Create
Notifications

5 कारण जिनकी वजह से लोग रोमन रेंस से नफरत करते हैं

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया के पहले और रैसलमेनिया के बाद सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहे रोमन रेन्स। WWE यूनिवर्स का एक गुट रोमन को बू करता हैं, लेकिन इसके बावजूद रोमन को पुश किया जाता है। इसलिए हाल ही के कुछ समय में रोमन रेन्स दर्शकों को नहीं भाते। WWE यूनिवर्स का रोमन रेन्स के खिलाफ नफरत के पीछे कई कारण है और इसमें रोमन का कोई दोष नहीं। ख़राब बुकिंग और पिछले साल के रैसलमेनिया में मिले जल्दी पुश, WWE यूनिवर्स की आँख में खल रही है। ये ध्यान देनेवाली बात है कि WWE यूनिवर्स रोमन रेन्स को रैसलर मानती है। वें उन्हें हर बार मिलने वाले पुश से नफरत करते हैं। वें इस बात से नफरत करते हैं, क्योंकि WWE उनकी मर्ज़ी से बगैर उन्हें पुश कर रहे हैं। ये रहे WWE यूनिवर्स के रोमन रेन्स से नफरत करने के 5 कारण: nxt-1460117173-800 NXT में रोमन रेन्स हील थे। उनके अड़ियल रुख और घमंडी रवैये से NXT में उनके कई प्रशंशक बने। NXT में वें थोड़े ही समय के लिए रहे। दर्शकों ने उन्हें हील रैसलर के रूप में पसंद कर लिया था। हॉल ऑफ़ फेमर स्टोन कोल्ड ने भी कई बार इस बात पर जोर दिया है कि रोमन को मुख्य रॉस्टर में अपने NXT की भूमिका ही निभानी चाहिए। जैसे केविन ओवन्स WWE में हैं वैसे ही रोमन रेन्स NXT में हील हुआ करते थे। मुझे लगता है की दर्शक रोमन रेन्स को बेबीफेस के बदले हील टर्न में ज्यादा पसंद करेंगे। एक साल उन्हें ऐसा रहने दो और बाद में वापस फेस बना दो। अगर WWE रोमन को कंपनी का फेस बनाना चाहती है तो एक साल के लिए रोमन को हील बनाने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

#5 जॉन सीना फैक्टर

john-cena-1460117246-800

करीब एक दशक से जॉन सीना कंपनी के चेहरे बने हुए हैं और उन्होंने इसे हासिल किया है। कई WWE फैंस ने उन्हें अपनाया है। जॉन सीना के बढ़ने के बाद से तो जैसे स्टार्स का आना कम ही हो गया है। एटिट्यूड एरा में भी एक से ज्यादा स्टार्स हुआ करते थे। लेकिन हाल ही में ऐसे कई स्टार्स आएं हैं, जिनका स्टाइल और लुक जॉन सीना से अलग है। ऐसे में रोमन रेन्स को सबसे जायद पुश मिल रहा है, तो WWE यूनिवर्स को लगता है कि इससे बाकी स्टार्स कहीं फीके न पड़ जाएं। इसलिए सभी रोमन के पुश के खिलाफ हैं। रोमन के पुश के कारण, रॉस्टर के बाकि स्टार्स जिनकी काबिलियत रेन्स से अच्छी है, उन्हें मौके नहीं मिल रहे। यहीं पर दर्शकों को लगता है कहीं उनका डर सही साबित न हो जाए। यहाँ पर WWE को रोमन के साथ साथ बाकि टैलेंट्स को भी पुश करना चाहिए। इसका उदहारण हमे फ़ास्टलेन के ट्रिपल थ्रेट मैच में देखने मिली। WWE ने रोमन के मुकाबले डीन को ज्यादा बढ़ावा दिया और इसी कारण रोमन को कम बूज सुनने पड़े।

#4 मूव्स की कमी और माइक पर ठीक से न बोल पाना

youtube-cover

एक चीज़ जो रोमन को आगे बढ़ने से रोकती है, वो हैं उनके सीमित मूव्स। बाकि रैसलर्स की तुलना में उनकी ये कमी साफ़ नज़र आती है। अगर उन्हें WWE का फेस बनना है, तो उनके पास मूव्स का भंडार होना चाहिए। मैं ये नहीं कह रहा कि उनके मूव्स सिजेरो की तरह हो, लेकिन समाओन ड्रॉप, सुपरमैन पंच और स्पीयर के अलावा भी और मूव्स होने चाहिए। उनकी माइक स्किल्स बेहद ख़राब है। WWE के फेस को माइक पर अच्छा काम करना पड़ता होगा, कई प्रोमो करने पड़ते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात मजेदार दिखते हुए दर्शकों को आकर्षित करना पड़ता है। रोमन के माइक स्किल्स में काफी सुधार की ज़रूरत है। वायट फैमिली के खिलाफ उनका माइक स्किल्स सबसे अच्छा था। WWE सही दिशा में आगे बढ़ रही है। रोमन का आखरी प्रोमो अच्छा था। लेकिन उनका प्रोमो लगातार इसी तरह का होना चाहिए। रोमन को उनका माइक स्किल सुधारने का समय देना चाहिए और तब उन्हें ज्यादा पुश न दिया जाये।

