Create
Notifications

5 कारणों से शार्लेट रिक फ्लेयर से बेहतर हैं

दीप श्रीवास्तव
visit
कई लोग रिक फ्लेयर को "लिमोजिन राइडिंग", "जेट फ्लाइंग" "किस स्टीलिंग", व्हीलिंग -डीलिंग" ग्रेटेस्ट ऑफ़ ऑल टाइम मानते हैं। WWE और प्रो रैसलिंग इलस्ट्रेटेड (पीडब्लूआई) के 16 टाइम वर्ल्ड चैंपियन के रूप में पहचाने और कई लोगों के दौर हर समय सर्वश्रेष्ठ रैसलर माने जाने के बावजूद कई मामलों में 2013 में डेब्यू करने वाली उनकी बेटी शार्लेट फ्लेयर हमें उनसे ज्यादा बेहतर नज़र आयीं।
साबित करने की कोशिश करेंगे कि क्यों शेर्लोट रिक फ्लेयर से आगे निकल चुकी हैं -

5 - रिक फ्लेयर हल्क होगन का जरूरत से ज्यादा आंके गए विकल्प थे
maxresdefault-7-1487652217-800
डेव मेल्टज़र, वेड केलर और कई WWE के उम्रदराज सदस्य आपको रिक फ्लेयर ग्रेटेस्ट ऑफ़ ऑल टाइम रैसलर हैं लेकिन हम चाहतें हैं की आप अपनी आँखों का प्रयोग करें और रिक फ्लेयर के काम करने के तरीके पर गौर करें। क्योंकि रैसलिंग के उम्रदराज सदस्यों ने रिक फ्लेयर के "लिमोजिन राइडिंग", "जेट फ्लाइंग" "किस स्टीलिंग", व्हीलिंग -डीलिंग" जैसे ट्रेडमार्क को देखते हुए ही अपनी उम्र गुजारी है।
वे किसी रैसलर के निभाए जा रहे करैक्टर के फैन थे और उन्होंने उस समय WWF नाम से चल रही इस कंपनी के सबसे बड़े रैसलर हल्क होगन के विकल्प के तौर पर उन्हें जरूरत से ज्यादा प्रचारित किया।
हल्क होगन रिक फ्लेयर से कम से कम 10 गुना बड़े सुपरस्टार थे लेकिन इस तथ्य के बावजूद रैसलिंग मीडिया ने दोनों को ही 80 और 90 के दशक में समान स्तर पर रखा। वास्तव में होगन की तरह ही, फ्लेयर के चुम्बकीय व्यक्तित्व और करिज़्मे ने लोगों का ध्यान उनकी रिंग में सीमित क्षमता से हटा दिया था।
हालांकि रैसलमेनिया 8 के मेन इवेंट के मैच के रूप में होगन बनाम फ्लेयर का मैच न चुने जाने से विंस असहमत थे। क्यों इसके बारे में आगे कभी चर्चा करेंगे। ब्रेट हार्ट ने फ्लेयर के लिए जो कहा था उसका संदर्भ यहां बिल्कुल सही बैठता है - ब्रेट ने कहा था -
"खुद का प्रमोशन करना किसी भी रैसलर के लिए इस बिज़नेस में खुद को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है"
"रिक फ्लेयर ने फैंस की एक बहुत बड़ी संख्या को यह मनवा दिया था कि वो इस बिज़नेस में सबसे बेहतरीन हैं - ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं था। यहां तक कि उन्होंने तो खुद को भी इस बात का यकीन दिला दिया था।
4 - रिक फ्लेयर की हरकतें बेहूदा और शर्मनाक थी और हैं
ric-flair-is-crazy-1487651918-800
