Create
Notifications

5 कारण क्यों सोशल मीडिया और इंटरनेट रैसलिंग बिज़नेस के अभिशाप की तरह हैं

Amit Shukla

एक समय था जब WWE फैंस को पर्दे के पीछे की बातें नहीं जानने देता था। एक समय केफेब एक अच्छी बात थी। वो हील को और बेहतर होने का मौका देते था, जबकि उन लोगों को एक बेहतर जवाब मिलता था जो ये सोचते थे कि रैसलिंग फेक है, जब कई रैसलर्स टूटे दांत लेकर चलते थे। इस कांसेप्ट से पर्दा उस समय उठा जब ब्रेकिंग द मैट ने इन चीजों की हकीकत को ज़ाहिर किया। इसके बाद विंस द्वारा ये स्वीकारना कि ये फाइट्स असल में स्टेजड परफॉर्मेंसेस हैं, इस बात को और पुख्ता कर गया। इस समय इस बात को स्वीकारना की इंटरनेट और सोशल मीडिया ने इंडस्ट्री की दिशा और दशा को बदल दिया है, कोई गलत बात नहीं होगी। इस आर्टिकल में हम उससे होने वाले 5 नुकसानों के बारे में बात करेंगे:

कुछ हद तक सस्पेंस खत्म हो जाता है

इस समय फैंस को रैसलिंग के पर्दे के पीछे का इतना जबरदस्त एक्सेस है कि आप ये बता सकते हैं कि ये फिउड वाकई में हुआ है या नहीं, या फिर कोई वाकई में चोटिल हुआ है या ये सिर्फ एक कहानी है। रैसलमेनिया 4 के बिल्डअप के समय किंग कॉन्ग बंडी से लड़ते समय आंद्रे द जायंट ने आकर हल्क होगन पर जबरदस्त वार किया और उन्हें एकदम शीथिल कर दिया। उस दिन NBC को कई फोन आए जिनमें हल्क की तबीयत के बारे में पूछा गया और ये जानने का प्रयास किया गया कि क्या वो ठीक हैं। आज अगर कुछ हो, तो ऐसा होने की संभावनाएं शायद कम हैं।

4 कभी कभी रैसलर्स कुछ ज़्यादा ही शेयर कर देते हैं

एक समय था जब कंपनियां इस बात पर ध्यान देती थीं कि उनके रैसलर्स किस तरह मीडिया में दिखाए जा रहे हैं। उनके इंटरव्यूज़ को एडिट किया जाता था और उसमें से कुछ की ही एक्सेस फैंस के पास होती थी। अब आप एक गलत पोस्ट सोशल मीडिया पर करें और उसके परिणाम के लिए तैयार रहें। ज़ारा स्चरेबेर इसका शिकार हुई थीं जब उन्होंने अपनी व्यक्तिगत राय सार्वजनिक कर दी थी।

सोशल मीडिया की वजह से दबंगई दिखाने या किसी को दबाने का मौका मिल जाता है

इसकी वजह से कई बार आपको कुछ ऐसा कहना पड़ जाता है जो आपके चरित्र के लिए सही नहीं है। ऐसी घटनाओं के कई उदाहरण हमें देखने को मिल सकते हैं, जैसे कि फैंस रोमन रेंस को लेकर काफी गहमागहमी में चले जाते हैं और खुद रैसलर्स भी एक दूसरे पर वार करने के लिए काफी निचले स्तर तक पहुँच जाते हैं। ये रैसलिंग के लिए अच्छी बात नहीं है।

फैंस रैसलर्स और स्टोरीलाइन को खराब कर सकते हैं

इसमें एक बड़ी बात ये है कि अगर किसी ने एक या ज़्यादा रैसलर्स पर कोई टीका-टिप्पणी की तो लोग ना केवल उनके उस सोशल मीडिया रिस्पॉन्स को काफी अलग स्तर देते हैं, बल्कि उसकी वजह से एक कहानी या बवाल मच जाता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है रोमन रेंस और जॉन सीना को मिलने वाला बू जो फैंस की वजह से काफी आगे बढ़ गया।

कोई सरप्राइज नहीं

आपको वो दौर याद है क्या जब एक मिस्ट्री पार्टनर के लिए टॉमी रिच ने एक कहानी बनाई थी जिसको जिम रॉस ने भी बढ़ावा दिया था, और वो आखिर में रिकी स्टीमबोट निकले थे जिन्होंने रिक फ्लेयर और और एंडरसन की जोड़ी से लड़ाई की थी। आज ऐसा संभव नहीं है क्योंकि आजकल हमें समय से पहले पता होता है कि फलां रैसलर कब कम्पनी छोड़ेगा और कब अन्य जगह पर डेब्यू करेगा। लेखक: क्रिस्टोफर सकॉट वागोनेर; अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...