Create
Notifications

फिन बैलर को रोमन रेंस के खिलाफ WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच मिलने के 5 बड़े कारण

फिन बैलर ने रोमन रेंस को चैलेंज किया
फिन बैलर ने रोमन रेंस को चैलेंज किया
Neeraj sharma
visit

इस हफ्ते स्मैकडाउन (SmackDown) में जॉन सीना (John Cena) ने एक बार फिर रोमन रेंस (Roman Reigns) को WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया। वहीं मेन इवेंट में ट्राइबल चीफ ने बाहर आकर सीना की चुनौती को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

रेंस द्वारा जॉन की चुनौती को अस्वीकार करने के बाद फिन बैलर (Finn Balor) का म्यूजिक बजा, जिन्होंने रेंस को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज किया। चौंकाने वाली बात ये रही कि ट्राइबल चीफ ने तुरंत इस चुनौती को स्वीकार भी कर लिया है। अभी तक इस इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर इस मैच को बुक क्यों किया गया है।

अब बैलर vs रेंस मैच अगले SmackDown एपिसोड में आमने-सामने आने वाले हैं। लेकिन अब सवाल ये है कि बैलर को वापसी के एक हफ्ते बाद ही यूनिवर्सल टाइटल फ्यूड में शामिल क्यों किया गया है। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं कि रोमन रेंस का सामना जॉन सीना के बजाय फिन बैलर से क्यों होने वाला है।

WWE में फिन बैलर और रोमन रेंस की दुश्मनी पुरानी है

साल 2016 के समर सीजन से ठीक पहले WWE ने ब्रांड स्पिलट किया था और इस बीच Battleground पीपीवी से ठीक पहले Draft हुआ, जिसमें कुछ सुपरस्टार्स को Raw और बाकियों को ब्लू ब्रांड में भेजा गया। उस समय तक फिन बैलर NXT सुपरस्टार हुआ करते थे, लेकिन उस समय Raw के जनरल मैनेजर रहे मिक फोली ने बैलर को Raw रोस्टर का हिस्सा बनाया था।

अपने मेन रोस्टर डेब्यू मैच में उन्होंने फैटल-4-वे मैच में जीत और मेन इवेंट में रोमन रेंस को क्लीन तरीके से हराकर WWE Summerslam 2016 में होने वाले सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में जगह बनाई थी। वहीं Summerslam में सैथ रॉलिंस को हराकर बैलर सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने।

उसके करीब एक साल बाद SmackDown में दोनों एक बार फिर आमने-सामने आए और इस बार जीत रेंस के हाथ लगी। दोनों बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स हैं और WWE उनके बॉडी साइज़ में अंतर के एंगल से इस स्टोरीलाइन को दिलचस्प बना सकती है।

फिन बैलर की परीक्षा लेने के लिए

संभावनाएं हैं कि वापसी के बाद फिन बैलर को SmackDown के टॉप बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक के रूप में दिखाया जाए। अगर उन्हें टॉप स्टार ना बनाया जा रहा होता तो उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच मिलने का कोई मतलब नहीं बनता।

वहीं समय-समय पर WWE में हार के बाद भी सुपरस्टार्स को मजबूत दिखाने का सिलसिला काफी समय से चला आ रहा है। NXT से वापसी के बाद WWE जरूर पता करना चाहेगी कि बैलर मेन इवेंट लेवल के सुपरस्टार बनने के लिए तैयार हैं या नहीं।

जॉन सीना के खिलाफ मैच से पहले रोमन रेंस को मजबूत दिखाने के लिए

SmackDown में चाहे रोमन रेंस ने जॉन सीना के चैलेंज को अस्वीकार कर दिया हो, लेकिन Summerslam में इस मैच का होना लगभग तय है। जिससे पहले ट्राइबल चीफ के कैरेक्टर को मजबूत दिखाया जाना जरूरी है।

हम ये नहीं कह रहे कि फिन बैलर को यहां रोमन रेंस को मजबूत दिखाने के लिए एक मोहरा बनाया जा रहा है, लेकिन वो अपने साथी रेसलर्स को मैचों के दौरान मजबूत दिखाना अच्छे से जानते हैं। वहीं रेंस के खिलाफ एक अच्छा मैच बैलर के पुश को Summerslam के बाद भी जारी रख सकता है, इसलिए इस मैच के बुक होने से ना केवल रेंस बल्कि बैलर का भी फायदा हो सकता है।

फैंस का ध्यान भटकाने के लिए

फिन बैलर की वापसी के बाद काफी लोग उन्हें रोमन रेंस का फ्यूचर चैलेंजर मानने लगे थे, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं थी कि ये मैच इतना जल्दी होने वाला है। इस फैसले ने फैंस को चौंका दिया है। इस बात की संभावनाएं बहुत कम हैं कि आने वाले महीनों में रेंस को हराकर बैलर नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बनेंगे। लेकिन ऐसा भी संभव है कि WWE ने जॉन सीना और रोमन रेंस के मैच को दिलचस्प एंगल देने के लिए फैंस का ध्यान भटकाने की कोशिश की है।

Raw के मुकाबले SmackDown की वैल्यू बढ़ाने के लिए

रोमन रेंस के आने से SmackDown की वैल्यू Raw की तुलना में बहुत बढ़ी है। ये बात भी किसी से छुपी नहीं है कि WWE SmackDown को अपने नंबर-1 शो के रूप में देखती है। चूंकि रेंस कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स में से एक हैं, इसलिए विंस उन्हें SmackDown से बाहर करने के बारे में शायद सोचें भी ना।

वहीं SmackDown और FOX नेटवर्क के बीच 1 बिलियन डॉलर्स की डील के कारण भी कंपनी पर दबाव है कि वो रेंस जैसे टॉप सुपरस्टार को ब्लू ब्रांड में ही रखे। बैलर की वापसी इस समय काफी सुर्खियां बटोर रही है, इसलिए हो सकता है कि SmackDown की रेटिंग्स को बढ़ाने के लिए WWE ने बैलर vs रेंस मैच को बुक किया है।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now