5 पूर्व WWE रैसलर जो अब तक रैसलिंग कर रहे हैं

Enter caption

प्रो रैसलिंग एक खतरनाक कला है और लोग भले ही ये बोलें कि ये फेक है या स्क्रिप्टेड है, सच्चाई ये है कि शरीर के लिहाज से ये एक खतरनाक खेल है।

30 मिनट का एक रैसलिंग मैच किसी जिम में वर्कआउट के दौरान अपनी पूरी जान झोंक देने जैसा होता है। केविन नैश ने बहुत ही अच्छे तरीके से प्रो रैसलिंग से शरीर पर पड़ने वाले असर को बयां किया था। उन्होंने कहा, "जब आप 35 साल के हो जाते हैं तब आपके शरीर में कम समस्या होती है लेकिन जब आप 45-50 साल के हो जाते हैं तो आपको पलंग से खड़े होने तक के लिए दो घंटे लग जाते हैं।"

लोग कह सकते हैं कि पंच और किक असल में रैसलर को लगते नहीं हैं लेकिन जब रैसलर्स को उठाकर पटका जाता है तो उन चोटों से उभरने के लिए रैसलर्स को सालों लग जाते हैं। इतने कुछ के बाद भी रैसलर्स हार नहीं मानते और कुछ रैसलर्स तो रैसलर्स से इतना प्यार करते हैं कि जिस उम्र में आराम करना चाहिए वो रैसलिंग कर रहे होते हैं। एक दिग्गज रैसलर तो ऐसा है जोकि 72 साल की उम्र में रैसलिंग कर रहा है।

आइये एक नज़र डालते हैं WWE के उन पूर्व रैसलर्स पर जब अब तक रैसलिंग कर रहे हैं।

#5 बॉब ऑर्टन जूनियर

youtube-cover

शुरुआत करते हैं एक ऐसे पिता से जिसने खुद अपने बेटे को WWE के इस सफर में अपने से आगे जाते हुए देखा और बहुत कुछ हासिल करते हुए देखा। रैंडी ऑर्टन कभी न कभी WWE हॉल ऑफ़ फेम में अपने पिता के पास पहुँच ही जाएंगे लेकिन आज भी रैंडी ऑर्टन के पास WWE को देने के लिए बहुत कुछ है।

ये सुनने में भले ही कितना भी अटपटा लगे लेकिन रैंडी ऑर्टन अपने पिता, जिनकी उम्र अब 68 साल हो चली है, से पहले रिटायर हो जाएंगे। 68 साल की उम्र में भी बॉब ऑर्टन जूनियर इंडिपेंडेंट सर्किट में एक लाजवाब रैसलर हैं।

बॉब ऑर्टन जूनियर भले ही WWE में अपने कार्यकाल के दौरान एक भी खिताब ना जीत पाए हों लेकिन 1972 में रैसलिंग करियर शुरू होने से लेकर अब तक बॉब ऑर्टन जूनियर वही करते आएं हैं जिससे उन्हें सबसे ज़्यादा प्यार है: रैसलिंग।

Get all Wrestlemania 35 News in Hindi here

#4 बॉब होली

youtube-cover

ज़्यादातर फैंस बॉब होली को हार्डकोर होली के नाम से जानते हैं क्योंकि लैसनर ने उन्होंने 13 महीनों के लिए रिंग से बाहर कर दिया था। लैसनर का पावरबॉम्ब गलत हो जाने के कारण होली गर्दन के बल गिरे थे, जिसके बाद वो बुरी तरह चोटिल हो गए थे।

हालाँकि 6 बार चैंपियन रहे बॉब होली ने वापसी की और 2009 में कंपनी से निकालने जाने के पहले तक कंपनी के साथ जुड़े रहे। साथ ही आपको ये भी बता दें कि लैसनर और बॉब होली में किसी तरह की कोई खटास नहीं रही और दोनों ही रैसलर काफी अच्छे दोस्त बन गए।

56 साल के बॉब होली तीन बार WWE टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं। होली ने आखिरी बार 16 नवंबर 2018 को गेम चेंजर रैसलिंग के LA कॉन्फिडेंशल इवेंट में हिस्सा लिया था। हालांकि होली को उस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन बॉब होली का प्रो रैसलिंग के लिए जूनून देखने लायक है।