जबरदस्ती का बढ़ावा पाए रिक फ्लेयर रिंग के बाहर जैसी हरकतें करते थे, वह बहुत हैरान करती हैं। नशे की हालत में की गयी हरकतों से लेकर अपने कई तलाक और कई गिरफ्तारियों को लेकर पब्लिक में किये गए बेवकूफी भरे कमेंट तक, रिक फ्लेयर पब्लिक रिलेशन की बेहूदा कोशिशे किया करते थे जबकि इसके विपरीत शार्लेट बिना किसी ऐसी हरकत के ही WWE के लिए एक बड़ी और खास पीआर एसेट हैं।
शार्लेट बहुत पहले गिरफ्तार हुई थीं लेकिन इसके बाद से वो लगातार WWE के लिए बहुत अच्छा सौदा साबित हुई हैं। वे कई मीडिया प्लेटफार्म पर WWE का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं जिसमे मसल्स एंड फिटनेस मैगज़ीन का कवर भी शामिल है।
यह कहना बिल्कुल सही होगा कि फ्लेयर ने WWF /WWE के अपने कैरियर के ज्यादातर हिस्से में जो किया उसके दम पर वो ज्यादा दिनों तक इस फील्ड में टिके नहीं रह सकते थे और WCW में अनुशासन नहीं रखने के बाद उन्हें उतनी शर्मनाक हरकतें करने का मौका भी नहीं मिलता जितनी कि उन्होंने कर दी।
3 - शार्लेट ज्यादा बेहतर एथेलीट हैं
3 c6h0ew3-1487652349-800
यह बहुत मुश्किल है कि शार्लेट का कोई मैच अच्छा न हो। शेर्लोट विमेन रैसलिंग का चेहरा बदलने वालों में सबसे आगे रही हैं। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है जिसकी बराबरी इतिहास के केवल कुछ सुपरस्टार ही कर सकते हैं। फिर से रैसलिंग के वही उम्रदराज लोग आपसे कहेंगे कि फ्लेयर पूरे घंटे तक मनोरंजन करने वाले रैसलर थे।
हालांकि वास्तव में यह 60 मिनट बेहद बोरिंग मिनट होते थे जिनका कोई मतलब नहीं बनता था। फ्लेयर अपने शरीर के एक अंग जैसे की पैर का एक समय में 10 -15 मिनट के लिए काम लेते थे फिर अचानक ही हैडलॉक लगाते थे जिसमें की अधिकतर समय निकल जाता था।
इसके बाद वे हाई स्पॉट के लिए कहते थे और फिर से माहौल में गर्मी लाने की कोशिश करते थे और फिर अगले 10 मिनट अपने रेस्ट होल्ड से और उबाते थे। शार्लेट शायद 45 - 60 मिनट तक नहीं लड़ पाएं लेकिन 20 - 30 मिनट के मैचों की उनकी एक लंबी सीरीज है जो एनर्जी और रोचकता के मामले में रिक फ्लेयर के मैचों को काफी पीछे छोड़ देती हैं।
शार्लेट ने उन जगहों पर रैसलिंग की है जहां अपने करियर के किसी भी मोड़ पर रिक फ्लेयर नहीं लड़ पाए। अगर बेहतर रैसलर की बात करें तो शार्लेट शानदार हैं। अपने पिता जिनकी थुलथुल छाती और निकला हुआ पेट मैच के दौरान आपके ध्यान को भंग करता है, उनके विपरीत शार्लेट काफी फिट और बेहतरीन शारीरिक स्थिति में हैं।
2 - शार्लेट किसी एक प्रोमो के लिए ही प्रयोग होने वाली रैसलर नहीं हैं
charlotte-1487652674-800
गलत मत समझिये लेकिन कभी कभी अपने कुछ मैचों को रिक फ्लेयर केवल प्रोमो की मदद से ही बेचने में सफल हो जाते थे। लेकिन हर बार ये एक ही तरह के प्रोमो होते थे। ये कुछ ऐसे ही होते थे जैसे आप किसी हील को पिटते या किसी बेबी फेस रैसलर को जीतते हुए देखना चाहते हो।
