Create
Notifications

5 कारण जिनकी वजह से ब्रे वायट को नहीं जीतना चाहिए एलिमिनेशन चैंबर में चैम्पियनशिप मैच

नितेश राय
visit

दर्शकों की पसंद और सट्टा बजार को देखकर कहा जा सकता है कि ब्रे वायट रविवार को सट्टोरियों की पसंद रहेंगे। पिछले कुछ सालों में उन्होंने रिंग में अपना दम-खम दिखाया है। रैसलिंग की दुनिया में हर बड़े नाम के साथ ब्रे वायट ने फाइट की है, लेकिन कभी बड़े स्तर पर मैच नहीं जीता। अंडरटेकर, जॉन सीना, ऑर्टन, एम्ब्रोज और रेंस के साथ ब्रे वायट ने फाइट की है, अब उनके प्रशंसक चाहते हैं कि वो बड़ी जीत हासिल करें। हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि बड़ी जीत रविवार को तो नहीं आ रही है। उनका समय जरुर आएगा, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं होगा। आइये जानते है, वो पांच कारण जिसकी वजह से ब्रे वायट को एलिमिनेशन चैम्बर में चैम्पियनशिप नहीं जीतनी चाहिए।

#5 खिताब के ज्यादा हकदार हैं द मिज

mizzy-1485518510-800

WWE के इतिहास में द मिज ऐसे सुपरस्टार्स में शामिल है, जिसे दर्शक देखने आते हैं। पिछले साल मिज का नाम ए-लिस्ट के रैसलरों में शुमार रहा। अगर ये कहा जाए कि WWE चैम्पियशिप से ज्यादा उनका इंटरकान्टिनेन्टल खिताब वाला मैच ज्यादा पसंद से देखा गया, तो गलत नहीं होगा। अब तक के सफर में मिज ने WWE में बहुमूल्य योगदान दिया है। अब कंपनी को चाहिए कि वो मिज को पुरस्कृत करे। डीन एम्ब्रोज के साथ उनकी दुश्मनी को देखते हुए, मिज को अगले स्तर ले जाने की जरुरत है। मौजूदा समय में चैम्बर मैच जीतने के लिए ब्रे वायट 1/10 फेवरेट हैं, वहीं मिज 14/1 के साथ चौथे स्थान पर हैं। एक दशक तक रैसलिंग मनोरंजन की दुनिया में मिज के योगदान को ध्यान में रखकर WWE को इस दिग्गज को पुरस्कृत करना चाहिए।

#4 WWE चैम्पियनशिप के लिए ब्रे वायट अभी तैयार नहीं

bray-wyatt-vs-randy-orton-1475910237-800

मैं जानता हूं कि इससे काफी लोग सहमत नहीं होंगे, लेकिन इस बात से आश्वस्त नहीं हूं कि ब्रे वायट WWE चैम्पियनशिप खिताब के लिए तैयार हैं। ब्रे का व्यक्तित्व करिश्माई है, लेकिन अभी तक एक भी खिताब हासिल नहीं कर पाएं है। मेरे अनुसार उनके लिए इंटरकान्टिनेंटल खिताब पहले जीतना जरुरी है, न कि पहले ही बड़ा खिताब उनके नाम कर दिया जाए। ब्रे का ये खिताब जीतना दर्शकों के लिए थोड़ा ज्यादा हो जाएगा। इसका मतलब हाउस शो के लिए सुर्खियां बटोरना, ज्यादा उत्पाद बेचना और टीवी रेटिंग्स बढ़ाने पर जोर होना चाहिए। ब्रे एक अलग ही तरह के तालाब की मछली है, वो ड्रॉ के लिए तैयार हैं, या सिर्फ एक चर्चित उच्च कार्डर हैं ? दोनों में अंतर है। प्रशंसकों की नजर के बजाए, अगर अर्थशास्त्र की नजर से देखें तो मतलब साफ हो जाएगा।

