Create
Notifications

5 स्टार्स जो कर्ट एंगल को हॉल ऑफ़ फेम में शामिल कर सकते हैं

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

आप चाहे इस बात से सहमत हों या ना हो, लेकिन यक़ीनन कर्ट एंगल WWE के महानतम सुपरस्टार्स में से एक हैं। प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में इस पूर्व ओलंपिक पदक विजेता के नाम कई कीर्तिमान है। लेकिन उनकी रैसलिंग स्किल के सामने उनके सभी ख़िताब फीके पड़ जाते हैं। कई सुपरस्टार्स को उनका किरदार महान बनाता है, लेकिन कर्ट एंगल के मामले में उनके किरादर और रैसलिंग टैलेन्ट ने मिलकर उन्हें महान बनाया। उन्होंने माइक पर जो कुछ कहा उसके एक मतलब और उसके पीछे एक मकसद था। उनमें विविधता थी, करिज़्मा था और सबसे ज़रूरी बात उन्हें बिज़नेस की परवाह थी। हॉल ऑफ़ फेम में जगह पाने के वो हक़दार हैं। अब सवाल ये है कि ऑर्लैंडो में उन्हें ऑफ़ फेम में इंडक्ट करेगा ? कर्ट एंगल एक प्रभाशाली व्यक्ति थे और इस वजह से उनका ये सम्मान करने के लिए कई उम्मीदवार हैं।साथी रैसलर से लेकर कंपनी के मालिक तक ऐसे कई लोग हैं जो उन्हें हॉल ऑफ़ फेम ने इंडक्ट कर सकते हैं। इस बात का सटीक अंदाजा तो इवेंट के कुछ हफ्तों पहले पता चलेगा। लेकिन यहां पर हम इस बात का अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे। ये रहे 5 व्यक्ति जो कर्ट एंगल को हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट कर सकते हैं:

ब्रॉक लैसनर

lesnar-1487840201-800

याद है, ये दोनों रैसलर्स रैसलमेनिया के मुख्य इवेंट का हिस्सा थे। काफी समय तक ये अफवाह थी की दोनों बैकस्टेज करीबी दोस्त हैं। ये बात बड़ी महत्वपूर्ण है क्योंकि लैसनर के दोस्तों की गिनती ज्यादा नहीं है। कई मौकों पर दोनों ने एक साथ मिलकर कमाल का शो किया है। इसलिए ऑर्लैंडो में लैसनर के हाथों कर्ट एंगल को हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट होते देखने में कोई हैरानी नहीं होगी। हम जानते है, ब्रॉक लैसनर इतने बड़े मंच पर बात नहीं कर सकते। लेकिन फिर UFC 200 के समय हमने उनका प्रेस कॉन्फ्रेंस देखा था और इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि वो यहां पर कमाल कर जाएं। ये देखनेवाली बात होगी की कर्ट एंगल, ब्रॉक जे हाथों इंडक्ट होना पसन्द करेंगे या नहीं लेकिन दोनों की दोस्ती के बारे में हम आगे भी बात करना चाहेंगे।

जिम रॉस

jim-ross-1487840183-800

जिम रॉस ही पहले व्यक्ति थे जो कर्ट एंगल को लेकर WWE में आएं। उसके बाद से दोनों में गहरी दोस्ती हो गयी। रिंग के अंदर ही नहीं बल्कि रिंग के बाहर भी दोनों गहरे दोस्त बन गए। दोनों एक दूसरे की हमेशा तारीफ किया करते। हालांकि इस समय WWE और जिम रॉस के बीच कुछ अच्छा नहीं चल रहा, लेकिन इसका ये मतलब नहीं की उन्हें कर्ट एंगल को हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट करने के लिए नहीं बुलाया जाएगा। वैसे भी विंस मैकमैहन के साथ विवाद होने के बावजूद कई स्टार्स ने वापसी की है। यहां तो जिम रॉस एक लेजेंड हैं। हम जानते है कर्ट एंगल के करियर के शुरूआती दिनों में जिम रॉस ने अहम भूमिका निभाई थी और इसलिए वो उन्हें हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट करने के सबसे सही व्यक्ति हैं।

जॉन सीना

cena-1487840168-800

जॉन सीना का पहला मेन इवेंट मैच साल 2002 में कर्ट एंगल के खिलाफ हुआ था। उस बदनाम मैच को आज भी WWE टेलीविज़न पर दिखाया जाता है। उस समय उस मैच का बड़ा महत्व था क्योंकि वहां से WWE के नए दौर की शुरुआत हुई। हालांकि हम में से कईयों ने इस नए दौर की शुरुआत होते नहीं देखा। आप चाहे इसे किसी भी नज़र से देखें, 15 साल पहले दोनों रैसलर्स के बीच भिड़ंत की शुरुआत हुई थी। अब जॉन सीना के हाथों कर्ट एंगल के लेजेंडरी करियर को खत्म करना एक अच्छा विकल्प है। जहां सीना उन्हें हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट करेंगे वहीं हम इन दोनों के बीच हुए कुछ यादगार भिंड़त की झलक देख सकेंगे। कई लोग सीना के प्रसंशक नहीं है और वो कर्ट एंगल को हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट होते समय सीना को उनसे दूर देखना पसंद करेंगे, लेकिन ये लम्हा खुद सीना और कर्ट एंगल के लिए बहुत बड़ा है।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

austin-1487840153-800

क्या हम थोड़ा समय निकालकर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और कर्ट एंगल के बीच हुई यादगार भिंड़त को याद कर सकते हैं ? चाहे वो किसी ख़िताब के लिए कोई महत्वपूर्ण मैच लड़ रहे हों, या फिर यूँ ही मजे में गाना गा रहे हों। दोनों को स्क्रीन और इक्कठे देखकर दर्शकों में ख़ुशी की लहर दौड़ जाया करती थी। उनकी केमिस्ट्री रिंग के बाहर भी थी जो आगे जाकर उनके दोस्ती की वजह बनी। ऑस्टिन को जब मौका मिलता है तब वो एंगल की तारीफ करते हैं। दोनों एक ही समय पर रिंग में थे, साथ में कई स्टोरीलाइन का हिस्सा बने। इसलिए ऑस्टिन के हाथों उनके बारे में सुनना अच्छा लगता है। टेक्सास के रैटलस्नेक के हाथों हॉल ऑफ़ फेम में इंडक्ट होने से बड़ी उपलब्धि कर्ट एंगल के लिए इस समय और कुछ नहीं हो सकती।

विंस मैकमैहन

vince-1487840135-800

अगर आप जानते हैं कि विंस मैकमैहन ने किस तरह कर्ट एंगल को रैसलिंग करने योग्य बनाया तो आपको पता चलेगा कि एंगल को क्यों विंस के हाथों हाल ऑफ़ फेम में इंडक्ट करना चाहिए। मूर्त एंगल के सबसे बड़े प्रसंशक थे विंस मैकमैहन और दोनों रिंग के बाहर अच्छे दोस्त थे। विंस को हमने शायद ही कभी सैकड़ों दर्शक के सामने खुलकर बात करते देखा होगा। लेकिन यहां पर विंस मैकमैहन ऐसा कर सकते हैं। विंस उन व्यक्तियों में से हैं जिन्होंने आगे बढ़कर कर्ट एंगल को पुश दिया। इसलिए उनकी कामयाबी का जश्न मनाने के लिए भी उन्हें आगे होने की ज़रूरत है। लेखक: हैरी केटल, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now