Create
Notifications

5 प्रो रेसलिंग स्टार्स जिन्होंने जल्दी रेसलिंग से सन्यास ले लिया

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

आप जानते ही है कि WWE शो शुरू होने से पहले वे "इसे घर पर न दोहराइए" का विज्ञापन चलाते हैं। रेसलर्स चाहे जितने भी ताकतवर हों, उनके काम में खतरा होता है और चोटें भी लगती है। कई बार चोट इतनी गंभीर होती है कि रेसलर का करियर इससे ख़त्म हो जाता है। कुछ रेसलर्स ऐसे हैं जो अगर सन्यास लेते हैं तो हमारा दिल टूट जाता है, क्योंकि हमारे लिए रेसलिंग सिर्फ खेल नहीं है ये हमारा धर्म है। ये रहे ऐसे 5 सुपरस्टार्स जिन्होंने समय से पहले रेसलिंग और रिंग को अलविदा कह दिया:

#1 एज

edgepromo_crop_north-1459128111-800

इस "आर रेटेड सुपरस्टार" ने 1992 में अपना डेब्यू किया और 1996 में अपने खास दोस्त क्रिस्टिन के साथ मिलकर टैग टीम बनाई और WWE के महत्वपूर्ण अंग बन गए। फिर ये जोड़ी टूटी और एज WWE इतिहास के एक कामयाब सिंगल स्टार बने। TLC मैचों में उनकी लैडर जम्प, उनके स्पीयर और मैट हार्डी की गर्लफ्रेंड लीटा से उनके संबंध कुछ ऐसी बातों में से एक है, जिसे हम भुला नहीं सकते। रैसलमेनिया XXVII (जहाँ पर उन्होंने अपना वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डिफेंड किया) के बाद उन्होंने स्पाइनल स्टेनोसिस के कारण WWE से सन्यास लेने का निर्णय किया। उनके फेयरवेल से सभी दुखी हुए, हज़ारों दर्शक उनके दोस्त और माँ के सामने स्पीच देते हुए एज रो पड़े। उस समय उनकी उम्र केवल 37 साल थी।

#2 ब्रेट हार्ट

bret-hart-wcw-600x300-1459128378-800

प्रो रेसलिंग के सबसे अच्छे रेसलर ब्रेट हार्ट ने कुछ झटकों के चलते अपना रेसलिंग करियर खत्म कर दिया। WWE में जब वें रहे तब वे काफी लोकप्रिय थे और WCW में जाते ही उन्होंने रेसलिंग से सन्यास ले लिया। WCW में अच्छी शुरुआत के बाद "हिटमैन" ने 1999 में WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती। उसके बाद गोल्डबर्ग ने हार्ट के गले पर छड़ी से मारा जिसके कारण उन्हें गंभीर चोट लगी। इस चोट के चलते साल 2000 में उन्हें रेसलिंग को अलविदा कहना पड़ा। सन्यास लेते समय हार्ट केवल 42 वर्ष के थे।

#3 लीटा

lita-1459236323-800

WWE की सबसे चर्चित महिला रेसलर एमी "लीटा" दुमास ने 2006 के सर्वाइवर सीरीज पे पर व्यू में मिकी जेम्स के हाथों विमेंस चैंपियनशिप हारने के बाद WWE से सन्यास ले लिया। साल 2000 में अपने पहले मेन इवेंट में स्टेफ़नी मैकमैहन को विमेंस चैंपियनशिप के लिए हराकर लीटा ने अपना प्रशंसकों की संख्या काफी बढ़ा ली थी। इसके अलावा लीटा टीम एक्सट्रीम का भी हिस्सा थी, जहाँ वें हार्डी बोयज़ के साथ कई बार रॉ और स्मैकडाउन में आया करती थी। WWE से सन्यास लेना उनका निजी निर्णय था। जब उन्होंने ऐसा फैसला लिया तब वें केवल 30 साल की थी। उन्हें अगर एक या दो मैच और रेसेल करने देखने मिलता तो ख़ुशी होती।

#4 डेनियल ब्रायन

danielbryanspeech-1459128809-800

रैसलमेनिया XXX के मुख्य इवेंट के विजेता, जिनकी जीत पर सभी दर्शकों ने "येस येस" के शोर से एरीना भर दिया, वें हैं डेनियल ब्रायन। हाल ही ने ब्रायन ने चोटिल होने के कारण WWE से सन्यास ले लिया। चोटिल होने के कारण ये पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन करीब साल भर रिंग से दूर रहे। हालांकि उनके डॉक्टरों ने उन्हें रेसलिंग करने की अनुमति दे दी। लेकिन फिर उनके सन्यास लेने में कुछ दिन पहले ही उनके सर की रिपोर्ट आई जिसमे कई सारे चोट के निशान दिखे। इसलिए उनका रेसलिंग न करना ही अच्छा विकल्प लगा। उन्होंने केवल 34 साल ली उम्र में रेसलिंग को अलविदा कह दिया।

#5 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

stone-cold-steve-austin-640x360-1459128918-800

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन एटिट्यूड एरा के सबसे पसंद किये जानेवाले रेसलर हैं। उन्होंने दर्शकों को खुश करने के लिए सबकुछ किया जैसे बीयर पीना, विंस को पीटना और किसी की न सुनते हुए अपने दिल की करना। ओवेन हार्ट के खिलाफ एक मैच के दौरान उनके गर्दन पर चोट लग गयी और उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी। लेकिन सर्जरी के तुरंत बाद वें रिंग में लौट गए क्योंकि शो उनके बिना चलाना मुश्किल था। वापस स्टीव ऑस्टिन अपने बेहतरीन काम में लग गए और रिकॉर्ड तोड़ते गए, लेकिन 1999 के मध्य में उनकी गर्दन उन्हें वापस परेशान करने लगी और उन्हें दोबारा सर्जरी की ज़रूरत पड़ी। लेकिन इस सर्जरी के बाद वें रेसलिंग नहीं कर पाएं और उनका आखिरी मैच द रॉक के खिलाफ रैसलमेनिया XIX में था। उसके बाद उन्होंने लाखों दर्शकों का दिल तोड़ते हुए कंपनी छोड़ दी। उनकी उम्र उस समय 38 वर्ष थी। लेखक: यशी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now