Create
Notifications

5 कारण की क्यों WWE में हम सीएम पंक के नाम का शोर अभी तक सुनते हैं 

दीप श्रीवास्तव
visit
"सी एम पंक" नाम का जाप एक ऐसा जाप है जो लागता है कि उन लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचता है जो अपने घरों में बैठकर WWE को देखते हैं। कुछ फैंस शिकायत करते हैं उनके नाम का यह जाप इस समय काम कर रहे रैसलरों के लिए अपमानजनक है जबकि कुछ का मानना है कि यह बताता है कि WWE का वर्तमान स्तर कितना नीचे पहुंच गया है।
बेशक सी एम पंक पिछले 15 सालों में WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं और उनकी अनुपस्थिति ने WWE में एक ऐसी खाली जगह बना दी है जिसे भरा नहीं जा सकता। यही कारण है कि हजारों फैंस उनके WWE छोड़कर चले जाने को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।
बेहद अपमानजनक तरीके से अपना पहला UFC मुकाबला हारने के बावजूद पूरे अमेरिका भर के लाखों फैंस अभी भी इस 38 साल के रैसलर का नाम WWE के हर लाइव इवेंट्स में पुकारते हैं।
यहां 5 कारण बताये जा रहे हैं कि क्यों हम अब भी सी एम पंक के नाम का शोर WWE में सुनते हैं -
5 - उनकी वापसी की संभावना अभी भी है
punkreturn-1481719078-800
अगर किसी बात की संभावना होती है तो फैंस उसे हकीकत में बदलने की और भी कोशिश करते हैं। पहले भी हम WWE और उसके स्टार्स के बीच जबर्दस्त ब्रेकअप्स देख चुके हैं जो कि उनकी नाटकीय वापसी के बाद सुलझ गया था। होगन, ऑस्टिन, अल्टीमेट वॉरियर्स और बतिस्ता ये सभी कंपनी को ख़राब रिश्तों की वजह से छोड़ चुके थे लेकिन फिर बाद में आश्चर्यजनक तरीके से वापस लौट आये। विंस के टॉप टैलेंट के प्रति दृष्टिकोण और उन्हें संभालने के तरीके, बैक स्टेज में कई बहसों और झगड़ों के कारण बन चुके हैं और सी एम पंक इसी माहौल के एक और भुक्तभोगी हैं।
कई घटिया ब्रेकअप्स हो चुके हैं और कई चौंका देने वाली वापसी भी, इन सब को देखते हुए सी एम पंक की WWE में वापसी से कोई हैरानी नहीं होगी।
4 - वे WWE के आधार थे
punkcorner-1481718989-800
2011 के बाद से जॉन सीना के साथ, सी एम पंक भी कंपनी का आधार बने हुए थे। जब आप किसी इमारत का एक स्तंभ उखाड़ देते हैं तो पूरी इमारत हिलने लगती है। कई सालों तक दुनिया भर के कई फैंस का WWE देखने का वो एक प्रमुख कारण बने हुए थे।
वे कई पीपीवी, नेटवर्क स्पेशल और रैसलमेनिया के केंद्र थे। उनका नाम ब्रैंड का पर्यायवाची बन गया था और उन्होंने कई सालों तक एक टॉप आकर्षण होने का बोझ उठाया था।
अगर आपको सीना के मैचों में बहुत दिलचस्पी नहीं थी तो इसकी जगह पंक के मुकाबले जरूर आपके लिए और अधिक रोमांचकारी होते होंगे। WWE के लिए जिसे मनोरंजन माना जाता है पंक उसी के विकल्प थे।
3 - इस समय उनके जैसा बेबी फेस कोई नहीं है
punkbabyfaces-1481719174-800
जब आपकी नयी चीज उतनी अच्छी नहीं होती जितनी की पुरानी थी तो फैंस का पुरानी चीज की ही उम्मीद करना लाजमी है। अगर आज आप रॉ देखते हैं तो ऐसा कोई भी बेबीफेस वाला रैसलर नजर नहीं आता जो मेन इवेंट के लायक हो और जिसे फैंस का उतना ही प्यार मिल सके जितना कि सी एम पंक को करते थे।
