Create
Notifications

5 कारण जिससे जॉन सीना एक अच्छे MMA फाइटर बन सकते थे

Shubham
visit

जॉन सीना एक फ्रीलांसर के प्रतीक हैं। जबसे उनका डेब्यू 2002 में हुआ था, तब से आजतक वे WWE में है और इन्होंने WWE की सेवा में अपना समय बिता दिया है। 16 बार WWE चैंपियन बनकर रिक फ्लेयर का रिकॉर्ड तोड़कर इन्होंने यह बात साबित कर दी है कि ये एक महान और दिग्गज रैसलर हैं, जिन्होंने रिंग में अपने कदम रखे हैं। पर क्या होता अगर चीजें कुछ अलग प्रकार से चलती? क्या होता अगर जॉन सीना MMA के क्षेत्र में बढ़ते ? क्या वे MMA में सफल हो पाते ? अगर ऐसा होता तो आज सीना UFC के लिए आज एक धरोहर के रूप में होते ठीक उसी प्रकार जैसे आज वे WWE में विंस मैकमैन के लिए कीमती रैसलर हैं। इससे पहले कि आपके मन में सवाल पैदा हो कि यह कैसे हो सकता है मैं आपकी गलत फहमी को दूर कर देता हूं।

अद्भुत शारीरिक ताकत

john-cena-interview-muscle-5-apr14_2

जॉन सीना आज प्रो रैसलिंग की दुनिया के सबसे मजबूत रैसलरों में से एक हैं। यह किसी स्टोरी की बात नहीं है बल्कि सच्चाई में भी वे एक मजबूत रैसलर हैं। शुरुआत से ही सीना ने बॉडी बिल्डिंग में ख़ास ध्यान दिया है। यह खासियत एक अच्छे MMA फाइटर की पहचान है। मानाकि जहां एक तरफ डोमिनिक जैसे फाइटर हैं, जिनके हिसाब से फूर्ति ज्यादा मायने रखती है। लेकिन अगर जॉन सीना को देखा जाए तो उनकी कैटेगरी में ताकत ज्यादा मायने रखती है। उनकी ताकत उनको हैवीवेट और लाइट हैवीवेट कैटेगरी में खूब सहायता देती और वे काफी अच्छे साबित हो सकते थे। अगर वे WWE की जगह UFC चुनते तो आज उनकी ताकत की वजह से आज वे कई UFC टाइटल जीतने में सफल साबित हो पाते।

नयापन

0851046001434398483_filepicker

MMA फाइटर के लिए यह बात जरुरी होती है कि वह हर समय कुछ नया पेश करता रहे। समय-समय के साथ वे नई चीजों के साथ सामने आता रहे। यह सब इसीलिए ताकि वह बदलते कम्पीटीशन को टक्कर दे पाए और अपनी जगह मजबूत बनाए रखे। अगर आप वैसे के वैसे ही रहे तो शायद आपका अस्तित्व मिट जाएगा। अगर आपको यकीन नहीं होता तो जरा सोचिये दस साल पहले UFC कैसा था और आज UFC कैसा है। ये दो अलग दुनिया के समान नजर आता है। जॉन सीना की एक ऐसी आदत जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और सभी नजरअंदाज कर देते हैं, वह आदत है उनके अंदर की इनोवेशन। भले ही आज उनके 5 मूव्स ऑफ़ डेथ का कितना भी मजाक उड़े लेकिन एक बात साफ़ है कि उन्होंने हमेशा से अपने आप को बतौर रैसलर सुधार ही है। उन्होंने हाल ही में अपने अकाउंट में कुछ नए मूव्स जोड़े हैं, जैसे कि टॉप रोप फेमससर और कैनेडियन डिस्ट्रॉयर। इन ख़ास बातों की वजह से ऐसा ख़याल आता है कि जॉन सीना MMA की दूनिया के एक परफेक्ट फाइटर साबित होते। जैसे जैसे परिस्थितियां बदलती हैं जॉन सीना खुद को भी बदल लेते हैं।

