Create
Notifications

रैंडी ऑर्टन के करियर के फेस के तौर पर 5 बड़े पल

सुर्यकांत त्रिपाठी

रैंडी ऑर्टन WWE के टॉप स्टार हैं और उन्हें लेकर दर्शकों की मिली जुली राय रहती है। लेकिन इस सुपरस्टार ने WWE में 15 साल बिताए हैं और कंपनी के टॉप स्टार हैं। वो कभी हील बने तो कभी फेस बने और दर्शकों ने उनके हर किरदार को पसन्द किया। हम जानते हैं कि ऑर्टन नेचुरल हील हैं और उन्होंने अक्सर यही भूमिका निभाई है। हालांकि जब वो फेस के किरदार में थे तब भी WWE यूनिवर्स ने उनके काम को पसन्द किया। यहां पर हम ऑर्टन के टॉप 5 बेबीफेस किरदार के बारे में बात करेंगे:


#1 ऑर्टन का द लेगेसी पर टर्न होना - 2010

youtube-cover

2008 में ऑर्टन ने कोड़ी रोड्स और टेड डी बाइस के साथ मिलकर द लैगेसी फैक्शन बनाई थी। ऑर्टन इसके लीडर थे। इस ग्रुप के तीनों सदस्य तीसरी पीढ़ी के रैसलर थे। 2009 में ऑर्टन ने अपने साथियों की मदद से कई ख़िताब जीते। लेकिन फिर उनके बीच तनाव बढ़ता गया क्योंकि रोड्स और टेड की गलतियों के कारण ऑर्टन अपना मैच हारते गए। इसपर ऑर्टन ग़ुस्सा हो गए और 2010 के एलिमिनेशन चैम्बर पर दोनों के खिलाफ जाकर उनपर हमला किया। ये लम्हा खास था क्योंकि 2004 के बाद पहली बार ऑर्टन फेस टर्न कर रहे थे। उस समय "द वाइपर" ये बदला हुआ रूप देखने के लिए सभी उत्साहित थे।

#2 नाइट ऑफ चैंपियंस 2010 पर ख़िताब जीतना

12-51-00-743fb-1507159068-500

2010 में रैंडी ऑर्टन का फेस टर्न अहम था और उसे मजबूत करने के लिए उन्हें ख़िताब की ज़रूरत थी। 2004 में फेस के रूप में ऑर्टन वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके हैं लेकिन उसकी ज्यादा अहमियत नहीं थी। ऑर्टन को ख़िताब जीतने का मौका 2010 के नाइट ऑफ चैंपियंस PPV में सिक्स पैक चैलेंज एलिमिनेशन मैच में मिला। इसमें उनकी भिड़ंत शेमस (चैंपियन), क्रिस जैरिको, एेज, वेड बैरेट और सीना से हुई। मैच के अंत मे शेमस और सिजेरो बचे। ऑर्टन, शेमस के सेल्टिक किक से बचते हुए उन्हें RKO दिया और जीत दर्ज की। उनके इस जीत पर सभी दर्शक खुश हुए।

#3 2011 में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए क्रिश्चियन से फिउड

youtube-cover

साल 2011 में क्रिस्टिन ने अपने खास दोस्त ऐज को हराकर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। लेकिन ओवर द लिमिट पे पर व्यू में रैंडी ऑर्टन ने ख़िताब वापस हासिल किया। इसके बाद दोनों के बीच फिउड की शुरुआत हुई और लगातार उनके बीच मैच हुए। इस ख़िताब के लिए क्रिश्चियन और रैंडी ऑर्टन के बीच कई मैच हुए और PPV में भी उनकी भिड़ंत हुई। समरस्लैम पर दोनों के बीच नो होल्ड बैरेड मैच हुआ जिसमें रैंडी ऑर्टन ने जीत दर्ज की। उनके फिउड का आखिरी मैच समरस्लैम के बाद स्मैकडाउन पर हुआ जहां स्टील केज मैच में ऑर्टन ने जीत दर्ज की और दर्शकों ने इसे काफी पसंद किया।

#4 WWE '12 वीडियो गेम का कवर स्टार बनना

youtube-cover

रैंडी ऑर्टन को हमेशा से "बैड बॉय" के रूप से देखा गया है। लेकिन जब साल 2011 में उन्हें WWE 2K12 वीडियो गेम के कवर में शामिल किया गया तो सभी को खुशी के साथ साथ हैरानी भी हुई। बैकस्टेज रैंडी ऑर्टन के कई विवाद हुए थे और इसलिए उनका यहां पर चुना जाना थोड़ा हैरान करने वाला था। वीडियो गेम के कवर में शामिल होना सम्मान की बात है और रैंडी ऑर्टन 2010 के फेस टर्न के बाद अच्छा काम कर रहे थे। दर्शक उन्हें रोल मॉडल के रूप में देखा करते थे और इसलिए उन्हें कवर के लिए चुना गया। 2011 के अंत तक WWE'12 ने करीब 1 मिलियन कॉपी बेच ली थी। ये ऑर्टन के स्टार पावर का सबूत था। ऑर्टन को बेबीफेस के रूप में बढ़ाने का ये बड़ा कदम था।

#5 सैथ रॉलिन्स के खिलाफ उनका रैसलेमनिया फिउड

12-52-03-63aab-1507447314-500

रैंडी ऑर्टन 2013 में ट्रिपल एच के साथ मिलकर अथॉरिटी का हिस्सा थे। लेकिन जब सैथ रॉलिन्स अपने शील्ड भाइयों पर टर्न होते हुए अथॉरिटी से जुड़े तो ऑर्टन का स्तर नीचे खिसक गया। इसके बाद रैंडी ऑर्टन और सैथ रॉलिन्स के बीच तनाव बढ़ने लगा। अक्टूबर में ऑर्टन, रॉलिन्स और केन ने मिलकर सीना और एम्ब्रोज़ को 3 ऑन 2 हैंडीकैप मैच में हरा दिया और वहां पर ऑर्टन और रॉलिन्स के बीच तनाव अपने चरम तक पहुंच गया। वहां पर रॉलिन्स ने ऑर्टन पर हमला किया तो अगले हफ्ते ऑर्टन ने रॉलिन्स का RKO से स्वागत किया। इसके बाद अथॉरिटी ने दोनों के बीच झगड़े को बढ़ने से रोका लेकिन वो इसके कामयाब नहीं हो पाएं। ऑर्टन ने रॉलिन्स के खिलाफ अपना मैच मांगा और इसमें रॉलिन्स ने जीत दर्ज की। शील्ड को धोखा देने वाले रॉलिन्स के खिलाफ खड़े ऑर्टन का दर्शकों ने समर्थन किया। लेखक: एलेक्स, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...