स्टोरीलाइन में उनके विरोधी रैसलर के करैक्टर पर निर्भर करता था। आपको इसमें रिक फ्लेयर से ज्यादा रुचि हो या न हो लेकिन वे अपनी हर लड़ाई में इसे ही बार बार दोहराते थे। शार्लेट इस मामले में भी उनसे काफी बेहतर हैं। कम विरोधियों और लाइव टीवी के 52 हफ़्तों में एक भी बार शार्लेट को एडिटिंग का कोइन फायदा नहीं मिला।
वे अपने अच्छे प्रदर्शन से न केवल अच्छे प्रतिद्वंदियों की कमी से ही बाहर आयीं बल्कि जरूरत से ज्यादा एक्सपोज़र के खतरे से भी बची रहीं। अभी तक वो WWE की सबसे हॉटेस्ट हील बनी हुई हैं। रिक फ्लेयर ने अपने पूरे करियर के दौरान रैसलिंग का जो स्तर दिखाया शार्लेट ने पिछले दो सालों में ही उससे कहीं ज्यादा दिखा दिया है।
1 - रिक फ्लेयर के मैच बहुत अच्छे स्तर के नहीं होते थे
youtube-cover
हालांकि स्टिंग और स्टीमबोट जैसे रैसलरों के साथ रिक फ्लेयर ने कुछ अच्छे मैच पाए लेकिन ये मैच समय के साथ नहीं थे और जब वे किसी कम स्तर के विरोधी के साथ होते थे तब उनके मैच बेहद धीमे, उबाऊ और बिना ताल मेल वाले बन जाते थे।
ब्रेट हार्ट ने एक बार एक कहानी सुनाई थी - " मुझे याद है, फ्लेयर रैंडी सैवेज के साथ काम कर रहे थे जो मेरी तरह ही इस बकवास कि रिक फ्लेयर कितने महान थे, मैं यकीन तब करने लगा था जब 1 सितंबर 1992 को हरशे में उनके पास सैटरडे नाईट का मेन इवेंट था। "किसी तरीके से फ्लेयर WWF चैंपियन बन गए थे और विंस ने बेहद सावधानी से इस बेहद महत्वपूर्ण मैच के लिए एक विस्तृत स्टोरीलाइन तैयार की थी। " "मेरे पिता हमेशा ही फ्लेयर को "रूटीन मैन " बुलाते थे - क्योंकि वो ठीक एक ही चीज हर रात दोहराते थे और हमेशा इसी में ही उलझे रहे। जब यह देखकर विंस दंग हो रहे थे कि रिक वैसा बिल्कुल नहीं कर रहे थे जैसा कि उन्होंने उनसे करने को कहा था, तब बैक स्टेज मॉनिटर पर विंस के बगल में खड़े होकर मैं इस मैच को लाइव देख रहा था। " "गुस्साए विंस परदे से बाहर आते ही फ्लेयर से मिले और रैंडी और फ्लेयर दोनों के ये मैच ठीक वैसे ही दोबारा लड़ने को कहा जैसा कि उन्होंने पहले प्लान किया था। " "यहां तक कि उसके बाद भी जैसा मुझे याद है , फ्लेयर विंस को प्रभावित नहीं कर पाए। निजी तौर पर , मेरे या मेरे किसी प्रतिद्वंदी के द्वारा कभी भी और किसी भी प्रमोशन में हुई ऐसी बेइज्जती से मैं खुद बेहद शर्मिंदा होता। " "मुझे याद है कि मैंने रैंडी से कहा था कि फ्लेयर "30 मिनट के नॉन स्टॉप नॉन साईकॉलोजी " हैं और रैंडी ने अपना सर हिलाया और मेरे साथ हँसने लगे कि यह कितनी सही बात थी। मैं पहले से ही बता सकता हूं कि रिक फ्लेयर कहीं और किसी प्रकार से भी एक महान वर्कर नहीं थे। "
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now