फैंस करिश्माई व्यक्तित्व और लगातार रोमांच पैदा करने वाले रैसलर के नाम का ही शोर मचाते हैं क्योंकि वे उनकी मौजूदगी की इच्छा करते हैं और साथ ही वे उन उबाऊ चीजों को भी पसंद नहीं करते जिसे उन्हें सहना पड़ता है। प्रत्येक युग में फैंस को एक ऐसे टॉप सुपरस्टार की जरूरत होती है जो लोगों को अपनी ओर खींच सके। सीना के हॉलीवुड में ज्यादा सक्रीय होने के चलते इस समय WWE यूनिवर्स के पास इस समय ऐसे करिश्मे वाला ऐसा कोई सुपरस्टार नहीं है।
इसिलए वो ऐसे सुपरस्टार के नाम का शोर मचाते हैं जो शो में रोमांचकता को वापस ले आये।
2 - ट्रिपल एच के प्रति नफरत के कारण
punkhunter-1481719286-800
इस बात में अब कोई रहस्य नहीं रह गया है कि पिछले दो दशकों में रिंग के अंदर और बाहर दोनों में ही ट्रिपल एच ने कई सुपरस्टार्स को बर्बाद किया है। पूर्व में, उनकी अनटचेबल मौजूदगी ने इस 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन को कई मौकों पर अपने मसल्स का प्रदर्शन करने का मौका दिया है। ट्रिपल एच विंस के पसंदीदा रैसलर का सबसे अच्छा उदाहरण हैं। वे लंबे चौड़े और गठीले, हैंडसम और शातिर हैं। मतलब विंस की पसंद की उनमे हर वो बात है जो सी एम पंक में नहीं है। यह बिलकुल साफ़ है की अब हंटर भी इसे दूसरों पर लागू कर रहे हैं।
2014 में WWE छोड़ने के बाद, पंक अपने अच्छे दोस्त कॉल्ट कबाना के पॉडकास्ट पर गए थे और वहां उन्होंने सीओओ के खिलाफ बहुत से सनसनीखेज खुलासे और कड़वी बातें कही थीं। वहां उन्होंने दावा किया था कि द गेम उन्हें उनके डेब्यू के समय से ही उन्हें पसंद नहीं करते थे और लगातार उन्हें निकालने की कोशिश में लगे रहते थे। यहां तक कि कंपनी ने उनका निकाले जाने का लेटर उन्हें उनकी वेडिंग के दिन भेजा।
यह सब जबरदस्ती के मनमुटाव की वजह से पैदा हुई दुश्मनी थी। यानि कि ट्रिपल एच ने सिर्फ अपने एट्टीट्यूड के कारण उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसलिए फैंस अधिकारियों को झुकने पर मजबूर करने के लिए हर मिले मौके पर उनके सामने पंक के नाम का शोर मचाते हैं।
1 - एटीट्यूड एरा के बाद के वो सबसे ज्यादा रोमांचक व्यक्ति थे
punkttutidue-1481719376-800
याद कीजिये कि किस प्रकार ऑस्टिन अपने अगले दांव का अनुमान लगाने के लिए दर्शकों को अपनी सीटों से चिपक जाने को मजबूर कर देते थे। सी एम पंक ने उनकी इस भूमिका को चुना और इसे नई ऊंचाइयों पर ले गए। पीजी एरा में लोगों को चौकाने और हैरान करने के मामले में WWE में जबर्दस्त गिरावट आयी। इसके विपरीत पंक ने लगातार लोगों को चौकाने और हैरान करने का काम किया।
वो कंपनी के टॉप स्टार के आईडिया के खिलाफ गए : इसके बावजूद उनका टॉप पर पहुंचना उनके स्वाभाविक टैलंट का परिणाम था न कि विंस के द्वारा तय किये गए प्रोग्राम का। उन्होंने विंस के नियमों को मानने की बजाय वह किया जो उन्हें सही लगा। उन्हें वही आजादी मिली थी जो सीना को दी गयी है और समय समय पर उन्होंने कई बार उसे मात भी दी।
जब किसी एक आदमी को ही कंपनी का बहुत ज्यादा सपोर्ट मिल जाता है और दूसरा बिना किसी खास सपोर्ट के ही टॉप तक पहुंच जाता है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं की जरूर कुछ खास हुआ होगा। वह करिश्माई, रौबीले, प्रेरणादायक, विवादित और मनोरंजक थे। उन्होंने लोगों को एटीट्यूड एरा का वही अनुभव कराया जहां आप बिलकुल अंदाजा नहीं लगा पाते थे कि हर बार माइक पकड़ने के बाद वो क्या कहने जा रहे हैं।
लेखक मैथयूज, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now