#3 बुशवॉकर ल्यूक

youtube-cover

WWE हॉल ऑफ़ फेम में शामिल ये दिग्गज रैसलर पिछले 58 साल से रैसलिंग कर रहा है। न्यूज़ीलैंड के बुशवॉकर ल्यूक को ल्यूक विलियम्स के नाम से जाना जाता है। बुशवॉकर ल्यूक ने 1968 में अपने दोस्त बुच मिलर के साथ WWE में रैसलिंग करियर की शुरुआत की। दोनों रैसलर्स की कॉमेडी एक्ट जनता को इतनी पसंद आयी कि अगले 8 सालों तक दोनों रैसलर्स इंडिपेंडेंट सर्किट में जाने से पहले तक WWE के साथ रहे।

WWE में जाने से पहले भी ये दोनों रैसलर्स टेरीटोरियल रैसलिंग में खूब नाम कमा चुके थे। हालांकि बुशवॉकर WWE में रहते हुए कभी गोल्ड (टाइटल) का स्वाद नहीं चख पाए लेकिन अपने मनोरंजन के चलते इस टैग टीम को 2015 में हॉल ऑफ़ फेम में जगह ज़रूर मिली।

बुशवॉकर ल्यूक ने हाल ही में 11 जनवरी 2019 को पीबी स्मूद के खिलाफ बिगटाइम रैसलिंग प्रमोशन में मैच लड़ा और वो जीत गए। 72 साल की उम्र में रैसलिंग मैच जीतना वाकई लाजवाब है।

#2 जैरी द किंग लॉलर

youtube-cover

जैरी द किंग लॉलर वाकई में मैडमैन है। 2012 में लाइव टीवी पर टैग टीम मैच के तुरंत बाद हार्ट अटैक आने के बाद भी इस रैसलर ने हार नहीं मानी और रिंग छोड़ने का फैसला नहीं लिया। द किंग ने 2013 में फिर से रिंग में वापसी की और ये सुनिश्चित किया कि वो खुद को रिंग से हर पल जोड़े रख पाएं।

70 और 80 के दशक में टेरिटोरियल रैसलिंग में 100 से ज़्यादा टाइटल अपने नाम कर लॉलर 1992 में WWE में आये। हालांकि ये बहुत दुखद है कि WWE में द किंग के नाम एक भी टाइटल नहीं रहा। लेकिन उन्हें आज भी याद रख जाता है, सबसे ज़्यादा तो जिम रॉस के साथ उनकी कमेंट्री के लिए।

एक बात साफ़ है कि विंस मैकमैहन कभी भी दोबारा WWE में लॉलर को रैसलिंग नहीं करने देंगे। लेकिन लॉलर भी कमेंट्री के ज़रिये ही सही अपनी उपस्थ्ति बनाये रखते हैं।

हालांकि कई इंडिपेंडेंट सर्किट बस मेडिकल क्लीरेंस का इंतज़ार कर रहे हैं और उसके बाद वो लॉलर का ख़ुशी ख़ुशी स्वागत कर लेंगे। हाल ही में 69 साल के लॉलर ने नार्थवेस्ट रैसलिंग के रिडेम्पशन इवेंट में ब्रायन एंथनी को हराया है।

#1 गैंगरेल

youtube-cover

वैम्पायर के नाम से से मशहूर गैंगरेल रैसलिंग के सुनहरे दौर के उन रैसलर्स में से एक हैं जिन्हें काफी काम करके आंका गया। WWE में ब्रूड फैक्शन में ऐज और क्रिश्चियन को इंट्रोड्यूस करने वाले गैंगरेल ही थे। जहां एक ओर उनके साथियों ने आगे चलकर बहुत नाम कमा लिया, वहीं गैंगरेल को 2001 में कंपनी ने रिलीज़ कर दिया।

गैंगरेल 2004 से लेकर 2007 तक कई मौकों पर WWE में दिखाई दिए लेकिन ज़्यादातर उन्हें वहीं देखा गया जहाँ सभी रिलीज़ हो चुके या रिटायर हो चुके रैसलर्स को देखा जाता है: इंडिपेंडेंट सर्किट।

गैंगरेल का असली नाम डेविड हीथ है। गैंगरेल ने 2018 में 4 मैच लड़े। इन चार मैचों में से एक मैच में गैंगरेल ने टॉमी ड्रीमर के हार्डकोर प्रमोशन के लिए लड़ा था। 49 साल की उम्र में गैंगरेल ने एलेक्स रेनॉल्ड को हरा दिया। और ये दिग्गज रैसलर फिलहाल रैसलिंग को अलविदा कहता हुआ नज़र नहीं आता।

Quick Links

App download animated image Get the free App now