Create
Notifications

WrestleMania 33 में रोमन रेंस द्वारा अंडरटेकर को हराने की 5 बड़ी वजह

shield2-1488941125-800
सुर्यकांत त्रिपाठी

मंडे नाईट रॉ पर रोमन रेन्स और द अंडरटेकर के सामने सामने के बाद हम ये पक्के तौर पर कह सकते हैं कि रैसलमेनिया पर दोनों की भिड़ंत होनी पक्की है। हालांकि अभी इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। पिछले मंडे नाईट रॉ के अंत में हमने अंडरटेकर द्वारा रोमन रेन्स को चोकस्लैम दिए जाते हुए देखा। रैसलमेनिया के नजदीक आने पर ये उनके बीच फ्यूड की शुरुआत थी। इस फ्यूड के बीज रॉयल रम्बल पर ही बो दिए गए थे। 30 वें स्थान पर एंट्री करनेवाले रोमन रेन्स ने अंडरटेकर को एलिमिनेट करते हुए कहा कि "ये मेरा इलाका है।" वैसे इसे लेकर कई दर्शक नाराज भी है। वो नहीं चाहते की द अंडरटेकर की रोमन रेन्स के हाथों हार हो। जिस तरह से रोमन रेन्स की बुकिंग हो रही है, उसे देख हम कह सकते हैं कि डेडमैन की हार होगी। लेकिन ये कोई चिंता का विषय नहीं है। ये रहे रैसलमेनिया पर द अंडरटेकर को हराने की 5 वजह:

ये रोस्टर के लिए अच्छा है

बुकिंग के नज़रिए से देखें तो रोमन रेन्स सबसे बढ़िया टैलेन्ट हैं। पिछले साल उनके सस्पेंशन के समय को छोड़ दिया जाये तो बेहद कम रैसलर्स थे जिन्होंने साफ़ साफ़ रेन्स को मात दी थी। इसके अलावा रेन्स ने स्मैकडाउन के तीन चैंपियंस डीन एम्ब्रोज़, एजे स्टाइल्स और ब्रे वायट के साथ फ्यूड किया। इसके अलावा पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन केविन ओवन्स को भी आगे बढ़ने के लिए बिग डॉग की ज़रूरत पड़ी। इसका क्या मतलब होता है? मतलब अगर टेकर के खिलाफ रेन्स की हार हुई तो ये सभी स्टार्स कमज़ोर दिखाई देंगे। वहीं दूसरी ओर अगर रोमन रेन्स द अंडरटेकर को हराने में कामयाब हुए तो इससे पूरे रोस्टर का स्तर बढ़ जाएगा।

WWE को भविष्य की ओर देखना चाहिए

reigns1-1488941601-800

इस समय WWE का अधिकतम भार उसके पुराने रैसलर्स के कंधों पर है। रैसलमेनिया जैसे पे पर व्यू पर की अगुवाई ब्रॉक लैसनर, गोल्डबर्ग, ट्रिपल एच, शेन मैकमैहन, जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन और अंडरटेकर जैसे रैसलर्स कर रहे हैं। लेकिन क्या होगा जब ये सब रैसलर्स रिंग से दूर हो जाएंगे? WWE को पे पर व्यू के योग्य रैसलर्स बनाने की ज़रूरत है और ये तभी हो पाएगा जब नए स्टार्स लेजेंड को हराने में कामयाब हों। इस मैच में अगर रेन्स टेकर के हाथों हार जाते हैं तो क्या अगले साल तक वो मुख्य स्टार बने रहेंगे? यहां पर रोमन अपने जीत से डेडमैन को ये याद दिला सकते हैं कि अब उनका समय खत्म हो चूका है।

डींगें मारना

reignsbelt-1488942135-800

सच कहूं तो रोमन रेन्स में काफी सुधार आया है। अब वो अपने अधिकतर सभी विरोधी की बराबरी कर लेते हैं। उन्होंने रिंग में अच्छा काम किया लेकिन उन्हें उनके माइक स्किल में भी सुधार लाने की ज़रूरत है। वो हमेशा माइक स्किल में पिछड़ जाते हैं, लेकिन फिर द अंडरटेकर के खिलाफ जीत से इसमें काफी सुधार आएगा। चाहे वो हील के रूप में टेकर का सामना करें या फिर फेस के रूप में, रैसलमेनिया के मंच पर अंडरटेकर को हराकर उन्हें वो स्थान मिलेगा, जो आज ब्रॉक लैसनर के पास है। ररैसलमेनिया 30 के समय जैसे हेमन और लैसनर प्रोमो किया करते थे, रोमन रेन्स भी वैसा कर सकते हैं।

रेन्स का हील टर्न

reignsrumble-1488942393-800

रॉयल रम्बल पर रेन्स ने 30 वें नंबर पर एंट्री की और द अंडरटेकर को एलिमिनेट कर दिया। उसी समय रेन्स का हील टर्न हो जाना चाहिए था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, लेकिन इसका ये मतलब नहीं की उनका हील टर्न कभी नहीं होगा। हम जानते है कि द अंडरटेकर को बेबीफेस बनने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसके पहले उन्हें कई बार हील रूप में होने के बाद भी दर्शकों का प्यार मिला है। इस बार के मेनिया पर भी वही दर्शकों के चहिते होंगे। इसलिए उन्हें फर्क नहीं पड़ता की वो फेस हैं या हील। वहीं दूसरी ओर रेन्स को टर्न करने की सख्त जरूरत है। खासकर के पिछले दो सालों से उन्हें मिप रही प्रतिक्रिया के बाद। अगर उन्होंने द अंडरटेकर का करियर खत्म किया तो उन्हें दर्शकों का बहुत ग़ुस्सा मिलेगा।

टेकर को रिटायर करना

takerentrance-1488942713-800

ऐसा कहते हुए मैं ये बताना चाहूंगा कि मैं द अंडरटेकर का बहुत सम्मान करता हूँ। पिछले कुछ सालों से अंडरटेकर का स्वास्थ ठीक नहीं रहा है। इसके लेकर WWE प्रसंशक और अधिकारी काफी चिंतित रहे हैं। हालांकि द फिनम ने हर बार चोट से उभर कर हमारे लिए बेहतरीन मैचेस दिए हैं, हर अच्छी चीज़ का एक अंत होता है। रैसलिंग दर्शक के रूप में हम ऐसा होते नहीं देखना चाहते। तो क्यों ना द डेडमैन को एक शानदार विदाई दी जाये? वो भी रैसलिंग के सबसे बड़े मंच, रैसलमेनिया पर। ये काम हील रोमन रेन्स के हाथों शोभा देगा। अगर "अंडरटेकर को रैसलमेनिया पर कोई नहीं हरा सकता," इस बात को गलत साबित करते हुए रोमन रेन्स, टेकर को हराने में कामयाब हुए तो WWE रोस्टर में अपने आप रेन्स का स्तर बढ़ जाएगा। लेखक: जेरेमी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...