#3 रैसलमेनिया के लिए सुरक्षित रखना चाहिए

bray-wyatt-sitting-1481922277-800

ब्रे का पहला विश्व खिताब एलिमिनेशन चैम्बर से शुरू नहीं होना चाहिए। इससे भी बड़े मंच के लिए थोड़ा इंतजार करने की जरुरत है। अगर, WWE ने थोड़ा सा भी निवेश ब्रे को मेन इवेंट रैसलर बनाने में किया होगा, तो कंपनी सही मौके का इंतजार करेगी। रैसलमेनिया का पीपीवी आम दर्शकों द्वारा ज्यादा देखा जाता है। तो क्यों न ब्रे को ऐसे ही किसी बड़े मंच पर उतारा जाए, जहां वो अपना पहला खिताब जीत सकें। जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन के साथ रैसलमेनिया में ब्रे का मुकाबला होता है, और वो जीत जाते हैं, तो य़कीन मानिए दुनिया के हर कौने के अखबार की अगले दिन की ये सुर्खियां होंगी। पेशेवर रैसलिंग के दो बड़े नाम का ब्रे वायट के साथ भिड़ंत, इससे भविष्य में उनके कैरियर का ग्राफ सिर्फ ऊपर की तरफ दौड़ेगा।

#2 रैसलमेनिया तक रहे सीना का 16वां खिताब cenaflairr

रॉयल रम्बल में जॉन सीना ने आधिकारिक रूप से WWE चैम्पियन के तौर पर रैसलिंग इतिहास में महान दर्जा हासिल कर लिया है। ऐतिहासिक 16वां खिताब आखिर उन्होंने पा ही लिया, जिसका तीन साल से इंतजार किया जा रहा था। इसे, अगर दो हफ्तों में खत्म कर दिया जाए, तो किसी को ये बात पसंद नहीं आएगी, खासकर की प्रशंसकों को। हम चाहते हैं कि ब्रे WWE चैम्पियन बनें, लेकिन उसके लिए उन्हें सीना की विरासत का सम्मान करना होगा। किसी को यूं हीं इतनी जल्दी खिताब दे देना सही नहीं होगा। इस खिताब के लिए बड़ा मंच तैयार होना चाहिए, जहां मुकाबला रोमांचक भी हो और यादगार भी बन जाए। तो फिर क्यों न रैसलिंग के दो बड़े नामों को रैसलमेनिया में फाइट के लिए उतारा जाए? पहले ऑर्टन और सीना की दुश्मनी को लेकर रैसलमेनिया में एक फाइट कराई जाए, उसके बाद वायट ये खिताब अपने नाम कर लें। इस खिताबी जंग में उतरे सभी योद्धाओं के लिए तर्कसंगत बात होगी।

#1 ब्रे वायट Vs रैंडी ऑर्टन मेन इवेंट के लिए योग्य नहीं

randy-orton-bray-wyatt-fight-result-winner

रैसलमेनिया सात घंटे लंबा कार्यक्रम है, इस नजरिए को ध्यान में रखना चाहिए। स्टेडियम में हजारों की संख्या में, और टीवी पर लाखों की संख्या में दर्शक मैच देख रहे होंगे। तो फिर मैच का अंत कैसे किया जाएगा ? पिछले साल रेंस Vs हंटर मैच ने किस तरह से दर्शकों को कड़वा अनुभव दिया था। मेन इवेंट में रोमांचक फाइट का मंच तैयार किया जाना चाहिए। इसकी जिम्मेदारी बड़े सितारों के कंधे पर डाली जाए। रैंडी ऑर्टन और ब्रे वायट के बीच किसी तरह की भिड़ंत जल्दबाजी की निशानी साबित होगा। स्मैकडाउन के एक चर्चित चेहरे को बाहर करना व्यापार दृष्टि से अच्छा नहीं होगा। ब्रे बनाम ऑर्टन का मैच कराने से अच्छा है कि 16 बार के विश्व चैम्पियन को मुख्य मुकाबले से जोड़कर और दूसरे बड़ो सितारों को इसमें शामिल किया जाए। मेन इवेंट में जॉन सीना VS रैंडी ऑर्टन VS ब्रे वायट बेहतरीन मुकाबला साबित हो सकता है। इस तरह के मुकाबले का दर्शक बेसब्री से इंतजार करे रहे होंगे, जिसमें उन्हें एक शानदार रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा। लेखक: Mathaeus Abuwa, अनुवादक: नितेश राय

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now