#3 नरम करैक्टर

youtube-cover

ये पूरी तरह से WWE के क्रिएटिव टीम की गलती है। शील्ड के टूटने पर सभी को मालूम था कि तीनों स्टार्स को जबरदस्त पुश मिलेगा। WWE ने रॉलिन्स को शातिर और एम्ब्रोज़ के पागलपन को अच्छे से दिखाया, लेकिन ऐसा कुछ वें रोमन रेन्स के साथ नहीं कर पाएं। इसके साथ ही WWE ने उन्हें रैसलमेनिया में भी पुश किया। इसपर उन्हें बू तो सुनना ही था। रॉलिन्स और एम्ब्रोज़ की तुलना में रेन्स का किरदार एकदम नरम है। रेन्स का किरदार साधारण है और ज़रा सा भी रोचक नहीं है। इसलिए वें दर्शकों से जुड़ नहीं पाते। इसके ऊपर WWE उनका सामना ऐसे रैसलर्स से करवाती है, जिनका करैक्टर ज्यादा मजेदार है। जैसे वायट, लैसनर, एम्ब्रोज़, रॉलिन्स और डेनियल ब्रायन। ऐसा कर के WWE रेन्स की खामियां और ज़ाहिर करती है। ऊपर से ये सभी रैसलर्स हील होने के साथ साथ दर्शकों के चहेते हैं। रेन्स का एकमात्र फाइट लीग ऑफ़ नेशन के खिलाफ था जहाँ पर वें चमके थे। WWE की क्रिएटिव टीम को इस बारे में कुछ न कुछ करना होगा। फ़िलहाल वें उन्हें एक अड़ियल रैसलर्स के रूप में दिखा रहे हैं और ये काम कर रहा है। देखने की बात ये है कि रोमन इसका बाद क्या करते हैं। उनके इस नए रूप को दर्शक पसंद करते हैं और इसलिए WWE को उनकी अच्छी बुकिंग करनी होगी।

#2 ख़राब बुकिंग

youtube-cover

वैसे, रोमन रेन्स की बुकिंग WWE के बाकि टैलेंट्स की बुकिंग से तो बेहतर है। लेकिन एक ना पसंद किये गए रैसलर से आपको कंपनी का बेबीफेस बनाना है, तो आपको उनकी बुकिंग किसी शानदार हील के खिलाफ करनी होगी। वायट, लीग ऑफ़ नेशन और बिग शो के खिलाफ उनके मैच अच्छे थे। लेकिन WWE लगातार उन्हें इस तरह की फाइट नहीं दे पाई। बीच में WWE ने उन्हें लैसनर, एम्ब्रोज़ और रॉलिन्स के खिलाफ बुक किया जो दर्शकों के चहिते थे। इससे रेन्स के लिए नफरत बढ़ती गयी। कुछ समय तक WWE रेन्स के नरम किरदार से दूर रही, लेकिन वापस लौट कर उसी नरम किरदार पर आ गयी। इसलिए रेन्स दर्शकों से ठीक से जुड़ नहीं पा रहे। WWE ने बाकि रैसलर्स की तरह रोमन को मिडकार्ड में ज्यादा लड़ने नहीं दिया।

#1 जल्दबाज़ी में दिया गया पुश

youtube-cover

रेन्स को लेकर WWE ने ये सबसे बड़ी गलती की। रैसलमेनिया 31 के समय उन्हें जो पुश मिला, उससे दर्शक उन्हें बू करते हैं और उस पुश का भूत आज भी उन्हें डराता है। रोमन रेन्स को लगातार कंपनी के टॉप पर पुश किया जाता रहा है और ऐसा करने से दूसरे काबिल रैसलर्स के मौके कम हो गए। इस बात पर WWE यूनिवर्स खफा है। दर्शक रोमन के पुश को बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन अपने चहिते रैसलर्स की कुर्बानी देकर नहीं। इन पुश से WWE रोमन को कॉर्पोरेट जैसा दिखा रही है और दर्शकों को कॉर्पोरेट रैसलर्स से सख्त नफरत है। ये लगातार ऐसा ही होते आया है। दर्शकों को रोमन रेन्स में कुछ मजेदार नहीं दिखता। अगर WWE अपनी गलतियां सुधार कर रोमन रेन्स की अच्छी बुकिंग करे तो जल्द ही रोमन टॉप के एक बड़े रैसलर बन सकते हैं। लेकिन क्या WWE ऐसा करेगी ? लेखक: किरूपाकरन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now