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

# आज तक का सबसे बढ़िया पाइपबॉम्ब प्रोमो

सीएम पंक ने 27 जून 2011 को इतिहास बनाया जब उन्होंने जॉन सीना को आर ट्रुथ के खिलाफ मैच हरवाया। वह रैंप की ओर बढ़े और वहां बैठे, इसके बाद प्रो रैसलिंग के इतिहास में सबसे बड़ा पाइपबॉम्ब प्रोमो दिया। भले ही यह स्क्रिप्ट का हिस्सा था लेकिन हर वो शब्द जो सीएम पंक ने कहा सच था।
सीएम पंक ने बताया कि कैसे जॉन सीना, हल्क होगन और द रॉक जैसे सुपरस्टार विन्स मैकमैहन के चहेते बने रहे और अपने युग के शीर्ष सुपरस्टार्स बने। सीएम पंक ने रैसलमेनिया जैसे इवेंट में रॉक जैसे पार्ट टाइम लोगों को शामिल करने पर भी सवाल किया। हालांकि पांच मिनट बाद ही उनका माइक काट दिया गया।

#दो बार मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस जीतने वाले एकमात्र सुपरस्टार

सीएम पंक दो बार मनी इन द बैंक लैडर मैच में जीतने वाला पहले और एकमात्र सुपरस्टार है। रैसलमेनिया 24 में सीएम पंक ने MITB लैडर मैच जीता और जून 2008 में रॉ के एक एपिसोड पर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन एज के खिलाफ अपने ब्रीफ़केस को सफलतापूर्वक कैश इन किया।
अगले साल रैसलमेनिया 25 में सीएम पंक ने फिर से MITB लैडर मैच जीता और इस बार उन्होंने जैफ हार्डी पर अपने कॉन्ट्रैक्ट को कैश इन किया।

# चार सालों में तीनों प्रमुख चैंपियनशिप जीतना

जब सीएम पंक ने जॉन सीना को हराकर अपनी पहली WWE चैंपियनशिप जीती, तो वह केन के बाद वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, WWE चैंपियन और ECW चैंपियन बनने वाले दूसरे WWE सुपरस्टार बन गए। इसमें खास बात यह है कि सीएम पंक ने यह कारनामा जहां सिर्फ 4 साल में ही कर दिखाया, वहीं केन को यह करने में 12 साल से ज्यादा का समय लग गया था।

#मेन रोस्टर का आखिरी 5 स्टार मैच

रैसलिंग एक्सपर्ट और आब्जर्वर डेव मेैल्टज़र रैसलिंग जगत में काफी जाना माना नाम हैं। वह हर PPV मैच को 0 से 5 स्टार की रेटिंग देते हैं। उन्होंने पिछले 7 साल से WWE मेन रोस्टर के किसी भी मैच को 5 स्टार रेटिंग नही दी है हालांकि इस साल उन्होंने NXT के कुछ मैचों को 5 स्टार रेटिंग जरूर दी है। आखिरी बार 2011 में उन्होंने मनी इन द बैंक पर जॉन सीना बनाम पंक मैच को 5 स्टार रेटिंग दी थी। यानी कि मेन रोस्टर पर आखिरी 5 स्टार WWE मैच भी पंक ने ही दिया था।
लेखक: अली सिद्दीक़ी, अनुवादक: उत्कर्ष मिश्र
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now