मेहनती

John-Cena-Workout-Pictures

अगर पिछले पन्द्रह सालों में अगर जॉन सीना ने कुछ साबित कर दिखाया है तो वह है उनकी मेहनत और उनकी लगन। कंपनी में कोई अन्य रैसलर जॉन सीना की बराबरी नहीं कर सकता, अगर बात मेहनत की करी जाए। अपने शुरूआती दिनों में जॉन सीना एक मात्र रैसलर थे जिन्होंने कंपनी की कमान संभाली थी और इज्जत के पात्र थे। उन्होंने अपने आगे आने वाले हर व्यक्ति का खुलकर सामना किया। यहां तक कि जब वे US चैंपियन बने थे तब उन्होंने उस चैंपियनशिप की इज्जत बढ़ाने के लिए भी खूब मेहनत की और अपनी जी जान लगाकर उन्होंने यह काम किया और सफल भी हुए। वे अपने कार्य को बहुत ही गंभीर रूप से करते हैं। इतने साल बीत जाने के बाद भी आज ये स्मैकडाउन में अक्सर अपनी उपस्तिथि दे देते हैं। किसी नई मूवी की शूटिंग के लिए निकलना हो या फिर किसी शो के लिए, वे WWE में आने से नहीं कतराते हैं। वे उतना ही मेहनत करते हैं जितनी आज MMA में होने के लिए जरुरी है। यहाँ पर कभी कोई दिन छुट्टी नहीं होती है। आप सदा ही अपने आप को इम्प्रूव करते रहते हो। इस जगत में हार्डवर्क ही सबकुछ है और सीना के रग रग में हार्डवर्क बसा हुआ है।

माइक स्किल्स

John-Cena-Rap

एक अच्छे MMA फाइटर बनने के लिए एक अच्छा स्पीकर होना भी जरुरी होता है। ऐसा इसीलिए कि अगर उनमे अच्छी माइक स्किल्स नहीं होती है तो वे अपनी फाइट को सही ढंग से सेल नहीं कर पाते हैं। अगर आपको यकीन नहीं होता तो जरा देखिये कि किस प्रकार से कॉनर मैकग्रेगर ने अपने बड़बोलेपन से अपना नाम कमाया है। कई बार लोग इस बात को भूल जाते हैं कि सीना एक बहुत अच्छे स्पीकर हैं। अपने पिछले समय में जब वे WWE में नए थे, तब वे एक रैपर की भूमिका में WWE में आए थे। उन्होंने बतौर रैपर खूब नाम कमाया था।इसीलिए ऐसा सोचना ठीक रहेगा कि वे अगर आज ऑक्टागन में होते तो वे कॉनर से भी ज्यादा अच्छे फाइटर साबित हो सकते थे।

कभी हार ना मानने की आदत

John-Cena-Never-Give-Up

जॉन सीना का नेवर गिव अप वाला एट्टीट्यूड का भले ही आज हार्डकोर रेसलिंग फैंस के प्रति मजाक बनाया जाता है। पर इससे यह बात को झुटलाया नहीं जा सकता कि जॉन सीना एक इज़्ज़तदार, महान और दिग्गज रैसलर हैं। यह उनके व्यक्तित्व की एक खासियत है। उनकी कभी भी हार ना मानने वाली आदत काबिलेतारीफ है । यह आदत एक ऐसे रेसलर के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है जो बड़े बड़े दिग्गजों के खिलाफ अक्सर लड़ते हैं। MMA की दूनिया में यह एटिट्यूड बहुत जरुरी है कि आप कभी हार न माने चाहे कितने भी हार का सामना करना पड़े। आप जॉन सीना के बारे में कुछ भी कह सकते हैं मगर उनके जिगर के बारे में सवाल नहीं उठा सकते हो।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now