Create
Notifications

2017 में जॉन सीना के WWE रन की 5 सकारात्मक बातें

मोहिनी भदोरिया
visit

WWE का न्यू एरा आ चुका है और पीजी एरा के आइकन जॉन सीना ने इस एरा में बहुत कम किरदार निभाएं हैं। 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन ने 2017 के रॉ और स्मैकडाउन में ही काफी कम नज़र आएं हैं और सामान्य से काफी ज्यादा हार का सामना करना पड़ा। दरअसल, द लीडर ऑफ सीनेशन के लिए ये साल यादगार पल और अच्छाइयों के बिना नहीं गया। आइए नज़र डालते हैं जॉन सीना के 2017 में WWE रन की 5 पॉजिटिव बातों पर..

#5 आखिर में अपनी जगह को वापस हासिल किया

1 jOHN

विंस मैकमैहन को कई साल से रैसलिंग के फैंस बोल रहे हैं कि जॉन सीना विलन के रूप में दिखाईं दें क्योंकि सभी उन्हें अलग किरदार में देखना चाहते हैं। 15 साल से कई लोगों ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा कि जब भी टेक्निकल फेज़ रैसलिंग हुई है तो सीना इंडस्ट्री के सबसे प्रभावी विलन रहे हैं। हालांकि अगर विलन होने का विचार अपने लिए क्राउड इकट्ठा करना और अपने प्रतिद्वंद्वी को चीयर करना है तो फिर इसके लिए इंडस्ट्री में आइकॉनिक विलेन रिक फ्लेयर, ट्रिपल एच और रॉडी पाइपर के साथ जॉन सीना का भी नाम जोड़ा जाना चाहिए। 2017 में सीना एक यंगर और फ्रेशर टैलेंट के रूप में नज़र आएं हैं। जी हां, उन्होंने 2017 के शुरुआती दौर में एजे स्टाइल्स को WWE चैंपियनशिप के लिए हराया था। स्मैकडाउन में नाकामुरा और नो मर्सी में रोमन रेंस से उनकी हार एक उदाहरण है, सर्वाइवर सीरीज के मेन इवेंट में उनकी भूमिका काफी हद तक कम थी।

#4 रैसलमेनिया 33 में मिज़ के खिलाफ फिउड

2 JOHN CENA

रैसलमेनिया 31 में कई साल पहले सीना ने रूसेव को मिड कार्ड ऑफ द शो में यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए हराया था। वायट फैमिली ने रॉक को चैलेंज किया था, जिसके लिए जॉन सीना रॉक की मदद के लिए एक साल बाद उनके पास चले गए थे। इस साल उन्हें मिड कार्ड में इंटर-जेंडर टैग टीम मैच खेलते हुए देखा गया, जिसमें जॉन सीना और निकी बैला बनाम द मिज़ और मरीस शामिल थे। और इन चारों की लड़ाई इस साल की सबसे रोमांचक लड़ाई रही है।

#3 शिंस्के नाकामुरा का सम्मान

3

पूर्व 'डॉक्टर ऑफ ठगोनॉमिक्स' वाकई में काफी गंभीरता से व्यवसाय करते हैं। दरअसल प्रो-रैसलिंग वर्ल्ड की नॉन-WWE में जब भी कोई बड़ा नाम WWE में आता है, सीना उन्हें अपने तरीके से जवाब देता है। केविन ओवंस के साथ 2015 में उनका मुकाबला एक बड़ा उदाहरण है। पूर्व NXT चैंपियन के साथ रिंग में बात करने के तरीके से पता चलता है कि सीना किसी और वजह से केविन को हराना नहीं चाहते। क्योंकि केविन ओवंस के अलग फैंस हैं और सीना उनकी इज्जत करते हैं। दरअसल लोग इसलिए सीना से नफरत करते हैं क्योंकि वो लोग रिंग में उन्हें इंडी स्टार्स के साथ ही देखना पसंद करते हैं। इस साल के शुरू में, हमें सीना और शिंस्के के बीच एक ड्रीम मैच देखने को मिला था। समरस्लैम लाइन में उन्हें जिंदर महल के साथ मुकाबला करने का मौका मिल रहा था, लेकिन उन्होंने शिंस्के को बड़े पैमाने पर रखा। वास्तव में वो रिंग की स्टोरी बताने में पीछे हट रहे थे, दरअसल स्मैकडाउन में डॉल्फ जिगलर, द किंग ऑफ स्ट्रॉन्ग स्टाइल के खिलाफ मैच हार गए थे। मैच के आखिर में, जॉन ने जापनीज आइकन को गुस्सा दिखाने की बीजाए सम्मान दिया, जबकि जॉन सहीं मौके पर उनकी गर्दन तोड़ सकते थे। लेकिन बाद में शिंस्के के माफी मांगने के बाद सीना ने उनके हाथों को पकड़ा और कहा, 'डोंट बी सॉरी'।

#2 सीना का प्रोमो वर्क

4

हालांकि 2017 की किसी भी फाइट में सीना ने अच्छा नहीं किया, लेकिन इस साल एक और उदाहरण सामने आता है कि 16वीं बार रहे चैंपियन की पूरी इंडस्ट्री में सबसे अच्छी माइक्रोफोन स्किल्स हैं। 2017 सबसे बेहतरीन साल रहा है जहां सीना के प्रोमो काफी अच्छे रहे हैं। ये इसलिए शायद वो रैसलिंग करियर के लिए ऑटम ईयर में आ रहें हैं, जोकि उन्हें काफी अाजादी देता है कुछ भी कहने की। हालांकि उनका मुकाबला बेशक मौखिक रूप से स्टाइल्स के साथ हो, या मिज़ के बेहतरीन लड़ाई हो या फिर रोमन रेंस के साथ तोड़ फोड़ वाली लड़ाई, सीना पूरे साल वाकई में काफी प्रखर रहे। रिंग में सीना का टाइम बेशक कम रहा है, लेकिन हमें अभी भी उनके बोलने की योग्यता का आनंद उठाना चाहिए, जब तक वो हमारे पास हैं क्योंकि बाद में, रैसलिंग में नुकसान हॉलीवुड का फायदा होगा।

#1 रिक फ्लेयर के चैंपियनशिप रिकॉर्ड की बराबरी

5

ये सोचना काफी मुश्किल होगा कि भविष्य में जॉन सीना किस स्तर पर दिखाई देंगे। कई जगहों पर प्रोफेंशनल रैसलिंग में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं दिया, जिससे फैंस का इंटरेंस्ट उनकी ओर बहुत कम देखा गया। सीना WWE में होगन और ऑस्टिन के साथ द माउंट रशमोर में रहने के हकदार हैं। प्रो रैसलिंग के तौर पर देखा जाए तो, जॉन सीना और फ्लेयर दोनों ही सुपरस्टार्स स्पोर्ट्स में सक्सेसफुल चैंपियंस हैं कई महीनों बाद, द लीडर ऑफ सीनेशन ने रॉयल रंबल में एजे स्टाइल्स के खिलाफ लड़ WWE टाइटल हासिल किया था, जोकि फ्लेयर के 16वीं बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के बराबरी स्तर पर जा पहुंचा था। सीना के प्रति प्यार और नफरत, ये दोनों ही उनकी सफलता है, जो उनसे कोई छीन नहीं सकता। लेखक- डेनियल क्रंप, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now