Create

5 बड़ी गलतियां जो WWE ने साल 2017 में की

f09dc-1513344414-800

साल 2017 खत्म होने की कगार पर है और जल्द ही नए साल का आगमन होने वाला है। हर साल के खत्म होने पर हम पीछे मुड़कर इस साल पर नज़र डालते है कि आखिर हमने इस साल क्या किया, क्या हासिल किया या क्या गलतियां की? WWE भी नए साल के इंतजार में हैं लेकिन उससे पहले साल के आखिरी पीपीवी के लिए पूरी तैयारियों में लगी है। WWE ने इस साल कई शानदार पीपीवी और मैच दिए हैं, लेकिन हम इस बात इंकार नहीं करते हैं कि हर साल की तरह WWE ने इस साल भी बहुत गलतियां की। इसी कड़ी में हम आज हम आपको बताएंगे कि WWE ने साल 2017 में कौन सी 5 बड़ी गलतियां की हैं। हम उम्मीद करतें है कि आने वाले साल में WWE इन गलतियों से सीख लेगा और भविष्य में ऐसी गलतियों से बचना चाहेगा।

द यूनाइटेड किंगडम डिवीजन

WWE ने इस साल की शुरुआत में पहली बार WWE यूनाइटेड किंगडम चैंपियन टूर्नामेंट का आयोजन किया। इस टूर्नामेंट में कई शानदार मैच देखने को मिले, लेकिन WWE के इस टूर्नामेंट ने हमें बिल्कुल प्रभावित नहीं किया। इस टूर्नामेंट में टायलर बेट विजेता बने थे, लेकिन उसके बाद क्या हुआ? इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले एक भी रैसलर्स को रॉयल रंबल या फिर आद्रें द जाइंट मेमोरियल बैटल रॉयल में जाने का मौका नहीं मिला। पूरे साल केवल हमें टीवी पर इसकी रिपोर्ट मिलती रही, लेकिन कुछ भी ऐसा देखने को नहीं मिला, जिसे हम याद रख सके। हालांकि NXT पर हमें इनका एक प्रोग्राम देखने को मिला, लेकिन ये नाकाफी थी। हमारे ख्याल से आने वाले साल में WWE को जरुर इस बारे में ध्यान देने की जरुरत है।

टाइटल के लिए सुपरस्टार को बार-बार बदलना

773d9-1513344735-800

इस साल हमने देखा कि WWE थोड़े-थोड़े समय ही चैंपियन का बदलाव कर रहा है। साल 2016 में 36 बार टाइटल चेंज हुए और इस साल 51 बार। यह वाकई हैरान करने वाला है। क्या WWE किसी सुपरस्टार को लंबे समय तक चैंपियन नहीं बनाना चाहता है फिर इसके पीछे कोई और वज़ह है? एक टाइटल होल्डर सुपरस्टार को उस टाइटल के साथ थोड़ा समय बिताने का मौका जरुर मिलना चाहिए। इस साल यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप के लिए 8 सुपरस्टार टाइटल होल्डर बने। 12 महीनें में एक टाइटल के लिए 8 बार चैंपियन का बदलना बिल्कुल समझ नहीं आता है। उम्मीद करते हैं कि साल 2018 में WWE एक टाइटल के चैंपियन को बार-बार नहीं बदलेगा

टेलैंट का सही यूज नहीं करना

1ced3-1513344912-800

हम आपको ऐसे 30 उदाहरण दे सकते हैं कि जिनसे यह साबित होता है कि WWE ने रैसलर्स के टैलेंट का सही यूज नहीं किया, लेकिन हम आपको उनमें से कुछ बड़े उदाहरण बताएंगे। इस साल द गुड ब्रदर्स पूरी तरह से बेरंग दिखे, उनके लिए इस साल कुछ भी करने का नहीं था। फिउड तो दूर वह किसी भी शो पर नहीं दिखे। इसके अलावा रुसेव को स्मैकडाउन में भेज कर सबसे खराब निर्णय किया। समोआ जो को मेन रोस्टर में लाने के बावजूद अभी भी उनके लिए रैसलमेनिया पर कोई जगह नहीं थी। इसके अलावा एमा जोकि अक्टूबर 2016 से फरवरी 2017 तक बिल्ड की गई, लेकिन किसी को नहीं पता अब उनकी जगह कहां है। WWE को वाकई इसपर ध्यान देने की जरुरत है, नहीं तो कई सारे टैलेंट ऐसे ही व्यर्थ होते जाएंगे।

बेली- दिस इज योर लाइफ सैगमेंट

a2378-1513344361-800

जैसा की हम खराब बुकिंग की बात कर चुके हैं, जिनसे सैगमेंट पर असर पड़ता है। इस साल हमने बेली- दिस इज योर लाइफ सैगमेंट देखा। इस सैगमेंट के बारे में कुछ भी बात करने से पहले आपको बता दें कि यह इस साल का सबसे खराब सेगमेंट था। इस सेगमेंट में एलेक्सा ब्लिस एक मैच के लिए बेली को चैलेंज करती हैं जिसके लिए वह रिंग में बेली की टीचर और दोस्त को रिंग में लेकर आती है। लगभग 12 मिनट के इस सैगमेंट में फैंस को काफी निराश होते देखा गया।
हमें WWE क्रिएटिव से ऐसे सैगमेंट की उम्मीद नहीं थी। इस सैगमेंट को 90 के दशक में द रॉक और मिक फोली के बीच हुए दिस इज योर लाइफ सैगमेंट से प्रेरित होकर बनाया गया था, लेकिन अफसोस यह पहले जैसा नहीं हो सका। WWE को आने वाले साल में ऐसे बेकार सैगमेंट से जरुर बचना होगा, क्योंकि इससे टीवी पर शो देख रहे फैंस पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता।

बजट में कटौती

1--02b0644b2a681f379bfe5eb3c3e03da9
इन सभी गलतियों में सबसे बड़ी गलती यह है कि WWE ने इस बजट में काफी कटौती की है। कई पीपीवी पर देखने को मिला है कि WWE ने उन जगहों पर लागत में कमी की है। हमारे ख्याल से एक बिजनेस के लिए ऐसा सही भी है, लेकिन हर समय बजट में कटौती करना अच्छी बात नहीं है, क्योंकि ऐसे में क्रिएटिव चीजों पर फर्क पड़ता है। इसके अलावा दिसंबर में रॉ का कोई भी पीपीवी नहीं हुआ।
WWE को इन सारी गलतियों में सुधार कर साल 2018 को यादगार बनाने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि ये सारी गलतियां WWE का आने वाले समय में भारी पड़ सकती हैँ। इस साल हमने कई मौकों पर व्यूवरशिप में गिरावट देखी है। तो ये थी 5 बड़ी गलतियां जो WWE ने इस साल की।
लेखक: एंथनी मंगो, अनुवादक: रोहित श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Be the first one to comment