Create

5 कारण क्यों फिन बैलर ब्रॉक लैसनर का सामना करने के लिए तैयार नहीं है

17-43-33-6a789-1513671192-500

रॉयल रम्बल 2018 पर ब्रॉक लैसनर अपना यूनिवर्सल चैंपियनशिप ट्रिपल थ्रेट मैच में ब्रॉन स्ट्रोमैन और केन के खिलाफ डिफेंड करेंगे। पिछले कुछ महीनों से यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए फिन बैलर बनाम ब्रॉक लैसनर के नाम पर चर्चा चल रही थी लेकिन विंस मैकमैहन के अनुसार बैलर अभी लैसनर से लड़ने योग्य नहीं हैं।

सोशल मीडिया पर इन बातों ने ढेर सारी सुर्खियां बटोरी। WWE ने बैलर के लिए एक शर्ट भी रिलीज की जिसमें 'फॉरएवर' लिखा था जिसके 'ओवर' को हाईलाइट किया गया था।

यहां पर हम ऐसी 5 बातों का जिक्र करेंगे की क्यों फिन बैलर, ब्रॉक लैसनर से लड़ने के लिए अभी तैयार नहीं है।

#5 साल 2017 में वो ज्यादा चमक नहीं पाए

जुलाई 2016 में फिन बैलर मुख्य रोस्टर में आते हुए रॉ ब्रैंड का हिस्सा बने तो उन्होंने एक महीने के भीतर ही यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतकर अपने आप को रेड ब्रांड के टॉप स्टार के रूप में साबित कर दिया।

लेकिन फिर अप्रैल के महीने में चोट से वापसी करने के बाद फिन बैलर बाकी स्टार्स से पिछड़ गए हैं। उनकी चमक बाकी स्टार्स के सामने फींकी पड़ गयी है। 2017 में रॉ के टॉप 50 सुपरस्टार्स की सूची में बैलर 13 वें स्थान पर रहे थे।

जहां ब्रॉन स्ट्रोमैन, रोमन रेन्स और समोआ जो रोस्टर पर अपनी छाप छोड़ चुके हैं, वैसा असर फिन बैलर की ओर से दिखाई नहीं दिया। हालांकि उनके मैचेस अच्छे रहे हैं, लेकिन उनकी स्टोरीलाइन फींकी दिखाई दी।

#4 उन्होंने हाईप्रोफाइल रैसलर्स का सामना नहीं किया है

17-43-49-f6724-1513671431-500

ब्रॉक लैसनर से लड़ने के पहले रोमन रेन्स, ब्रॉन स्ट्रोमैन, समोआ जो और एजे स्टाइल्स के हाईप्रोफाइल मैचेस हो चुके थे। लेकिन "डीमन किंग" के साथ ऐसा नहीं हुआ।

2017 में फिन बैलर ने बो डैलस, कर्टिस एक्सेल, सिजेरो, जेसन जॉर्डन, जिंदर महल जैसे स्टार्स को हराया है। उनमें से ज्यादातर भिड़ंत का कोई मतलब नहीं था और शायद इसलिए ही फिन बैलर, लैसनर से लड़ने योग्य नहीं समझे जा रहे।

साल 2017 में फिन बैलर केवल ब्रे वायट और इलायस के साथ लम्बे फिउड का हिस्सा बने जिसमें उन्होंने दोनों को हराया। अब बो डैलस और कर्टिस एक्सेल के साथ उनका फिउड चल रहा है। इस साल उनकी एकमात्र यादगार जीत रही TLC पीपीवी पर एजे स्टाइल्स के खिलाफ।

#3 ब्रे वायट के खिलाफ उनकी निराशाजनक फिउड

17-44-06-01ffb-1513671486-500

ब्रे वायट जब वायट फैमिली के सदस्य थे तब उनका फिउड द शील्ड, द न्यू डे जैसे बड़ी टीमों के साथ होता था और उस समय उनकी सभी फिउड्स बेहतरीन हुआ करती थी। सिंगल्स मैचों में उनका प्रदर्शन औसत रहा है।

फिन बैलर के खिलाफ हुआ उनका फिउड भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। चार महीनों तक ब्रे वायट के साथ उनका फिउड फींका रहा था। इस फिउड से ना तो ब्रे वायट को कोई फायदा हुआ और ना ही फिन बैलर को।

#2 पिछले छह महीनों में पांच दफा साफ़ तरीके से हारे हैं

17-44-27-937b4-1513671554-500

फिन बैलर की लोकप्रियता और प्रदर्शन को देखते हुए हम सब चाहते हैं कि लैसनर के खिलाफ उनका सिंगल्स मैच हो। वो यूनिवर्सल चैंपियन थे लेकिन चोट की वजह से उन्हें ख़िताब वापस करना पड़ा था।

लेकिन इसके साथ साथ अगर साल 2017 में उनके आंकड़ों पर नज़र डाली जाए तो वो काफी निराशाजनक है। पिछले छह महीनों में बैलर पांच बार साफ-साफ हारें हैं। उन्हें रोमन रेन्स, समोआ जो, ब्रे वायट, केन और रैंडी ऑर्टन के हाथों हार मिली। शायद इसी आंकड़े को देखते हुए WWE उन्हें लैसनर के यूनिवर्सल चैंपियनशिप को चुनौती देने योग्य नहीं समझती।

#1 WWE उनके लिए सही स्टोरी तैयार कर रही है

17-44-48-eadf5-1513671638-500

एक ओर से खबरें ये भी हैं कि WWE फिन बैलर को लेकर बड़ी तैयारी कर रही है। WWE उन्हें कम लोकप्रिय बताकर दर्शकों के बीच उनकी लोमप्रियता और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश कर रही है ताकि वो एक मुख्य इवेंट स्टार बन सकें।

अगर ये उनका लक्ष्य है तो वो इस दिशा में बढ़ रहे हैं। फिन बैलर की लोकप्रियता को लेकर ट्विटर पर आपको ढेरों ट्वीट्स मिल जाएंगे। इसमें से कई सारे दर्शक इस बात को लेकर नाखुश हैं क्योंकि आयरिशमैन को बीस्ट के खिलाफ खड़ा नहीं किया जा रहा।

ऐसा ही कुछ रैसलमेनिया XXX के पहले डेनियल ब्रायन के साथ किया गया था। उन्हें भी करीब आठ महीनों तक रोक कर रखा गया था। शायद WWE भी फिन बैलर को अंडरडॉग के रूप में पेश करना चाह रही हो।

लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment